'खुदा ने चाहा तो हम ट्रंप को मार पाएंगे', ईरान की अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति को जान से मारने की धमकी, जानें और क्या कहा

By मनाली रस्तोगी | Published: February 25, 2023 12:42 PM2023-02-25T12:42:39+5:302023-02-25T12:43:35+5:30

रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स के एक शीर्ष कमांडर ने शुक्रवार को कहा कि ईरान ने 1,650 किमी (1,025 मील) की मारक क्षमता वाली एक क्रूज मिसाइल विकसित की है।

Iran Commander's Warning For Donald Trump says God willing we are looking to kill Trump | 'खुदा ने चाहा तो हम ट्रंप को मार पाएंगे', ईरान की अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति को जान से मारने की धमकी, जानें और क्या कहा

(फाइल फोटो)

Highlightsटॉप ईरानी कमांडर अमीराली हाजीजादेह ने कहा कि खुदा ने चाहा तो हम ट्रंप को मार पाएंगे।कुद्स फाॅर्स के कमांडर कासिम सुलेमानी की 2020 में अमेरिकी ड्रोन हमले में मौत हो गई थी।सर्वोच्च नेता अली खमेनेई के जवाब में उन्हें ईरान में दूसरा सबसे प्रभावशाली व्यक्ति माना जाता था।

दुबई:ईरान के टॉप कमांडर ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जान से मारने की धमकी दी है। रिपब्लिक वर्ल्ड ने अल अरबिया के हवाले से कहा कि इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) के एक उच्च पदस्थ कमांडर अमीराली हाजीजादेह ने कहा कि ईरान 2020 में ईरानी सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या में ट्रंप सहित वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों की कथित भूमिका के लिए उनकी हत्या करने का लक्ष्य बना रहा है।

एक स्टेट टीवी चैनल से अमीराली ने कहा, "खुदा ने चाहा तो हम ट्रंप को मार पाएंगे...(पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री माइक) पोम्पियो, (यूएस सेंट्रल कमांड के पूर्व प्रमुख जनरल केनेथ) मैकेंजी और उन सैन्य कमांडरों को जिन्होंने (सुलेमानी को मारने का) आदेश दिया था, उन्हें मार दिया जाना चाहिए।

पश्चिमी इराक में ऐन अल-असद हवाई अड्डे पर ईरान के 8 जनवरी 2020 के मिसाइल हमले के बारे में चर्चा के दौरान हाजीजादेह ने इस इरादे का उल्लेख किया। कासिम सुलेमानी की हत्या के पांच दिन बाद यह हमला हुआ और जब अमेरिकी सैनिक बेस पर तैनात थे, तो हमले से किसी अमेरिकी के हताहत होने की सूचना नहीं थी। कुद्स फाॅर्स के कमांडर कासिम सुलेमानी की 2020 में अमेरिकी ड्रोन हमले में मौत हो गई थी।

ईरानी अधिकारियों ने कासिम सुलेमानी की मौत का बदला लेने के लिए कई वादे किए हैं क्योंकि वे ऐन अल-असद हवाई अड्डे पर हमले को एक अपर्याप्त प्रतिक्रिया मानते हैं। पिछले महीने कासिम सुलेमानी की मृत्यु की तीसरी वर्षगांठ के दौरान ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने कहा कि सुलेमानी के लिए प्रतिशोध अपरिहार्य था। 

कासिम सुलेमानी कौन थे?

नवंबर में खमेनेई ने कहा कि ईरान सुलेमानी की हत्या को हमेशा याद रखेगा और तेहरान की मौत का बदला लेने की प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की। कासिम सुलेमानी ने कुद्स फाॅर्स का कमांडर था, जो ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) की पांच शाखाओं में से एक है। सर्वोच्च नेता अली खमेनेई के जवाब में उन्हें ईरान में दूसरा सबसे प्रभावशाली व्यक्ति माना जाता था।

Web Title: Iran Commander's Warning For Donald Trump says God willing we are looking to kill Trump

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे