जानिए कौन हैं सात साल की सजा पाने वाली मरियम नवाज, पिता नवाज शरीफ को भी हुई 10 साल की जेल

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: July 6, 2018 07:05 PM2018-07-06T19:05:59+5:302018-07-06T19:26:57+5:30

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को अदालत ने आय से अधिक सम्पत्ति मामले में 10 साल जेल और 70 लाख पाउण्ड जुर्माने की सजा सुनायी है।

pakistan know who is Maryam Nawaz daughter of Nawaz Sharif who got 7 year jail | जानिए कौन हैं सात साल की सजा पाने वाली मरियम नवाज, पिता नवाज शरीफ को भी हुई 10 साल की जेल

Maryam Nawaz daughter of Nawaz Sharif

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी को भ्रष्टाचार मामले में पाकिस्तानी अदालत ने शुक्रवार (छह जुलाई) को 10 साल जेल और जुर्माने की सजा सुनायी। नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज को सात साल जेल हुई है। कोर्ट ने नवाज शरीफ पर 70 लाख पाउण्ड और उनकी बेटी मरियम को 20 लाख पाउण्ड का जुर्माना भी लगा है।  दोनों को अदालत ने आय से अधिक सम्पत्ति रखने का दोषी पाया। नवाज शरीफ और मरियम नवाज को पाकिस्तानी जाँच एजेंसी एनएबी का सहयोग न करने का भी दोषी पाया है और इसके लिए एक साल की सजा सुनायी है। नवाज शरीफ तीन बार पाकिस्तान के तीन बार प्रधानमंत्री रह चुके हैं। वहीं मरियम नवाज को नवाज शरीफा का राजनीतिक वारिस और पाकिस्तानी मुस्लिम लीग (नवाज) का भविष्य माना जाता है।

मरियम नवाज शरीफ का जन्म 28 अक्टूबर 1973 को लाहौर में हुआ था। राजनीति में आने से पहले मरियम नवाज सामाजिक कार्यों से जुड़ी थीं। वो शरीफ ट्रस्ट, शरीफ मेडिकल सिटी और शरीफ एजुकेशन इंस्टीट्यूट से जुड़ी रहीं। साल 2012 में वो राजनीति में उतरीं। उन्होंने पाकिस्तान के साल 2013 में हुए आम चुनाव में अपने पिता नवाज शरीफ के प्रचार अभियान की कमान संभाली। चुनाव में नवाज शरीफ को जीत मिली और वो देश के प्रधानमंत्री बने। साल 2013 में मरियम को प्रधानमंत्री युवा कार्यक्रम का चेयरपर्सन नियुक्त किया गया। 

पाकिस्तान: पूर्व पीएम नवाज शरीफ को 10 साल की जेल, मरियम को 7 साल की सजा

मरियम नवाज की पढ़ाई-लिखाई-

मरियम नवाज लाहौर के जीसस एंड मैरी स्कूल से पढ़ीं। उन्होंने 1980 के दशक में लंदन के किंग एडवर्ड मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस में एडमिशन लिया लेकिन पढ़ाई पूरी किए बिना ही वतन लौट आईं। विपक्षी दलों के नेताओं ने आरोप लगाया था कि मरियम नवाज का लंदन के कॉलेज में एडमिशन नियम-विरुद्ध था। मरियम नवाज ने बाद में लाहौर यूनिवर्सिटी से साहित्य में स्नातक किया। साल 2012 में खबर आयी थी कि मरियम नवाज ने अपनी पीएचडी पूरी कर ली है। हालाँकि उनकी एमए (अंग्रेजी साहित्य) और पीएचडी (राजनीतिक विज्ञान) डिग्री पर विवाद हुआ और मामला लाहौर अदालत में पहुँचा।



 

साल 2014 में मरियम नवाज की प्रधानमंत्री युवा कार्यक्रम के चेयरपर्सन पर नियुक्ति को लाहौर अदालत में चुनौती दी गयी तो उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया। साल 2017 में  नवाज शरीफ का पनामा पेपर्स मामले में नाम आया और सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर उन्हें प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा। बाद में नवाज के चुनाव लड़ने पर भी प्रतिबंध लग गया तो मरियम नवाज राजनीति में वो पहले से ज्यादा सक्रिय हो गयीं। संसदीय क्षेत्र एन-120 से उनकी माँ कुलसुम नवाज चुनाव लड़ीं तो मरियम ने प्रचार अभियान संभाला।

मरियम नवाज के चुनाव लड़ने पर रोक-

पाकिस्तान में 25 जुलाई को आम चुनाव होने हैं। मरियम नवाज एनए-127 (लाहौर-5) और पीपी-173 संसदीय सीट से मुस्लिम लीग (नवाज) के टिकट पर चुनाव लड़ रही थीं। नवाज शरीफ को ब्रिटेन में जमीन-जायदाद रखने और अपने चुनावी हलफनामे में उसकी जानकारी छिपाने का दोषी पाया गया है। मरियम नवाज को जाली दस्तावेज देने का दोषी पाया गया है। मरियम नवाज को सात साल की जेल और 20 लाख पाउण्ड का जुर्माना लगाया गया है। मरियम नवाज अगले 10 साल तक चुनाव भी नहीं लड़ सकेंगी।

मरियम नवाज की 1992 में ही मोहम्मद सफद अवान से शादी हो गई थी। दोनों के तीन बच्चे हैं। मरियम नवाज के चुनावी हलफनामे के अनुसार वो 84.50 करोड़ रुपये की मालकिन हैं। मार्च 2017 में बीबीसी ने मरियम नवाज को अपनी 100 वुमन सीरीज में शुमार किया। न्यूयॉर्क टाइम्स ने साल 2017 में मरियम नवाज को दुनिया की 11 ताकतवर महिला नेताओं में शुमार किया था। 

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें।

Web Title: pakistan know who is Maryam Nawaz daughter of Nawaz Sharif who got 7 year jail

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे