कोविड स्वास्थ्य सलाह और प्रतिरूपण महामारी से निपटने की नीति बनाने में अहम

By भाषा | Published: October 3, 2021 01:04 PM2021-10-03T13:04:09+5:302021-10-03T13:04:09+5:30

Kovid health advice and modeling important in policy making to deal with the epidemic | कोविड स्वास्थ्य सलाह और प्रतिरूपण महामारी से निपटने की नीति बनाने में अहम

कोविड स्वास्थ्य सलाह और प्रतिरूपण महामारी से निपटने की नीति बनाने में अहम

(विलियम बोटेल, किर्बी इंस्टीट्यूट फॉर इंफेक्शन एंड इम्युनिटी, यूएनएसडब्ल्यू)

सिडनी, तीन अक्टूबर (द कन्वरसेशन) हाल के एक लेख में, द ऑस्ट्रेलियन के स्वास्थ्य रिपोर्टर ने पूछा: "क्या महामारी के दौरान वैज्ञानिक संस्थानों द्वारा सामने रखा गया कोई प्रतिरूपण (मॉडल) कभी सही साबित हुआ है?"

यह एक अच्छा प्रश्न है लेकिन इसका उत्तर प्रतिरूपण के बारे में इस सच को समझने में निहित है कि यह आगे की भविष्यवाणी नहीं कर सकता। इसके बजाय, यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो एक महामारी के क्रम को आकार देने और समय के साथ उनके प्रभावों को निर्धारित करने के लिए सबसे अधिक संभावना वाले चरों (वेरिएबिल) की पहचान करती है।

नेता प्रतिरूप तैयार करने वालों को वर्तमान स्थिति का आकलन करने के काम पर लगाते हैं, फिर विचार करते हैं कि यदि विभिन्न नीतिगत व्यवस्थाओं में जरूरत के हिसाब से बदलाव किए जाएं तो क्या हो सकता है।

प्रस्तावित नीतियों की कीमत, लाभ और प्रभावों का आकलन प्रदान करके, अच्छे प्रतिरूपण सरकारों को यह तय करने के लिए एक मजबूत आधार प्रदान करते हैं कि किन नीतियों का क्या प्रभाव पड़ेगा।

नेता जानते हैं कि "स्वास्थ्य प्रतिरूपणों" को लागू करने से उनकी नीतियों को जनता का समर्थन प्राप्त होता है।

‘स्वास्थ्य सलाह' की ताकत

कोविड महामारी की शुरुआत के बाद से, राजनेताओं ने "स्वास्थ्य सलाह" के आधार पर कई कठिन निर्णयों को सही ठहराया है।

मुख्य स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा नेताओं को दी जाने वाली "स्वास्थ्य सलाह" को कई प्रतिष्ठित और विश्वसनीय वैज्ञानिक अनुसंधान संस्थानों से प्राप्त प्रतिरूपणों के आधार पर दिया जाता है।

जनता स्वास्थ्य प्रतिरूपणों से मिली जानकारी और नीति परिणामों के बीच एक मजबूत संबंध देखती है। वे प्रतिरूपणों और स्वास्थ्य सलाह से प्रभावित नीतियों को स्वीकार करने की अधिक संभावना रखते हैं।

इसलिए प्रतिरूपण एक शक्तिशाली राजनीतिक उपकरण है। एक महामारी में, राजनीतिक निर्णयों के मानवीय और आर्थिक प्रभाव होते हैं जो अपरिवर्तनीय, महत्वपूर्ण और जीवन और मृत्यु के कई मामलों से जुड़े होते हैं।

पारदर्शिता जरूरी

प्रतिरूपणों में जनता का विश्वास बनाने की कुंजी पूर्ण पारदर्शिता है। लेकिन ज्यादातर देशों में, ये संक्षिप्त और प्रक्रियाएं अक्सर ढकी हुई और अपारदर्शी होती हैं। गोपनीयता और पारदर्शिता की कमी ने कोविड के प्रति ऑस्ट्रेलिया की प्रतिक्रिया की गुणवत्ता को बहुत प्रभावित किया है।

विज्ञान को राजनीति से अलग करना

महामारी के दौरान, सरकारों द्वारा शुरू कराए गए प्रतिरूपणों की धारणाओं को पहले प्रकाशित, जांच और उसपर बहस की जानी चाहिए थी, न कि बाद में जब यह काम शुरू कर दिया गया था।

प्रतिरूपण महामारी की बढ़ती जटिल चुनौतियों के लिए सबसे मजबूत, टिकाऊ और अच्छी तरह से समर्थित प्रतिक्रिया के निर्माण का अभिन्न अंग है। विज्ञान को राजनीति से अलग करके लोगों की सबसे अच्छी तरह से सेवा की जा सकती है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Kovid health advice and modeling important in policy making to deal with the epidemic

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे