इजराइल ने 3 लाख अतिरिक्त सैनिकों को तैनात किया, गाजा में घुसने की पूरी तैयारी, हमास पर हवाई हमले भी तेज किए

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 10, 2023 03:14 PM2023-10-10T15:14:03+5:302023-10-10T15:15:35+5:30

युद्ध की घोषणा के साथ ही इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इस्लामिक आतंकवादी समूह से ऐसा बदला लेने का संकल्प लिया है जिसकी गूंज कई पीढ़ियों तक सुनायी देगी। इसके लिए इजराइल ने 3 लाख अतिरिक्त सैनिक तैनात किए हैं।

Israel deployed 3 lakh additional soldiers full preparation to enter Gaza, air strikes on Hamas | इजराइल ने 3 लाख अतिरिक्त सैनिकों को तैनात किया, गाजा में घुसने की पूरी तैयारी, हमास पर हवाई हमले भी तेज किए

(फाइल फोटो)

Highlightsइजराइल ने भी बड़े पैमाने पर अपनी तैयारी शुरू कीइजराइल ने 3 लाख अतिरिक्त सैनिकों को तैनात कियागाजा में घुसने की पूरी तैयारी

Israel-Hamas war: आतंकवादी संगठन हमास को पूरी तरह से खत्म करने के लिए इजराइल ने भी बड़े पैमाने पर अपनी तैयारी शुरू की है।  इजराइल ने 3 लाख अतिरिक्त सैनिकों को तैनात किया है। इस बड़ी तैनाती के बाद माना जा रहा है कि गाजा में जमीनी आक्रमण शुरू किया जा सकता है।

युद्ध की घोषणा के साथ ही  इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इस्लामिक आतंकवादी समूह से ऐसा बदला लेने का संकल्प लिया है जिसकी गूंज कई पीढ़ियों तक सुनायी देगी। पिछले चार दिन से जारी इस युद्ध में कम से कम 1,600 लोगों की मौत हो चुकी है। गाजा में इजराइल की वायुसेना पहले ही बम बरसा रही है। इस बीच  हमास ने यह कहकर तनाव और बढ़ा दिया है कि अगर बिना पूर्व चेतावनी के नागरिकों को निशाना बनाकर हमले किए जाते हैं, तो वह बंधक बनाए गए इजराइलियों को मौत के घाट उतार देगा। 

इजराइली सेना ने देश के दक्षिणी हिस्से में ज्यादातर जगहों पर फिर से नियंत्रण कर लेने का दावा करते हुए कहा कि हमास के करीब 1500 आतंकवादियों के शव इजराइली क्षेत्र में पाए गए हैं। इजराइल ने कहा कि हमास और गाजा में अन्य आतंकवादी समूहों ने हमले के बाद उसके 150 से अधिक सैनिकों तथा नागरिकों को बंधक बना लिया।

इजराइल ने और आक्रमण रोकने के लिए गाजा सीमा पर टैंक और ड्रोन तैनात किए हैं। गाजा के पास 12 से अधिक शहरों से हजारों इजराइलियों को निकाला गया है। वहीं, गाजा में लगातार जारी हवाई हमलों में इमारतों के जमींदोज होने के कारण हजारों निवासी अपने घरों को छोड़कर चले गए हैं। इजराइल के रविवार को युद्ध की औपचारिक घोषणा करने के साथ ही ये कदम हमास के खिलाफ अभियान तेज करने का संकेत है जिससे घनी आबादी वाले गाजा पट्टी में व्यापक विनाश का खतरा पैदा हो गया है। 

नेतन्याहू ने बंधक संकट से निपटने और लापता लोगों की तलाश के लिए एक पूर्व सैन्य कमांडर को नियुक्त किया है। इस बीच इजराइली सेना ने बताया कि हमलों में देश में 900 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।  इजराइल की सीमा से लगते गाजा के इलाकों में शुरू हुई भारी बमबारी रात भर में गाजा सिटी के केंद्र तक फैल गयी है। अगर यह बमबारी जारी रहती है तो गाजा के नागरिकों के पास शरण लेने के लिए बहुत कम इलाके बचेंगे क्योंकि ज्यादातर इलाकों में रहने लायक परिस्थितियां नहीं हैं। 

इजराइली युद्धक विमान ने मध्य गाजा सिटी के रिहायशी और व्यावसायिक जिले रीमल में निवासियों को जगह खाली करने की चेतावनी देने के बाद भीषण बमबारी की। लगातार विस्फोटों के बीच वह इमारत तबाह हो गयी जिसमें फलस्तीनी दूरसंचार कंपनी का मुख्यालय स्थित था। संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के समन्वय कार्यालय ने मंगलवार को बताया कि गाजा पर इजराइली हवाई हमलों में 790 मकान जमींदोज हो गए हैं और 5,330 गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं। 

Web Title: Israel deployed 3 lakh additional soldiers full preparation to enter Gaza, air strikes on Hamas

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे