जापानः पहली विदेश यात्रा में वियतनाम और इंडोनेशिया पहुंचे प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा, दक्षिण चीन सागर पर बढ़ रहा चीनी प्रभाव, जानिए कारण

By भाषा | Published: October 20, 2020 02:40 PM2020-10-20T14:40:49+5:302020-10-20T14:40:49+5:30

दक्षिण एशियाई देश ‘‘मुक्त और खुले हिंद-प्रशांत’’ दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह चीन के बढ़ते प्रभाव और दक्षिण चीन सागर को लेकर अन्य सरकारों के साथ विवादों में चीनी हठधर्मिता का मुकाबला करने के लिए महत्वपूर्ण है।

Japan Prime Minister Yoshihide Suga arrives Vietnam Indonesia first foreign trip South China Sea | जापानः पहली विदेश यात्रा में वियतनाम और इंडोनेशिया पहुंचे प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा, दक्षिण चीन सागर पर बढ़ रहा चीनी प्रभाव, जानिए कारण

तोक्यो लौटने से पहले वह ‘कालीबाता हीरोज सेमेट्री’ में पुष्पांजलि अर्पित करेंगे।  (file photo)

Highlightsजापान इंडोनेशिया के साथ अपने रक्षा संबंधों को गहरा करने के साथ ही रक्षा उपकरण एवं प्रौद्योगिकी हस्तांतरण समझौते को आगे बढ़ाना चाहता है। जापान का अमेरिका, ब्रिटेन, फिलिपिन और मलेशिया सहित एक दर्जन देशों के साथ रक्षा उपकरण हस्तांतरण समझौते हैं। सुगा का बुधवार को जापानी कंपनियों से संबंधित लोगों से मिलने और ताक्यो लौटने का कार्यक्रम है।

जकार्ताः जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा अपनी पहली विदेश यात्रा के दूसरे चरण के तहत मंगलवार को इंडोनेशिया पहुंचे। सुगा की इस यात्रा का उद्देश्य क्षेत्र में चीन के खिलाफ अपनी सरकार के उद्देश्यों को रेखांकित करना है। सुगा दक्षिणपूर्व एशिया के दो देशों की चार दिवसीय यात्रा के बीच में वियतनाम से यहां पहुंचे।

उन्होंने कहा दोनों दक्षिण एशियाई देश ‘‘मुक्त और खुले हिंद-प्रशांत’’ दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह चीन के बढ़ते प्रभाव और दक्षिण चीन सागर को लेकर अन्य सरकारों के साथ विवादों में चीनी हठधर्मिता का मुकाबला करने के लिए महत्वपूर्ण है। जापान अपने मुक्त एवं खुले हिंद-प्रशांत दृष्टि को आगे बढ़ाने में सहयोग के लिए दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के सदस्य देशों पर जोर दे रहा है।

जापान यह बात सामने रखना चाहता है कि चीन के विपरीत वह नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था का सम्मान करता है जो अपने व्यापक दावों के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय पंचाट के फैसलों को मानने से इनकार करता है। उम्मीद की जा रही है कि सुगा कोरोना वायरस से मुकाबले के लिए उपायों और महामारी से प्रभावित इंडोनेशियाई अर्थव्यवस्था को जापान के संभावित सहयोग पर चर्चा कर सकते हैं। जापान इंडोनेशिया के साथ अपने रक्षा संबंधों को गहरा करने के साथ ही रक्षा उपकरण एवं प्रौद्योगिकी हस्तांतरण समझौते को आगे बढ़ाना चाहता है।

जापान ने सोमवार को वियतनाम के साथ एक ऐसे ही समझौते पर हस्ताक्षर किये थे। जापान का अमेरिका, ब्रिटेन, फिलिपिन और मलेशिया सहित एक दर्जन देशों के साथ रक्षा उपकरण हस्तांतरण समझौते हैं। जकार्ता के बाहर, बोगोर में राष्ट्रपति भवन में एक स्वागत समारोह और पौधा रोपण के बाद, इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो से सुगा की मुलाकात होगी। सुगा का बुधवार को जापानी कंपनियों से संबंधित लोगों से मिलने और ताक्यो लौटने का कार्यक्रम है। तोक्यो लौटने से पहले वह ‘कालीबाता हीरोज सेमेट्री’ में पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। 

Web Title: Japan Prime Minister Yoshihide Suga arrives Vietnam Indonesia first foreign trip South China Sea

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे