पाक हुआ बेनकाब, पूर्व पीएम नवाज शरीफ ने माना- पाकिस्तानी आतंकवादियों ने किया था मुंबई में आतंकी हमला

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: May 12, 2018 04:44 PM2018-05-12T16:44:34+5:302018-05-12T17:01:48+5:30

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल जुलाई में नवाज शरीफ को पनामा पेपर्स मामले में दोषी करार दिया था जिसके बाद उन्हें प्रधानमंत्री पद छोड़ना पड़ा था। इसी साल पाक सुप्रीम कोर्ट ने नवाज के आजीवन चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया।

Pakistan Ex PM Nawaz Sharif Said its Mumbai Terror Attack in India was planned by Pak | पाक हुआ बेनकाब, पूर्व पीएम नवाज शरीफ ने माना- पाकिस्तानी आतंकवादियों ने किया था मुंबई में आतंकी हमला

nawaz sharif pakistan

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने हमवतन अखबार डॉन को दिए इंटरव्यू में  साल मुंबई आतंकी हमले पर अपने मुल्क के आतंकवादियों के हाथ को परोक्ष रूप से स्वीकार किया। शुक्रवार (11 मई) को डॉन को दिए इंटरव्यू में नवाज शरीफ ने कहा, "आतंकवादी संगठन पाकिस्तान में सक्रिय हैं। क्या हमें उन्हें सीमा पार कर के मुंबई में घुसकर 150 लोगों को मारने का ऑर्डर दे सकते हैं? क्या कोई इस सवाल का जवाब दे सकता है? हम तो पूरा मुकदमा भी नहीं चलने देते।"  26 नवंबर 2008 को 10 आतंकवादियों ने पाकिस्तान से समंदर के रास्ते मुंबई में घुसकर आतंकवादी हमला कर दिया था। इस हमले में 164 लोग मारे गये थे और 308 लोग घायल हुए थे। ये सभी आतंकवादी पाकिस्तान स्थिति आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के सदस्य थे। इनका एक साथी अजमल कसाब जिंदा पकड़ा गया था। आतंकवादी हमले और बेकसूरों की जान लेने के दोषी कसाब को नवंबर 2012 में फांसी हुई। 

पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने नवाज शरीफ को पिछले साल जुलाई में पनामा पेपर्स मामले में दोषी करार दिया था। सर्वोच्च अदालत द्वारा दोषी ठहराए जाने के बाद नवाज शरीफ को पीएम का पद छोड़ना पड़ा था। इसी साल पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने नवाज शरीफ के आजीवन चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया। नवाज शरीफ ने डॉन से कहा, "अगर आप देश चला रहे हैं तो आप दो या तीन समानांतर सरकारें नहीं चला सकते। इसे रोकना होगा। संवैधानिक रूप से केवल एक सरकार होनी चाहिए।" नवाज शरीफ उन्हें पीएम पद से हटाए जाने के लिए अपनी ही पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के कुछ नेताओं को जिम्मेदार बताया। 

जब पहली बार वजूद में आया 'पाकिस्तान' का नाम, इस शख़्स ने किया था टाइप!

नवाज शरीफ ने कहा, "मुझे मेरे ही लोगों ने सत्ता से बाहर कर दिया। मैंने कई बार समझौते भी किए लेकिन मुझे स्वीकार्यता नहीं मिली। अफगानिस्तान की सोच स्वीकार कर ली जाती है लेकिन मेरी नहीं।" अपनी कुर्सी जाने से नाराज नवाज शरीफ ने पाकिस्तानी कानून पर भरोसा भी जताया। नवाज ने पूर्व राष्ट्रपति और पाकिस्तानी सेना के पूर्व प्रमुख परवेज मुशर्रफ पर निशाना साधते हुए कहा, "हमने एक तानाशाह पर केस चला दिया ये क्या कम है?" भारत लगातार कहता रहा है कि मुंबई आतंकवादी हमला पाकिस्तानी आतंकवादियों का काम था लेकिन पाक इससे इनकार करता रहा था। भारत ने पाकिस्तान को मुंबई आतंकी हमले पर डोजियर भी दिया था जिसे पाकिस्तान ने अस्वीकार कर दिया। 

पाकिस्तान: पूर्व पीएम नवाज शरीफ पर भारत में 328 अरब रुपये जमा करने का आरोप, NAB ने दिए जाँच के आदेश

नवाज शरीफ नवंबर 1990 में पहली बार पाकिस्तान के पीएम बने थे। हालाँकि वो करीब ढाई साल तक ही पद पर रह पाए थे। नवाज दूसरी बार मई 1993 में पीएम बने लेकिन एक महीने बाद ही उनकी सरकार गिर गयी। फरवरी 1997 में नवाज शरीफ तीसरी बार प्रधानमंत्री बने। नवाज चौथी बार 2013 में पीएम बने लेकिन करीब चार साल एक महीने बाद सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद उन्हें इस्तीफा देना पड़ा। नवाज की जगह उनकी पार्टी के शाहिद खक़ान अब्बासी पाकिस्तान के पीएम बने।  

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें

Web Title: Pakistan Ex PM Nawaz Sharif Said its Mumbai Terror Attack in India was planned by Pak

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे