पुतिन ने मारियुपोल के अजोवस्टल प्लांट पर रूसी सेना को दिया हमले रोकने का आदेश, जानें पूरा मामला

By मनाली रस्तोगी | Published: April 21, 2022 02:30 PM2022-04-21T14:30:04+5:302022-04-21T14:31:01+5:30

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ऐलान किया कि यूक्रेन के मारियुपोल को 'सफलतापूर्वक मुक्त' कर लिया गया है। मगर इस दौरान पुतिन ने अपने सैनिकों को अजोवस्टल स्टील प्लांट पर हमले ना करने के आदेश भी दिए।

Mariupol liberated says Vladimir Putin even as Ukrainians hold onto last stronghold | पुतिन ने मारियुपोल के अजोवस्टल प्लांट पर रूसी सेना को दिया हमले रोकने का आदेश, जानें पूरा मामला

पुतिन ने मारियुपोल के अजोवस्टल प्लांट पर रूसी सेना को दिया हमले रोकने का आदेश, जानें पूरा मामला

Highlightsपुतिन ने कहा कि इस औद्योगिक क्षेत्र को बंद कर दें ताकि एक मक्खी भी न बच सके।इस्पात संयंत्र के बिना रूस मारियुपोल में पूर्ण विजय की घोषणा नहीं कर सकता।

मॉस्को: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को घोषणा की कि यूक्रेन के मारियुपोल को 'सफलतापूर्वक मुक्त' कर लिया गया है। हालांकि, पुतिन ने अपने सैनिकों से कहा है कि वे अजोवस्टल स्टील प्लांट पर हमला न करें, जो शहर में अंतिम शेष यूक्रेनी गढ़ है, लेकिन इसे अवरुद्ध करने के लिए ताकि कोई बच न सके। पुतिन ने रूस की मारियुपोल की "मुक्ति" की सराहना तब की जब उनके रक्षा मंत्री ने कहा कि मॉस्को ने अजोवस्टल स्टील प्लांट के अलावा शहर को नियंत्रित कर लिया है, जहां यूक्रेनी सैनिक रहते हैं। 

पुतिन ने कहा, "इस औद्योगिक क्षेत्र को बंद कर दें ताकि एक मक्खी भी न बच सके।" मंगलवार को रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने कहा था कि उनकी सेना पूर्वी यूक्रेन में दो अलग-अलग क्षेत्रों को "मुक्त" करने की योजना को "विधिपूर्वक" कर रही थी। उन्होंने गुरुवार को कहा कि इस्पात संयंत्र को "सुरक्षित रूप से अवरुद्ध" किया गया था। इस्पात संयंत्र के बिना रूस मारियुपोल में पूर्ण विजय की घोषणा नहीं कर सकता। शहर के कब्जे का सामरिक और प्रतीकात्मक दोनों महत्व है। फरवरी में युद्ध शुरू होने के बाद से घिरा हुआ शहर बड़ी पीड़ा का स्थल रहा है।

बताते चलें कि इससे पहले फरवरी में रूस ने पूर्वी यूक्रेन में डोनेट्स्क और लुहान्स्क क्षेत्रों की "स्वतंत्रता" को स्वीकार किया था। इसके तुरंत बाद 24 फरवरी को पुतिन की सेना ने यूक्रेन पर आक्रमण किया। कोयला और इस्पात उत्पादक डोनबास 2014 से यूक्रेन को अस्थिर करने के रूस के अभियान का केंद्र बिंदु रहा है, जब क्रेमलिन ने लुहान्स्क और डोनेट्स्क में अलगाववादी "पीपुल्स रिपब्लिक" स्थापित करने के लिए प्रॉक्सी का इस्तेमाल किया था। फिलहाल, फिलहाल रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को लगभग दो महीने पूरे हो चुके हैं। मगर इसके बावजूद इसके रुकने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं। 

Web Title: Mariupol liberated says Vladimir Putin even as Ukrainians hold onto last stronghold

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे