नासा ने सबसे दूर स्थित ज्ञात आकाशगंगा की दुर्लभ छवि साझा की, देखें तस्वीर

By रुस्तम राणा | Published: May 31, 2024 02:43 PM2024-05-31T14:43:01+5:302024-05-31T14:43:01+5:30

इस आकाशगंगा का नाम जेएडीईएस-जीएस-जेड14-0 (JADES-GS-z14-0) रखा गया है और यह बिग बैंक से लगभग 300 मिलियन वर्ष पहले की है। ये तस्वीरें जेम्स वेब टेलीस्कोप द्वारा खगोलविदों द्वारा कॉस्मिड डॉन के अध्ययन के दौरान ली गई हैं।

NASA shared a rare image of the most distant known galaxy, see picture | नासा ने सबसे दूर स्थित ज्ञात आकाशगंगा की दुर्लभ छवि साझा की, देखें तस्वीर

नासा ने सबसे दूर स्थित ज्ञात आकाशगंगा की दुर्लभ छवि साझा की, देखें तस्वीर

Highlightsनासा ने हाल ही में मनुष्यों के साथ दूर की ज्ञात आकाशगंगा की दुर्लभ तस्वीरें साझा कीनासा के जेम्स वेब टेलीस्कोप द्वारा दुर्लभ तस्वीरें ली गई हैंइस आकाशगंगा का नाम JADES-GS-z14-0 रखा गया है

नई दिल्ली: नेशनल एरोनॉटिक्स स्पेस एजेंसी (नासा) ने हाल ही में मनुष्यों के साथ दूर की ज्ञात आकाशगंगा की दुर्लभ तस्वीरें साझा की हैं। नासा के जेम्स वेब टेलीस्कोप, जिसे वेब या जेडब्ल्यूएसटी (JWST) के नाम से भी जाना जाता है, द्वारा दुर्लभ तस्वीरें ली गई हैं। इस आकाशगंगा का नाम जेएडीईएस-जीएस-जेड14-0 (JADES-GS-z14-0) रखा गया है और यह बिग बैंक से लगभग 300 मिलियन वर्ष पहले की है। ये तस्वीरें जेम्स वेब टेलीस्कोप द्वारा खगोलविदों द्वारा कॉस्मिड डॉन के अध्ययन के दौरान ली गई हैं।

जेएडीईएस-जीएस-जेड14-0 के अलावा, नासा ने एक और दूर की आकाशगंगा जेएडीईएस-जीएस-जेड14-1 की भी खोज की है, जो लगभग उतनी ही दूर है। यह अब तक मनुष्यों द्वारा देखी गई सबसे शुरुआती आकाशगंगाओं की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है।

कॉस्मिक डॉन क्या है?

कॉस्मिक डॉन बिग बैंग के पहले कुछ सौ मिलियन वर्षों के दौरान अंतरिक्ष में होने वाली अवधि है, जिसे असंख्य आकाशगंगाओं के जन्म के पीछे की घटना माना जाता है। नासा के अनुसार, ये आकाशगंगाएँ गैस, तारों और ब्लैक होल के निर्माण के पीछे के रहस्य को सुलझाने में मदद कर सकती हैं। ये आकाशगंगाएँ ब्रह्मांड के बहुत युवा होने पर उनकी प्रकृति को समझने में भी मदद कर सकती हैं।

सबसे पुरानी आकाशगंगा सूर्य के द्रव्यमान से लाखों गुना बड़ी

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी जनवरी 2024 में पहली बार आकाशगंगा को देखने में सक्षम थी। निरंतर अवलोकन और गणना के बाद, यह पाया गया कि जेएडीईएस-जीएस-जेड14-0 आंतरिक रूप से बहुत चमकदार थी और इसमें सूर्य से भी अधिक द्रव्यमान था। नासा ने अपने ब्लॉग में लिखा, "जेम्स वेब टेलीस्कोप द्वारा कैप्चर की गई छवियों के विश्लेषण से पता चलता है कि आकाशगंगा "सूर्य के द्रव्यमान से कई सौ मिलियन गुना बड़ी है।" 

आकाशगंगा के बारे में एक और चौंकाने वाला खुलासा मजबूत आयनित गैसों की उपस्थिति है। नासा द्वारा कैप्चर की गई शुरुआती तस्वीरें आकाशगंगा में मजबूत आयनित गैस उत्सर्जन की उपस्थिति का संकेत देती हैं। इन उत्सर्जनों को हाइड्रोजन और ऑक्सीजन से निकलने वाली चमकदार उत्सर्जन रेखाओं के रूप में देखा जा सकता है।

Web Title: NASA shared a rare image of the most distant known galaxy, see picture

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे