भारत ने बढ़ते तनाव के बीच कनाडाई नागरिकों के लिए निलंबित की वीजा सेवाएं

By मनाली रस्तोगी | Published: September 21, 2023 12:47 PM2023-09-21T12:47:44+5:302023-09-21T13:03:56+5:30

खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय संलिप्तता के जस्टिन ट्रूडो के आरोप से तनाव बढ़ गया, जिससे इस सप्ताह एक राजनयिक विवाद शुरू हो गया।

India suspends visa services for Canadians amid heightened tensions | भारत ने बढ़ते तनाव के बीच कनाडाई नागरिकों के लिए निलंबित की वीजा सेवाएं

भारत ने बढ़ते तनाव के बीच कनाडाई नागरिकों के लिए निलंबित की वीजा सेवाएं

नई दिल्ली: दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव के बीच नई दिल्ली ने कनाडाई नागरिकों के लिए वीजा सेवाओं को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया है। वहीं ओटावा ने कहा कि वह सोशल मीडिया पर मिली धमकियों के बाद राजनयिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत में कर्मचारियों की उपस्थिति को अस्थायी रूप से समायोजित कर रहा है।

हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की संलिप्तता के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोप ने तनाव बढ़ा दिया और एक राजनयिक विवाद शुरू हो गया, और इस सप्ताह वरिष्ठ राजनयिकों को सीधे तौर पर निष्कासित कर दिया गया। वीजा सेवाओं के निलंबन की कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई, जबकि कनाडा में वीजा आवेदन केंद्र चलाने वाले बीएलएस इंटरनेशनल ने इस संबंध में अपनी कनाडाई वेबसाइट पर एक संदेश पोस्ट किया।

संदेश में कहा गया, "भारतीय मिशन से महत्वपूर्ण सूचना: परिचालन कारणों से, 21 सितंबर 2023 [गुरुवार] से, भारतीय वीज़ा सेवाओं को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया है।" हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, एक भारतीय अधिकारी ने निलंबन की पुष्टि की लेकिन आगे टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। अधिकारी ने कहा, "भाषा स्पष्ट है और वह वही कहती है जो वह कहना चाहती है।"

यह पहली बार है जब भारत ने कोविड-19 महामारी के बाद वीजा निलंबित किया है। पुष्टि के लिए भारतीय उच्चायोग की वेबसाइट बुधवार देर रात तक नहीं देखी जा सकी, क्योंकि वह डाउन दिख रही थी। यह निलंबन बुधवार को भारत की उस सलाह के बाद किया गया, जिसमें उसने कनाडा में अपने नागरिकों से बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों और राजनीतिक रूप से समर्थित घृणा अपराधों के कारण अत्यधिक सावधानी बरतने को कहा था। 

भारतीय छात्रों को विशेष रूप से अत्यधिक सावधानी बरतने और सतर्क रहने की सलाह दी गई है। निज्जर को ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के सरे शहर में गुरु नानक सिख गुरुद्वारे की पार्किंग में गोली मार दी गई थी। वह प्रांत में अलगाववादी संगठन सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) का प्रमुख व्यक्ति था। एसएफजे ने इस हत्या के लिए भारत को जिम्मेदार ठहराया है।

कनाडा ने नई दिल्ली में उच्चायोग और मुंबई, चंडीगढ़ और बेंगलुरु में वाणिज्य दूतावासों सहित अपने मिशनों के आसपास अतिरिक्त सुरक्षा की मांग की है। जुलाई में एसएफजे द्वारा "किल इंडिया" पोस्टर जारी करने और फिर 18 जून को निज्जर की हत्या के लिए नई दिल्ली को दोषी ठहराने वाले कई अन्य पोस्टर जारी होने के बाद कनाडा में भारत के मिशनों के साथ-साथ वरिष्ठ राजनयिकों के लिए सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

एसएफजे द्वारा 25 सितंबर को भारतीय मिशनों को आतंकी घर बताते हुए बंद करने की धमकी जारी करने के बाद भारत ने ओटावा में उच्चायोग और टोरंटो और वैंकूवर में वाणिज्य दूतावासों में अतिरिक्त सुरक्षा की मांग की है। एसएफजे ने भारतीय मूल के हिंदुओं को धमकी दी है और उन्हें अपने मूल देश का समर्थन करने और निज्जर की हत्या का जश्न मनाकर हिंसा को बढ़ावा देने के लिए कनाडा छोड़ने के लिए कहा है।

Web Title: India suspends visa services for Canadians amid heightened tensions

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे