Moscow Concert Hall Attack: मॉस्को में कॉन्सर्ट हॉल के तीन हमलावरों ने कबूला गुनाह, पूछताछ के दौरान आरोपियों की बेहरमी से हुई पिटाई

By अंजली चौहान | Published: March 25, 2024 10:13 AM2024-03-25T10:13:41+5:302024-03-25T10:16:38+5:30

Moscow Concert Hall Attack: मॉक्सो हमलावरों में तीन आरोपियों ने अपना गुनाह काबूल कर लिया है।

Moscow Concert Hall Attack Three 3 suspects of the concert hall in Moscow confessed to the crime the accused were brutally beaten during interrogation | Moscow Concert Hall Attack: मॉस्को में कॉन्सर्ट हॉल के तीन हमलावरों ने कबूला गुनाह, पूछताछ के दौरान आरोपियों की बेहरमी से हुई पिटाई

Moscow Concert Hall Attack: मॉस्को में कॉन्सर्ट हॉल के तीन हमलावरों ने कबूला गुनाह, पूछताछ के दौरान आरोपियों की बेहरमी से हुई पिटाई

Moscow Concert Hall Attack:रूस की राजधानी मॉस्को में कॉन्सर्ट हॉल में हमला करने वाले तीन आरोपियों ने कोर्ट में अपना गुनाह काबूल कर लिया है। अदालत ने उन चार लोगों को, जो ताजिकिस्तान के नागरिक हैं, 22 मई तक प्री-ट्रायल हिरासत में रखने का भी आदेश दिया है। जिनमें से तीन ने अपना गुनाह काबूल कर लिया है।

गौरतलब है कि मॉस्को के एक शॉपिंग मॉल और संगीत स्थल क्रोकस सिटी हॉल पर 23 मार्च को हुए हमले में करीब 133 लोग मारे गए थे। वहीं, दर्जनों लोग घायल हो गए।

चार संदिग्धों को शनिवार को सात अन्य लोगों के साथ उस हमले में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, जिसकी जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट-खोरासान ने ली थी, जो कि दक्षिण-मध्य एशिया, मुख्य रूप से अफगानिस्तान में सक्रिय आतंकवादी समूह की क्षेत्रीय शाखा है।

पूछताछ के दौरान आरोपियों की बेहरमी से पिटाई 

पकड़े गए संदिग्धों में दलेरदजॉन मिर्जोयेव (32), सैदाक्रमी राचबलीज़ोडा (30), मुखमदसोबिर फ़ैज़ोव (19) और शम्सिदीन फरीदुनी (25) के रूप में हुई है। मास्को में बासमनी जिला न्यायालय में जब उन्हें लाया गया तो उनके चेहरे और शरीर पर गहरी चोटे थी। आरोपियों को पूछताछ के दौरान अधिकारियों ने बेहरमी से पीटा था जिसके कारण एक आरोपी को व्हीलचेयर पर अदालत कक्ष में लाया गया था। सुनवाई के दौरान चिकित्सकों ने उनकी देखभाल की।

रूसी मीडिया में ऐसी खबरों के बीच कि पूछताछ के दौरान उन्हें प्रताड़ित किया गया था, अन्य तीन लोगों के भी चेहरे पर चोट के निशान और भारी सूजन दिखाई दे रही थी।

एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट में कहा गया है कि रचाबलीज़ोडा कान पर भारी पट्टी बांधकर अदालत कक्ष में आया था। रूस में रिपोर्टें सामने आईं कि जब उनसे पूछताछ की जा रही थी तो चार में से एक का एक कान काट लिया गया था।

हालाँकि, इन रिपोर्टों की पुष्टि नहीं की गई है। सप्ताहांत में, रूसी राज्य संचालित चैनल वन टेलीविजन ने चार संदिग्धों को हिरासत में लेने और अधिकारियों द्वारा पूछताछ करने का फुटेज प्रसारित किया।

पूछताछ के दौरान, एक संदिग्ध से पूछा गया कि वह कॉन्सर्ट हॉल में क्या कर रहा था, तो उसने जवाब दिया, "मैंने पैसे के लिए लोगों को गोली मार दी।"

रूसी राष्ट्रपति ने जताया शोक

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपराधियों, साथ ही आयोजकों और नरसंहार का आदेश देने वालों को "न्यायसंगत और अनिवार्य रूप से दंडित" करने की कसम खाई। उन्होंने शनिवार को कहा, ''रूस के खिलाफ, हमारे लोगों के खिलाफ यह अत्याचार, यह हमला तैयार किया गया।''

पुतिन ने यह भी कहा कि नरसंहार को अंजाम देने के बाद शूटरों ने छिपने की कोशिश की और यूक्रेन की ओर चले गए। लेकिन यूक्रेन ने आतंकवादी हमले में शामिल होने से इनकार किया है, राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि पुतिन और अन्य ठग सिर्फ किसी और को दोषी ठहराने की कोशिश कर रहे हैं।

Web Title: Moscow Concert Hall Attack Three 3 suspects of the concert hall in Moscow confessed to the crime the accused were brutally beaten during interrogation

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे