म्यांमार: सुरक्षा बलों ने एक दिन में 82 लोकतंत्र समर्थकों की हत्या की, मृतकों की संख्या और अधिक बढ़ने का अनुमान

By भाषा | Published: April 11, 2021 07:38 AM2021-04-11T07:38:31+5:302021-04-11T07:40:24+5:30

बागो शहर में सुरक्षा बलों की कार्रवाई में शुक्रवार को 82 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गयी। इससे पहले 14 मार्च को यांगून में 100 से ज्यादा लोग मारे गए थे।

Myanmar: Security forces killed 82 democracy supporters in one day, death toll estimated to rise further | म्यांमार: सुरक्षा बलों ने एक दिन में 82 लोकतंत्र समर्थकों की हत्या की, मृतकों की संख्या और अधिक बढ़ने का अनुमान

सांकेतिक तस्वीर (फाइल फोटो)

Highlightsमारे गए प्रदर्शनकारियों की संख्या पर नजर रखने वाले एक संगठन और स्थानीय मीडिया की खबरों में यह दावा किया गया है।शनिवार की रिपोर्ट में कहा है कि उसे बागो में मरने वालों की संख्या के और बढ़ने की आशंका है।

यांगून: म्यांमा में सुरक्षा बलों ने शुक्रवार को सैन्य तख्तापलट के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले कम से कम 82 लोकतंत्र समर्थकों को मार डाला। मारे गए प्रदर्शनकारियों की संख्या पर नजर रखने वाले एक संगठन और स्थानीय मीडिया की खबरों में यह दावा किया गया है।

बागो शहर में सुरक्षा बलों की कार्रवाई में शुक्रवार को 82 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गयी। इससे पहले 14 मार्च को यांगून में 100 से ज्यादा लोग मारे गए थे। यांगून से बागो करीब 100 किलोमीटर दूर है। ‘एसोसिएडेट प्रेस’ स्वतंत्र रूप से मौत के इन आंकड़ों की पुष्टि करने में असमर्थ है।

‘असिस्टेंस असोसिएशन फॉर पॉलिटिकल प्रिजनर्स’ द्वारा संकलित शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक मरने वालों की संख्या 82 है। यह संगठन मरने वालों और गिरफ्तार लोगों की दैनिक संख्या जारी करता है।

ये आंकड़े काफी व्यापक रूप से विश्वसनीय माने जाते हैं क्योंकि मौत के नए मामलों को तब तक शामिल नहीं किया जाता जब तक उनकी पुष्टि नहीं हो जाती और उनका विवरण वेबसाइट पर नहीं दे दिया जाता।

संगठन ने शनिवार की रिपोर्ट में कहा कि उसे बागो में मरने वालों की संख्या के और बढ़ने की आशंका है क्योंकि और मामलों का सत्यापन किया जाना बाकी है। ऑनलाइन समाचार वेबसाइट म्यांमा नाऊ ने भी 82 लोगों के मारे जाने की खबर दी है। 

Web Title: Myanmar: Security forces killed 82 democracy supporters in one day, death toll estimated to rise further

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे