लाइव न्यूज़ :

Pakistan: प्रधानमंत्री बनते ही शाहबाज शरीफ ने फिर उठाया कश्मीर और फिलीस्तीन का मुद्दा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 04, 2024 3:32 PM

पाकिस्तानी नेता शाहबाज शरीफ ने मुल्क के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद दिए भाषण में 'कश्मीर को आजादी दिलाने' का आह्वान किया।

Open in App
ठळक मुद्देशहबाज शरीफ ने प्रधानमंत्री बनते फिर छेड़ा कश्मीर का रागशरीफ ने कहा कि पाक नेशनल असेंबली कश्मीर और फिलीस्तीन की आजादी का प्रस्ताव पारित करेपाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अलवी ने शाहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलायी

इस्लामाबाद:पाकिस्तानी नेता शाहबाज शरीफ ने मुल्क के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद दिए भाषण में 'कश्मीर को आजादी दिलाने' का आह्वान किया। शाहबाज शरीफ  ने अपील की कि पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कश्मीर और फिलीस्तीन की आजादी को लेकर प्रस्ताव पारित करना चाहिए। पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अलवी ने शाहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलायी।

पाकिस्तान मुस्लीम लीग (नवाज) के नेता शाहबाज शरीफ इसके पहले भी अप्रैल 2022 से अगस्त 2023 तक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके हैं। इमरान खान की सरकार के अल्पमत में आने के बाद पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) और बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) एवं अन्य दलों ने मिलकर सरकार बनायी थी।

आठ फरवरी 2024 को पाकिस्तान में हुए आम चुनाव में किसी दल को पूर्ण बहुमत नहीं प्राप्त हुआ। पाकिस्तान की 336 सदस्यों वाली नेशनल असेंबली में पीएमएलएन को आम चुनाव में 75 सीटों पर जीत मिली थी। पीपीपी को 54 सीटों पर जीत मिली थी। पीटीआई समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवारों ने 93 सीटों पर जीत हासिल की। हालांकि चुनाव के बाद कई स्वतंत्र उम्मीदवारों ने पीएमएलएन एवं पीपीपी में शामिल हो गए थे।

पीएमएलएन और पीपीपी इत्यादि दलों ने मिलकर गठबंधन सरकार बनायी है। विश्वास मत के दौरान शाहबाज शरीफ के नेतृत्व वाले गठबंधन को 201 सांसदों का समर्थन प्राप्त है। पीटीआई समर्थित उम्मीदवार उमर अयूब खान को 92 वोट प्राप्त हुए।

शाहबाज शरीफ पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ के भाई हैं। नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने ताजा चुनावों के बाद पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले चुकी हैं।

पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीके इंसाफ (पीटीआई) की मान्यता रद्द कर दी थी। इमरान खान को पीएम के रूप में मिले उपहार को गैरकानूनी रूप से बेचने और गोपनीय जानकारी को सार्वजनिक करने के आरोप में जेल हो चुकी है।

इमरान समर्थकों ने स्वतंत्र उम्मीदवार के तौर पर नेशनल असेंबली चुनाव लड़ा था। इमरान खान के समर्थकों का दावा है कि पीटीआई द्वारा समर्थित उम्मीदवार सबसे बड़े दल हैं।

टॅग्स :शहबाज शरीफपाकिस्तानजम्मू कश्मीरभारतIslamabad
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वपीओके में पाकिस्तानी सैनिकों को दौड़ाकर पीटा गया, जान बचाकर भागे जवान, वीडियो वायरल, देखें

कारोबार'हिंदी चीनी भाई-भाई' की नई मिसाल! दोनों देशों के बीच व्यापार में हुई वृद्धि, अमेरिका को छोड़ा पीछे

विश्वनेपाल के कामी रीता शेरपा ने 29 बार माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई कर रचा इतिहास, तोड़ा अपना रिकॉर्ड

विश्वPakistan Punjab: 27 आरक्षित सीट गंवायी, पीएमएल-एन की अगुवाई वाले सत्तारूढ़ गठबंधन को बड़ा झटका, उच्चतम न्यायालय ने पलट दी फैसला

भारतMother’s Day 2024: जानिए मदर्स डे का इतिहास, पढ़िए मां पर लिखे गए ये खूबसूरत शेर, 12 मई को मनाया जाएगा मातृ दिवस

विश्व अधिक खबरें

विश्वकनाडा: खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के आरोप में चौथी गिरफ्तारी

विश्वIsrael–Hamas war: इजरायल ने राफा को खाली करने का नया आदेश जारी किया, सेना उत्तरी गाजा में भी घुस रही है

विश्वCrown Prince of Saudi Arabia Mohammed bin Salman: पाकिस्तान यात्रा कैंसिल!, सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान ने पीएम शरीफ को दिया झटका

विश्वNorth Afghanistan Flash Floods: एक दिन में 50 की मौत, बघलान में बारिश के बाद बाढ़, घरों और संपत्तियों को नुकसान, कई लापता

विश्वDR Congo Displacement Camps Bomb Attack: "बर्बरता ने मानवता को शर्मसार किया", विस्थापितों शिविरों पर हमला, 35 लोगों की मौत