Nepal aircraft crash: नेपाल में दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान का ब्लैक बॉक्स मिला, देखें तस्वीरें

By मनाली रस्तोगी | Published: January 16, 2023 12:26 PM2023-01-16T12:26:11+5:302023-01-16T12:27:37+5:30

काठमांडू हवाईअड्डे के अधिकारी शेर बाथ ठाकुर के अनुसार, दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स मिल गया है।

Nepal aircraft crash the black box of the crashed plane found | Nepal aircraft crash: नेपाल में दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान का ब्लैक बॉक्स मिला, देखें तस्वीरें

Nepal aircraft crash: नेपाल में दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान का ब्लैक बॉक्स मिला, देखें तस्वीरें

Highlightsनेपाल में दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स मिल गया है।दुर्घटनाग्रस्त हुए एटीआर-72 विमान में चालक दल के चार सदस्यों समेत 72 लोग सवार थे, जिनमें से 68 लोगों की मौत की पुष्टि हो गई है।हिमालयी राष्ट्र में पिछले 30 से अधिक वर्षों में हुआ यह सबसे घातक विमान हादसा है।

काठमांडू:नेपाल के खोज एवं बचाव कर्मियों ने रविवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान में सवार लापता लोगों की तलाश का काम सोमवार को सुबह फिर शुरू किया। इससे पहले बचाव अभियान को रविवार रात रोक दिया गया था। इस बीच काठमांडू हवाईअड्डे के अधिकारी शेर बाथ ठाकुर ने एएनआई को बताया कि दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स मिल गया है।

68 लोगों की मौत की पुष्टि

दुर्घटनाग्रस्त हुए एटीआर-72 विमान में चालक दल के चार सदस्यों समेत 72 लोग सवार थे, जिनमें से 68 लोगों की मौत की पुष्टि हो गई है। हिमालयी राष्ट्र में पिछले 30 से अधिक वर्षों में हुआ यह सबसे घातक विमान हादसा है। नेपाल के नागर विमानन प्राधिकरण (सीएएएन) के अनुसार, यति एयरलाइंस के 9एन-एएनसी एटीआर-72 विमान ने पूर्वाह्न 10 बजकर 33 मिनट पर काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी। पोखरा हवाई अड्डे पर उतरते वक्त विमान पुराने हवाईअड्डे और नए हवाई अड्डे के बीच सेती नदी के तट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। 

परिवार को सौंपे जाएंगे शव

समाचार पत्र 'माय रिब्लिका' की खबर के अनुसार, विमान दुर्घटना में जान गंवाने वाले लोगों के शव सोमवार को उनके परिवार को सौंपे जाएंगे। कास्की के सहायक मुख्य जिला अधिकारी (सीडीओ) अनिल शाही ने बताया कि जिन शवों की पहचान कर ली गई है, उन्हें उचित प्रक्रिया पूरी करने के बाद उनके परिवार को सौंप दिया जाएगा। शाही ने बताया कि दुर्गम स्थल होने के कारण कुछ शवों को अभी तक खाई से नहीं निकाला गया है।

भौगोलिक बाधाओं के कारण रोका गया था बचाव कार्य

भौगोलिक बाधाओं के कारण सेती घाटी में बचाव कार्य रविवार रात रोक दिया गया था, जो आज सुबह फिर से किया गया। समाचार पत्र 'काठमांडू पोस्ट' ने कास्की के मुख्य जिला अधिकारी टेक बहादुर केसी के हवाले से बताया कि नेपाल सेना के सुरक्षाकर्मी, सशस्त्र पुलिस बल और नेपाल पुलिस व स्थानीय लोग शवों को बाहर निकालने की कोशिश कर रहे हैं। 

हादसे में पांच भारतीय भी शामिल

केसी ने कहा, "शवों को ले जाने के लिए एंबुलेंस मौके पर मौजूद है। जान गंवाने वाले विदेशियों, काठमांडू के निवासियों व जिन शवों की पहचान नहीं हो पाई है सभी को काठमांडू लाया जाएगा।" इस हादसे में पांच भारतीयों अभिषेक कुशवाहा (25), विशाल शर्मा (22), अनिल कुमार राजभर (27) सोनू जायसवाल (35) और संजय जायसवाल की मौत हो गई। ये सभी उत्तर प्रदेश के निवासी थे।

पहले हुए ये हादसे

गौरतलब है कि पिछले साल 29 मई को 'तारा एयर' का एक विमान पर्वतीय मुस्तांग जिले में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें एक भारतीय परिवार के चार सदस्यों समेत इसमें सवार सभी 22 लोगों की मौत हो गई थी। वर्ष 2016 में इसी एयरलाइन का एक विमान इसी मार्ग पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें सवार सभी 23 लोगों की मौत हो गई थी। मार्च 2018 में त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विमान दुर्घटना में 51 लोगों की मौत हुई थी। 

सितंबर 2012 में त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आपात स्थिति में उतरते समय समय 'सीता एयर' का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें 19 लोगों की मौत हो गई थी। पोखरा से जोमसोम के लिए उड़ान भरते समय एक विमान 14 मई 2012 को जोमसोम हवाई अड्डे के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें 15 लोगों की मौत हो गई थी।

(भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: Nepal aircraft crash the black box of the crashed plane found

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे