अमेरिका के साथ संबंध सुधारना चाहते हैं इमरान खान, कहा- चाहता हूं कि पाक अमेरिका संग सम्मानजनक संबंध बनाए लेकिन...

By मनाली रस्तोगी | Published: November 15, 2022 03:00 PM2022-11-15T15:00:07+5:302022-11-15T15:20:22+5:30

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि मैं मूल रूप से भारत की तरह अमेरिका के साथ एक सम्मानजनक संबंध चाहता हूं। भारत का अमेरिका के साथ बहुत सम्मानजनक संबंध है।

Imran Khan Says Want Dignified Ties For Pakistan That America Has With India | अमेरिका के साथ संबंध सुधारना चाहते हैं इमरान खान, कहा- चाहता हूं कि पाक अमेरिका संग सम्मानजनक संबंध बनाए लेकिन...

अमेरिका के साथ संबंध सुधारना चाहते हैं इमरान खान, कहा- चाहता हूं कि पाक अमेरिका संग सम्मानजनक संबंध बनाए लेकिन...

Highlightsइमरान खान ने कहा कि अमेरिका के साथ भारत के बहुत ही गरिमापूर्ण संबंध रहे हैं।उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अमेरिका के साथ साझेदार बनना चाहता है लेकिन ऐसे मौके आने चाहिए जहां उन्हें ना कहने की अनुमति दी जानी चाहिए।सत्ता से बेदखल करने की कथित साजिश का जिक्र करते हुए इमरान खान ने कहा कि यह खत्म हो गया है।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि वह चाहते हैं कि अमेरिकापाकिस्तान के साथ एक सम्मानजनक संबंध रखे, जैसा कि वह भारत के साथ साझा करता है। यूके स्थित प्रकाशन फाइनेंशियल टाइम्स को दिए हालिया इंटरव्यू में खान ने कहा कि भारत का अमेरिका के साथ बहुत सम्मानजनक संबंध है। खान ने कहा, "मैं मूल रूप से भारत की तरह अमेरिका के साथ एक गरिमापूर्ण संबंध चाहता हूं।"

उन्होंने आगे कहा, "अमेरिका के साथ भारत के बहुत ही गरिमापूर्ण संबंध रहे हैं।" हालिया टिप्पणी खान के इस दावे के मद्देनजर आई है कि अमेरिका ने कुछ महीने पहले उन्हें प्रधानमंत्री पद से हटाने की साजिश रची थी। चल रहे युद्ध के बावजूद रूसी तेल आयात करने के भारत के फैसले का हवाला देते हुए इमरान खान ने कहा कि भारत अमेरिका को ना कहता है और अपने लोगों को प्राथमिकता देता है।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अमेरिका के साथ साझेदार बनना चाहता है लेकिन ऐसे मौके आने चाहिए जहां उन्हें ना कहने की अनुमति दी जानी चाहिए। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख ने इस्लामाबाद और वॉशिंगटन के बीच संबंधों को स्वामी-नौकर के रूप में बताते हुए दावा किया कि पाकिस्तान को किराए की बंदूक की तरह इस्तेमाल किया गया था और इसके लिए पिछली सरकारों को दोषी ठहराया था।

फाइनेंशियल टाइम्स ने इमरान खान के हवाले से कहा, "अमेरिका के साथ हमारा संबंध स्वामी-सेवक संबंध या स्वामी-दास संबंध के रूप में रहा है और हमें किराए की बंदूक की तरह इस्तेमाल किया गया है। लेकिन इसके लिए मैं अमेरिका से ज्यादा अपनी सरकारों को जिम्मेदार ठहराता हूं।" सत्ता से बेदखल करने की कथित साजिश का जिक्र करते हुए इमरान खान ने कहा कि यह खत्म हो गया है।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में सक्रिय रूप से भाग लेने वाले लोगों के बिना अमेरिका अपने सपनों में सफल नहीं हो सकता था। इमरान खान ने फाइनेंशियल टाइम्स को बताया, "जहां तक मेरा सवाल है, यह खत्म हो गया है, यह मेरे पीछे है। लेकिन अमेरिका जो कुछ भी चाहता है वह यहां के लोगों के बिना नहीं हो सकता था जिन्होंने मुझसे छुटकारा पाने की साजिश में सक्रिय रूप से भाग लिया था।"

इस साल अप्रैल में तत्कालीन विपक्ष द्वारा अविश्वास प्रस्ताव के जरिए इमरान खान को पद से हटा दिया गया था। उन्होंने अक्सर अमेरिका और तत्कालीन विपक्ष पर अपनी सत्ता से हटाने का आरोप लगाया है। खान द्वारा लगाए गए आरोपों का वाशिंगटन ने खंडन किया है। इमरान खान ने रूस द्वारा यूक्रेन में आक्रामक अभियान शुरू करने से एक दिन पहले मॉस्को की अपनी यात्रा को शर्मनाक बताया।

जियो न्यूज ने बताया कि यहां यह उल्लेख करना उचित होगा कि इमरान खान पाकिस्तान में सरकार विरोधी मार्च का नेतृत्व कर रहे हैं, जिसमें विभिन्न शहरों से काफिले इस्लामाबाद की ओर बढ़ रहे हैं। वह तय समय में पाकिस्तान में आम चुनाव की तारीख की मांग कर रहे हैं। पीटीआई का मार्च पिछले सप्ताह रोके जाने के बाद फिर से शुरू हो गया है, जब वजीराबाद में इमरान खान को हत्या के प्रयास में निशाना बनाया गया था।

Web Title: Imran Khan Says Want Dignified Ties For Pakistan That America Has With India

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे