ब्रिटेन में लाखों लोग क्रिसमस के बाद सख्त लॉकडाउन पाबंदियों के दायरे में आये

By भाषा | Published: December 26, 2020 07:48 PM2020-12-26T19:48:31+5:302020-12-26T19:48:31+5:30

Millions of people in Britain come under strict lockdown restrictions after Christmas | ब्रिटेन में लाखों लोग क्रिसमस के बाद सख्त लॉकडाउन पाबंदियों के दायरे में आये

ब्रिटेन में लाखों लोग क्रिसमस के बाद सख्त लॉकडाउन पाबंदियों के दायरे में आये

(अदिति खन्ना)

लंदन, 26 दिसम्बर ब्रिटेन के विभिन्न हिस्सों में लाखों और लोग 26 दिसम्बर को सख्त लॉकडाउन पाबंदियों के दायरे में आ गए। कोरोना वायरस के अधिक संक्रामक नये स्वरूप को फैलने से रोकने के लिए नयी योजना की घोषणा की गयी है।

पूर्व और दक्षिण पूर्व ब्रिटेन में करीब 60 लाख लोग टीयर-4 लॉकडाउन के दायरे में आ गए हैं जो ब्रिटेन में कोविड पर काबू के लिए सबसे उच्चतम स्तर है। इसके तहत लोगों को घरों में रहने का आदेश भी दिया जाता है।

लॉकडाउन स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड में भी शुरू हो गया है तथा क्रिसमस के दिन छूट के बाद वेल्स में उपाय फिर से लागू कर दिये गए हैं।

सबसे सख्त टीयर-4 पाबंदियों के तहत, सभी गैर-आवश्यक दुकानें, बार और रेस्तरां बंद हैं और लोगों के मिलने-जुलने की अनुमति नहीं है। लंदन सहित ब्रिटेन का एक बड़ा हिस्सा क्रिसमस से पहले से ही इस स्तर में था क्योंकि इन क्षेत्रों में कोरोना वायरस के नए प्रकार के तेजी से फैलने की बात सामने आयी थी।

उत्तरी आयरलैंड में शनिवार से छह सप्ताह का लॉकडाउन लागू हो रहा है जिसमें सभी गैर-आवश्यक दुकानें बंद होंगी।

इस बीच, फ्रांस ने एक व्यक्ति के कोरोना वायरस के अधिक संक्रामक प्रकार से संक्रमित होने की पुष्टि की जो इस प्रकार का देश में पहला मामला है। उक्त व्यक्ति एक फ्रांसीसी नागरिक है जो 19 दिसंबर को लंदन से आया था।

फ्रांस उन 40 से अधिक देशों में शामिल है जिन्होंने ब्रिटेन के साथ यात्रा संपर्क को निलंबित किया है।

इस बीच, ब्रिटेन में कोरोना वायरस के कारण 570 और मरीजों की मौत होने की खबर है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Millions of people in Britain come under strict lockdown restrictions after Christmas

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे