Israel-Hamas War: हूती विद्रोहियों ने फिर दी धमकी, अमेरिका ने इजरायल को गोला-बारूद की आपातकालीन बिक्री को मंजूरी दी, गाजा में अब तक 17,700 लोग मारे गए

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 10, 2023 11:14 AM2023-12-10T11:14:47+5:302023-12-10T11:15:53+5:30

जारी जंग के बीच गाजा के एक छोटे से हिस्से में मामूली मानवीय सहायता पहुंच पा रही है। बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दबाव के बावजूद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन का प्रशासन युद्ध विराम का विरोध कर रहा है। उसका तर्क है कि इससे हमास इजरायल के लिए खतरा बना रहेगा।

Israel-Hamas War Houthi rebels again threaten America approves emergency sale of ammunition to Israel | Israel-Hamas War: हूती विद्रोहियों ने फिर दी धमकी, अमेरिका ने इजरायल को गोला-बारूद की आपातकालीन बिक्री को मंजूरी दी, गाजा में अब तक 17,700 लोग मारे गए

(फाइल फोटो)

Highlightsइजरायल ने दक्षिणी गाजा पट्टी में शनिवार को हवाई हमले और गोलाबारी तेज कर दीगाजा में अब तक 17,700 लोग मारे गएइजरायल ने कहा है कि मीनी कार्रवाई में उसके 97 सैनिक मारे गए हैं

Israel-Hamas War: इजरायल ने दक्षिणी गाजा पट्टी में शनिवार को हवाई हमले और गोलाबारी तेज कर दी। ये हमले अमेरिका द्वारा गाजा में मानवीय आधार पर तत्काल संघर्ष विराम की मांग करने वाले संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के खिलाफ वीटो का इस्तेमाल करने के एक दिन बाद हुए। इस ताजा हमले से यमन में ईरान समर्थित हूती विद्रोही एक बार फिर बौखला गए हैं। 

हूती विद्रोहियों ने धमकी दी है कि गाजा में भोजन और दवाओं की निर्बाध आपूर्ति जब तक सुनिश्चित नहीं की जाती, तब तक वह लाल सागर और अरब सागर से इजराइली बंदरगाहों की ओर जाने वाले हर पोत को रोकेगा। हूती विद्रोहियों ने पिछले सप्ताहों में लाल सागर में कई जहाजों पर हमला किया और इजराइल को निशाना बनाकर ड्रोन और मिसाइल हमले किए हैं।

गाजा में अब तक 17,700 लोग मारे गए

इजरायल-हमास युद्ध के कारण गाजा में मारे गए लोगों की संख्या 17,700 को पार कर गई है जिनमें करीब दो तिहाई संख्या महिलाओं और बच्चों की है। हमास नियंत्रित क्षेत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। इजरायल ने कहा है कि सात अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले के बाद जमीनी कार्रवाई में उसके 97 सैनिक मारे गए हैं।

इस बीच अमेरिका द्वारा गाजा में मानवीय आधार पर तत्काल संघर्ष विराम की मांग करने वाले संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के खिलाफ वीटो का इस्तेमाल किया गया। इसे सुरक्षा परिषद के अधिकांश सदस्यों और कई अन्य देशों का समर्थन प्राप्त था। कुल 15 सदस्यीय परिषद में प्रस्ताव के पक्ष में 13 और विरोध में एक मत पड़ा जबकि ब्रिटेन अनुपस्थित रहा।

जारी जंग के बीच गाजा के एक छोटे से हिस्से में मामूली मानवीय सहायता पहुंच पा रही है। बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दबाव के बावजूद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन का प्रशासन युद्ध विराम का विरोध कर रहा है। उसका तर्क है कि इससे हमास इजरायल के लिए खतरा बना रहेगा। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने बताया कि प्रशासन ने इजरायल को 10.6 करोड़ अमेरिकी डॉलर से अधिक मूल्य के लगभग 14,000 राउंड टैंक गोला-बारूद की आपातकालीन बिक्री को मंजूरी दे दी है। 

Web Title: Israel-Hamas War Houthi rebels again threaten America approves emergency sale of ammunition to Israel

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे