उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग-उन ने फिर बदला पैंतरा, दक्षिण कोरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई स्थगति की

By भाषा | Published: June 24, 2020 03:09 PM2020-06-24T15:09:09+5:302020-06-24T15:09:09+5:30

उत्तर कोरिया ने हाल में अंतर-कोरियाई सहयोग स्थलों पर सैनिकों को भेजने, गार्ड चौकियों का निर्माण करने सहित दक्षिण कोरिया के साथ लगती सीमा पर सैन्य अभ्यास शुरू करने की बात कही थी।

North Korea Kim Jong un suspends military action plans against South Korea says Report | उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग-उन ने फिर बदला पैंतरा, दक्षिण कोरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई स्थगति की

किम ने दक्षिण कोरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई स्थगति की (फाइल फोटो)

Highlightsकिम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई स्थगति कीएक बैठक में लिया गया फैसला, कारणों की फिलहाल जानकारी सामने नहीं आई है

सियोल: उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन ने दक्षिण कोरिया के साथ लगातार बढ़ रहे तनाव के बीच उसके खिलाफ सैन्य कार्रवाई फिलहाल स्थगित करने का फैसला किया है। प्योंगयांग की आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ के अनुसार उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी के केन्द्रीय सैन्य आयोग की बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें उत्तर कोरिया के सैन्य नेताओं द्वारा लाई गई दक्षिण के खिलाफ सैन्य कार्रवाई की योजनाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया गया।

केसीएनए ने हालांकि यह जानकारी नहीं दी कि यह निर्णय क्यों लिया गया। उधर दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय के प्रवक्ता, योह संग-की ने कहा कि वह उत्तर कोरिया की रिपोर्ट पर करीबी नजर रख रहे हैं। हालांकि इस संबंध में उन्होंने भी कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी।

‘फार ईस्टर्न स्टडीज’ के सियोल संस्थान के विशेषज्ञ किम डोंग-यूब ने कहा कि ऐसा हो सकता है कि उत्तर कोरिया अब दक्षिण कोरियाई की तरफ से किसी कार्रवाई का इंतजार कर रहा हो और यह अपने दुश्मन के प्रति नरम रुख बरतने की बजाय खुद को मजबूत करने का एक तरीका हो।

किम दक्षिण कोरिया के पूर्व सैन्य अधिकारी हैं, जिन्होंने अंतर-कोरियाई सैन्य वार्ता में भाग लिया था। उन्होंने कहा , ‘‘यह स्पष्ट है कि उत्तर कोरिया ने कहा है कि उसने सैन्य कार्रवाई स्थगित की है, रद्द नहीं।’’

गौरतलब है कि दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने पर उत्तर कोरिया ने अंतर-कोरियाई सहयोग स्थलों पर सैनिकों को भेजने, गार्ड चौकियों का निर्माण करने और दक्षिण कोरिया के साथ लगती सीमा पर सैन्य अभ्यास शुरू करने की बात कही थी।

दोनों देशों के बीच 2018 में हुए समझौते में ये सभी कदम प्रतिबंधित थे। उत्तर कोरिया के इन कदमों से 2018 का समझौता अमान्य हो जाएगा जिसमें कहा गया था कि दोनों ही देश एक-दूसरे के खिलाफ कोई भी शत्रुतापूर्ण गतिविधि नहीं करेंगे।

Web Title: North Korea Kim Jong un suspends military action plans against South Korea says Report

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे