भारत-नीदरलैंड के संबंधों को आगे और प्रगाढ़ करने के अवसर हैं मौजूद : भारतीय राजदूत

By भाषा | Published: November 30, 2020 04:25 PM2020-11-30T16:25:09+5:302020-11-30T16:25:09+5:30

Opportunities exist to further deepen Indo-Netherlands relations: Indian Ambassador | भारत-नीदरलैंड के संबंधों को आगे और प्रगाढ़ करने के अवसर हैं मौजूद : भारतीय राजदूत

भारत-नीदरलैंड के संबंधों को आगे और प्रगाढ़ करने के अवसर हैं मौजूद : भारतीय राजदूत

हेग, 30 नवंबर नीदरलैंड में भारत के राजदूत वेणु राजमणि ने सोमवार को कहा कि भारत-नीदरलैंड आर्थिक संबंधों को खासकर जल, कृषि, खाद्य प्रसंस्करण और स्वास्थ्य सुविधा क्षेत्र में और प्रगाढ़ करने के अवसर मौजूद हैं।

नीदरलैंड में अपने कार्यकाल के अंतिम दिन उन्होंने कहा कि नीदरलैंड द्वारा बाढ़ प्रबंधन की दिशा में उठाए गए कदम के साथ ही स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती के लिए लोगों की जागरूकता तथा साइकिल चलाने की संस्कृति को भी भारत में अपनाया जा सकता है ।

राजमणि ने पीटीआई को फोन पर दिए गए साक्षात्कार में कहा, ‘‘महामारी के कारण स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा को बेहतर करने की जरूरत की तरफ सबका ध्यान गया है। परिवहन के लिए साइकिल किफायती, पर्यावरण अनुकूल माध्यम है। नीदरलैंड में इलेक्ट्रिक बाइक भी लोकप्रिय है। अगर भारत में इसका बड़े पैमाने पर निर्माण हो तो वहां भी इसकी कीमतें कम हो सकती हैं।’’

उन्होंने कहा कि कारोबार और निवेश के लिहाज से नीदरलैंड में भारत के मजबूत आर्थिक हित हैं । वरिष्ठ राजनयिक ने कहा कि वित्त वर्ष 2020-2021 (अप्रैल-जून) के दौरान नीदरलैंड 1.085 अरब डॉलर के निवेश के साथ भारत में दूसरा बड़ा निवेशक था।

भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के अधिकारी के रूप में तीन दशक की अपनी सेवा के बाद राजमणि सोमवार को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत और नीदरलैंड के संबंध बहुत अच्छे हैं और उनके कार्यकाल में रिश्ते और घनिष्ठ हुए।

द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए भारतीय प्रवासियों की भूमिका के बारे में राजमणि ने कहा कि वह चाहेंगे कि भारतीय प्रवासी दोनों देशों के संबंधों को आगे ले जाने में और सक्रियता से काम करें। राजमणि जून 2017 से नीदरलैंड में भारतीय दूत के तौर पर काम कर रहे हैं। इससे पहले उन्होंने हांगकांग, बीजिंग, जिनेवा, वाशिंगटन और दुबई समेत अन्य स्थानों पर सेवाएं दी थीं।

राजमणि उस भारतीय कानूनी टीम का भी सदस्य थे, जिसने कुलभूषण जाधव मामले के दौरान अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के सामने भारत के दृष्टिकोण को सफलतापूर्वक रखा था।

नीदरलैंड से किन अच्छी चीजों को वह भारत लाना चाहते हैं, इस पर राजमणि ने कहा कि साइकिल चलाने के चलन और स्वास्थ्य को लेकर यहां लोगों का जुनून ऐसी चीज है जिसे वह भारत में भी देखना चाहते हैं ।

नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट ने भारत-नीदरलैंड के संबंधों को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए राजमणि को एक पत्र लिखकर उनका शुक्रिया अदा किया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Opportunities exist to further deepen Indo-Netherlands relations: Indian Ambassador

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे