ओरेगेन बना कोकिन-हेरोइन जैसे हार्ड ड्रग्स को वैध करने वाला अमेरिका का पहला राज्य, जानें नये नियम

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 4, 2020 11:19 PM2020-11-04T23:19:19+5:302020-11-04T23:20:42+5:30

 न्यू जर्सी, दक्षिण डकोटा, मोंटाना और एरिज़ोना के वोटरों ने बैलेट के जरिए वोट करके मारिजुआना को वैध बनाने वाले कानून पारित किए। 

Oregon becomes America's first state to legalize hard drugs like cocaine-heroin, learn new rules | ओरेगेन बना कोकिन-हेरोइन जैसे हार्ड ड्रग्स को वैध करने वाला अमेरिका का पहला राज्य, जानें नये नियम

ओरेगेन बना कोकिन-हेरोइन जैसे हार्ड ड्रग्स को वैध करने वाला अमेरिका का पहला राज्य, जानें नये नियम

Highlights देशभर के कई हिस्सों में सार्वजनिक रूप से वोटिंग की गई और तब जाकर दवा के कानूनों मंजूरी मिली। डिस्ट्रिक ऑफ कोलंबिया  ने कैनबिस जैसे प्रतिबंधित ड्रग्स को वयस्कों के इस्तेमाल के लिए पहले से ही हरी झंडी दे दी थी। 

अमेरिका का ओरेगेन शहर कोकिन, हेरोइन समेत कई हार्ड ड्रग्स को कानूनी रूप से वैध करने वाला पहला राज्य बन गया है। ये फैसला तब आया जब अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों के लिए मतगणना जारी हो।  अगर कोई व्यक्ति ड्रग्स का इस्तेमाल व्यक्तिगत रुप में करते हुए पकड़ा जाता है तो उसे 100 डॉलर यानी साढ़े सात हजार रुपये तक जुर्माना देना होगा या फिर addiction-recovery centre में टेस्ट कराना होगा।  

ड्रग्स कानून को पारित कराने के लिए  देशभर के कई हिस्सों में सार्वजनिक रूप से वोटिंग की गई और तब जाकर दवा के कानूनों मंजूरी मिली। 

 न्यू जर्सी, दक्षिण डकोटा, मोंटाना और एरिज़ोना के वोटरों ने बैलेट के जरिए वोट करके मारिजुआना को वैध बनाने वाले कानून पारित किए। 

वहीं, ये शहर 11 अन्य राज्यों को शामिल किया और डिस्ट्रिक ऑफ कोलंबिया  ने कैनबिस जैसे प्रतिबंधित ड्रग्स को वयस्कों के इस्तेमाल के लिए पहले से ही हरी झंडी दे दी थी। 

ओरेगन में वर्तमान में अगर कोई कानून का  उल्लंघन करते हुए ड्रग्स का इस्तेमाल करता था तो उसपर 6250 डॉलर का जूर्माना या एक साल की अधिकत जेल की सजा होती है। 

हालांकि दवा कानूनी में बदलाव जरूर हुआ है लेकिन ओरेगन में लोग जो  हार्ड ड्रग्स  का निर्माण या वितरण करते हैं, उन्हें अभी भी आपराधिक सजा का सामना करना पड़ेगा। 

Web Title: Oregon becomes America's first state to legalize hard drugs like cocaine-heroin, learn new rules

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे