सिंध-बलूचिस्तान में आतंकी मार झेल रहे पाक सेना प्रमुख बाजवा ने अमेरिकी सेना प्रमुख से की बातचीत

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: July 30, 2022 09:19 PM2022-07-30T21:19:20+5:302022-07-30T21:23:01+5:30

पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने अपने अमेरिकी समकक्ष से बात करते हुए दोनों देशों के संबंधों की मजबूती को दोहराया।

Pak Army Chief Bajwa, who is facing terror in Sindh-Balochistan, talks to US Army Chief | सिंध-बलूचिस्तान में आतंकी मार झेल रहे पाक सेना प्रमुख बाजवा ने अमेरिकी सेना प्रमुख से की बातचीत

फाइल फोटो

Highlightsपाकिस्तान की खराब आर्थिक हालत के बीच जनरल बाजवा ने अपने अमेरिकी समकक्ष से बात की जनरल बाजवा ने जनरल माइकल एरिक कुरिल्ला के साथ टेलीफोन पर बात की इस दौरान जनरल बाजवा ने दोनों देशों के बीच मजबूत रिश्तों की बात फिर से दोहराई

इस्लामाबाद: सिंध औऱ बलूचिस्तान में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के लगातार हो रहे हमले और देश की खराब हो रही आर्थिक हालत के बीच पाकिस्तान सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने शनिवार को शीर्ष अमेरिकी कमांडर जनरल माइकल एरिक कुरिल्ला के साथ टेलीफोन पर बातचीत की।

इस दौरान जनरल बाजवा ने पाक-अमेरिका संबंधों की मजबूती को दोहराते हुए कहा कि पाकिस्तान अमेरिका के साथ अपने संबंधों को हमेशा से महत्व देता है और दोनों मुल्कों को पारस्परिक लाभ के मल्टी-डोमेन संबंधों को बढ़ावा देना चाहिए।

पाक सेना के मुताबिक टेलीफोन वार्ता के दौरान जनरल बाजवा और जनरल कुरिल्ला ने आपसी हितों, क्षेत्रीय स्थिरता के साथ-साथ रक्षा और सुरक्षा सहयोग के मामलों पर विस्तार से चर्चा की। पाकिस्तानी सेना प्रमुख ने अपने अमेरिकी समकक्ष से बात करते हुए कहा कि उनका देश अमेरिका के साथ संबंधों को और गहरा करने की उम्मीद करता है।

इस बातचीत के बाद पाक सेना की ओर जारी बयान में कहा गया है कि यूएस कमांडर ने पाकिस्तान सशस्त्र बलों की व्यावसायिकता को स्वीकार किया और क्षेत्रीय स्थिरता में पाकिस्तान की भूमिका की सराहना की और सभी स्तरों पर पाकिस्तान के साथ सहयोग और सुधार के लिए अपनी भूमिका निभाने का वादा किया।

मालूम हो कि इससे पहले इस सप्ताह की शुरुआत में पाकिस्तान सेना के प्रमुख जनरल बाजवा ने अमेरिका के उप विदेश मंत्री वेंडी शेरमेन के साथ फोन पर बात की थी और उनके जरिये व्हाइट हाउस और अमेरिकी ट्रेजरी विभाग से अपील की थी, कि वो आईएमएफ से पाकिस्तान को मिलने वाले लगभग 1.2 बिलियन अमरीकी डालर के ऋण में तेजी लाने के लिए कहें।

हालाकि, पाक विदेश कार्यालय ने इस मामले में कोई जानकारी न देते हुए सिर्फ इतना कहा कि जनरल बाजवा और अमेरिकी उप विदेश मंत्री वेंडी शेरमेन के बीत अर्थव्यवस्था को लेकर गंभीर चर्चा हुई है। जानकारी के मुताबिक अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने 13 जुलाई को 1.17 अमरीकी डालर के ऋण के लिए पाकिस्तान को अपनी प्रारंभिक मंजूरी दे दी है, लेकिन इस बारे में अभी तक आईएमफ की ओर से फाइनल ग्रीन सिग्नल नहीं आया है। (समाचार एजेंसी पीटीआई के इनपुट के साथ)

Web Title: Pak Army Chief Bajwa, who is facing terror in Sindh-Balochistan, talks to US Army Chief

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे