चीन, उत्तर कोरिया की सैन्य गतिविधियों से चिंतित जापान ने रक्षा बजट बढ़ाया

By भाषा | Published: November 26, 2021 05:46 PM2021-11-26T17:46:19+5:302021-11-26T17:46:19+5:30

Japan increases defense budget worried about military activities of China, North Korea | चीन, उत्तर कोरिया की सैन्य गतिविधियों से चिंतित जापान ने रक्षा बजट बढ़ाया

चीन, उत्तर कोरिया की सैन्य गतिविधियों से चिंतित जापान ने रक्षा बजट बढ़ाया

तोक्यो, 26 नवंबर (एपी) जापान की कैबिनेट ने चीन, रूस और उत्तर कोरिया द्वारा सैन्य गतिविधियां बढ़ाए जाने को लेकर बढ़ती चिंता के बीच रक्षा बजट को 770 अरब येन (6.8 अरब डॉलर) बढ़ाने के एक अनुरोध को शुक्रवार को स्वीकृति दे दी।

मिसाइलों, पनडुब्बी रोधी रॉकेटों और अन्य हथियारों की खरीद तेज गति से करने के लिए मार्च तक अतिरिक्त रक्षा बजट मांगा गया था।

संसदीय अनुमोदन के लिए अब भी लंबित यह अनुरोध, वर्तमान वर्ष के लिए जापान के सैन्य खर्च को 6.1 ट्रिलियन येन (53.2 बिलियन डॉलर) से अधिक के नए उच्च स्तर पर ले जाएगा, जो 2020 में 5.31 ट्रिलियन येन से 15 प्रतिशत अधिक है।

रक्षा मंत्रालय का कहना है कि उसका "रक्षा शक्ति सुदृढीकरण और गति वृद्धि पैकेज", 2022 के बजट अनुरोध से कुछ प्रमुख उपकरणों की तैनाती में तेजी लाने के लिए बनाया गया है। अधिकारियों ने कहा कि लक्ष्य उत्तर कोरिया के मिसाइल खतरे और सुदूर जापानी दक्षिण-पश्चिमी द्वीपों के आसपास चीन की तेजी से मुखर समुद्री गतिविधि के खिलाफ जापान की सुरक्षा को मजबूत करना है।

जापान ने अपने जल और हवाई क्षेत्र के पास चीन और रूस द्वारा हाल की संयुक्त सैन्य गतिविधियों पर भी चिंता जताई है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Japan increases defense budget worried about military activities of China, North Korea

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे