International Tea Day 2020: पहली बार 21 मई को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस मना रहा विश्व, जानिए इससे पहले कब मनाया जाता था ये खास दिन

By मनाली रस्तोगी | Published: May 20, 2020 06:05 PM2020-05-20T18:05:32+5:302020-05-21T13:19:49+5:30

International Tea Day 2020 Theme: इस साल पहली बार 21 मई को पूरी दुनिया अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस के रूप में मनाएगी।

International tea day 2020 celebration theme quotes messages history and significance in hindi | International Tea Day 2020: पहली बार 21 मई को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस मना रहा विश्व, जानिए इससे पहले कब मनाया जाता था ये खास दिन

चाय विकासशील देशों में ग्रामीण विकास, गरीबी में कमी और खाद्य सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है (फोटो सोर्स- संयुक्त राष्ट्र)

Highlightsचाय उत्पादन और प्रसंस्करण विकासशील देशों में लाखों परिवारों के लिए आजीविका का मुख्य स्रोत है और लाखों गरीब परिवारों के लिए निर्वाह का मुख्य साधन हैचाय उद्योग कुछ गरीब देशों के लिए आय और निर्यात राजस्व का एक मुख्य स्रोत है

International Tea Day 2020: पूरी दुनिया इस साल पहली बार 21 मई को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस के रूप में मनाएगी। दरअसल भारत, श्रीलंका, नेपाल, वियतनाम, इंडोनेशिया, बांग्लादेश, केन्या, मलावी, मलेशिया, युगांडा और तंजानिया जैसे चाय उत्पादक देशों में साल 2005 से 15 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस मनाया जाता रहा है। मगर साल 2015 में भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा से सिफारिश की थी कि 21 मई को 'अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस' घोषित किया जाए, जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र ने 15 दिसंबर 2019 को 21 मई को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस घोषित कर दिया।

मालूम हो, साल 2015 में मिलान में अंतरराष्ट्रीय खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के अंतर सरकारी समूह की बैठक के दौरान भारत ने प्रस्ताव पेश किया था कि हर साल 21 मई को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस के रूप में मनाया जाए। संयुक्त राष्ट्र ने इस प्रस्ताव को साल 2019 में स्वीकार करते हुए कहा कि ये दिन चाय के स्थायी उत्पादन और खपत के पक्ष में गतिविधियों को लागू करने और भूख व गरीबी से लड़ने में इसके महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सामूहिक कार्यों को और बढ़ावा देगा। 

बता दें कि चाय उत्पादन और प्रसंस्करण विकासशील देशों में लाखों परिवारों के लिए आजीविका का मुख्य स्रोत है और लाखों गरीब परिवारों के लिए निर्वाह का मुख्य साधन है, जो कम से कम विकसित देशों में रहते हैं। चाय उद्योग कुछ गरीब देशों के लिए आय और निर्यात राजस्व का एक मुख्य स्रोत है और श्रम-गहन क्षेत्र के रूप में, विशेष रूप से दूरस्थ और आर्थिक रूप से वंचित क्षेत्रों में रोजगार प्रदान करता है। यही नहीं, चाय विकासशील देशों में ग्रामीण विकास, गरीबी में कमी और खाद्य सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है, जोकि सबसे महत्वपूर्ण नकदी फसलों में से एक है।

क्यों पीनी चाहिए चाय?

जैसे हर पदार्थ के फायदे या नुकसान होते हैं, वैसे ही चाय के भी कुछ फायदे और नुकसान हैं। हालांकि, काफी लोग चाय को पीना कम पसंद करते हैं। मगर इसके भी अपने फायदे हैं। चाय हाइड्रेटिंग होती है और इसमें कई सारे एंटीऑक्सिडेंट्स भी होते हैं। चाय का सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। यही नहीं, चाय वजन कम करने में भी काफी मददगार साबित होती है। इसके अलावा कई देशों में इसका सांस्कृतिक महत्व भी है।

English summary :
International Tea Day 2020 Theme, Celebration, History and Significance: world will celebrate May 21 as International Tea Day for the first time this year. In fact, International Tea Day has been observed in tea producing countries like India, Sri Lanka, Nepal, Vietnam, Indonesia, Bangladesh, Kenya, Malawi, Malaysia, Uganda and Tanzania from 2005 to 15 December.


Web Title: International tea day 2020 celebration theme quotes messages history and significance in hindi

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे