वीडियो: मालदीव की संसद में जमकर चले लात-घूंसे, राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू समर्थक और विरोधी सांसदों के बीच हुई मारपीट, देखिए

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: January 29, 2024 10:11 AM2024-01-29T10:11:02+5:302024-01-29T10:12:46+5:30

मालदीव की संसद में सांसदों के बीच चले लात-घूसों का वीडियो भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ। सरकार समर्थक सांसदों और विपक्षी सांसदों के बीच झड़प हो गई।

Maldives Parliament fight between MPs President Mohammed Muizzu supporters and opposition | वीडियो: मालदीव की संसद में जमकर चले लात-घूंसे, राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू समर्थक और विरोधी सांसदों के बीच हुई मारपीट, देखिए

मालदीव की संसद में जमकर चले लात-घूंसे

Highlights मालदीव की संसद में हुई मारपीटवीडियो भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआराष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू समर्थक और विरोधी सांसदों के बीच हुई मारपीट

नई दिल्ली: मालदीव की संसद में बीते रविवार, 28 जनवरी को एक अनोखा नजारा देखने के मिला। यहां चीन समर्थक राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के मंत्रिमंडल में चार सदस्यों को मंजूरी देने पर हुए मतभेद को लेकर सरकार समर्थक सांसदों और विपक्षी सांसदों के बीच झड़प हो गई। बात इतनी बढ़ गई कि सांसद एक दूसरे को जमीन पर गिराकर मार पीट करने लगे।

मालदीव की संसद में सांसदों के बीच चले लात-घूसों का वीडियो भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ। स्थानीय मीडिया की खबरों के अनुसार मुख्य विपक्षी दल ‘मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी’ (एमडीपी) ने कैबिनेट पर मतदान से पहले राष्ट्रपति मुइज्जू के मंत्रिमंडल के चार सदस्यों की संसदीय मंजूरी रोकने का फैसला किया। इसके बाद सरकार समर्थक सांसदों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया, जिससे संसदीय बैठक की कार्यवाही बाधित हो गई। 

इसी मामले को लेकर विवाद बढ़ा और धीरे-धीरे बात इतनी बढ़ी कि मामला मार-पीट तक पहुंच गया। झड़प के दौरान कांदिथीमू से सांसद अब्दुल्ला शहीम अब्दुल हकीम शहीम और केंदीकुलहुधू से सांसद अहमद ईसा के बीच हाथापाई हुई।  हाथापाई के दौरान दोनों सांसद चैंबर के पास गिर गए, जिससे शहीम के सिर पर भी चोटें आईं। शहीम को अस्पताल ले जाया गया। 

इस बीच कुछ सांसदों ने झड़प रोकने की प्रयास भी किया जिनमें मूसा सिराज शामिल थे। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में सांसद, अध्यक्ष (स्पीकर) की कुर्सी के पास इकट्ठा होते हुए और हाथापाई करते हुए दिखाई दे रहे हैं। पैंट-शर्ट पहने और टाई लगाए सांसदों को एक दूसरे लड़ते हुए देखकर आपको ऐसा लग सकता है कि यह किसी फिल्म का सीन है। 

बता दें कि पिछले कुछ समय से मालदीव चर्चा में है। चीन समर्थक राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के सत्ता में आने के बाद से ही वहां भारत विरोधी गतिविधियां बढ़ गई हैं। हाल ही में  मालदीव ने  चीनी अनुसंधान पोत या 'जासूसी' जहाज जियांग यांग होंग 3 को अपने तट पर रुकने की अनुमति दी।  मोहम्मद मुइज्जू ने मालदीव में तैनात भारतीय सैनिकों को हटाने के लिए भी अल्टीमेटम जारी कर दिया है। वर्तमान में भारत और मालदीव के रिश्ते अपने सबसे खराब दौर में हैं।

Web Title: Maldives Parliament fight between MPs President Mohammed Muizzu supporters and opposition

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे