पाकिस्तान में PM बनने के करीब पहुंचे इमरान, कैबिनेट गठन के लिए बैठक बुलाकर किया मंथन 

By भाषा | Published: July 28, 2018 05:34 AM2018-07-28T05:34:57+5:302018-07-28T05:34:57+5:30

चुनाव आयोग ने अब तक नेशनल असेंबली की 265 सीटों के परिणाम घोषित किये हैं। इसके अनुसार खान की पीटीआई के बाद दूसरे नम्बर पर जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग - नवाज (पीएमएल - एन) है जिसने 62 सीटें जीती हैं।

Imran Khan inching closer to form government in Pakistan | पाकिस्तान में PM बनने के करीब पहुंचे इमरान, कैबिनेट गठन के लिए बैठक बुलाकर किया मंथन 

पाकिस्तान में PM बनने के करीब पहुंचे इमरान, कैबिनेट गठन के लिए बैठक बुलाकर किया मंथन 

इस्लामाबाद , 28 जुलाईः क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खानपाकिस्तान में सहयोगी दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों के समर्थन से सरकार बनाने के करीब पहुंच गए हैं। खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के नेताओं ने अगला कदम और भविष्य के कैबिनेट के गठन पर चर्चा के लिए शुक्रवार बैठक की। 

इमरान पार्टी के नेताओं को दिलाया भरोसा

खान ने बानी गाला स्थित अपने घर पर पीटीआई के शीर्ष नेताओं की एक बैठक की अध्यक्षता की जहां पार्टी नेताओं ने खान को भरोसा दिलाया कि उनके पास सरकार बनाने के लिए संख्या हो जाएगी। संसदीय चुनाव में पीटीआई अकेली सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। कुल 270 सीटों के लिए चुनाव हुआ था जिसमें से खान की पार्टी पीटीआई ने 118 सीटें जीती हैं। उनकी पार्टी दो और सीटों पर आगे है जिस पर मतगणना अभी चल रही है। 

265 सीटों पर हो चुके परिणाम घोषित

चुनाव आयोग ने अब तक नेशनल असेंबली की 265 सीटों के परिणाम घोषित किये हैं। इसके अनुसार खान की पीटीआई के बाद दूसरे नम्बर पर जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग - नवाज (पीएमएल - एन) है जिसने 62 सीटें जीती हैं। वहीं पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) तीसरे स्थान पर है जिसने 43 सीटें जीती हैं। निर्दलीय उम्मीदवारों ने 12 सीटें जीती हैं। 

272 सदस्य सीधे चुने जाते हैं 

पाकिस्तान की नेशनल असेम्बली में कुल 342 सदस्य होते हैं जिसमें से 272 सीधे चुने जाते हैं। कोई भी पार्टी कुल 172 सीटें प्राप्त करके सरकार बना सकती है। रावलपिंडी की अडियाला जेल में नवाज शरीफ से मुलाकात करने गए उनकी पार्टी के कई नेताओं ने आज कहा कि शरीफ ने पार्टी के आरोपों को दोहराया और कहा कि चुनाव में “धांधली ” हुई है और “गलत और संदेहास्पद” परिणाम देश की राजनीति पर खराब प्रभाव डालेंगे। 

विभिन्न दलों की बैठक ने चुनाव परिणामों को किया खारिज

डॉन समाचारपत्र की खबर के मुताबिक चुनावों में हुई कथित धांधली को लेकर एक संयुक्त रणनीति पर विचार करने के लिए बुलाई गए विभिन्न दलों की एक बैठक में चुनवा परिणामों को खारिज किया गया और फिर से “निष्पक्ष” चुनाव कराने की मांग की गई। इस्लामाबाद में हुई इस बैठक की अध्यक्षता पीएमएल एन अध्यक्ष शहबाज शरीफ और मुत्ताहिदा मजलिस-ए-अमाल (एमएमए) के अध्यक्ष मौलाना फजलुर रहमान ने की जिसमें विभिन्न पार्टियों के नेता शामिल हुए। 

पीटीआई की ऐसे हो जाएंगी 160 सीटें

चुनाव आयोग के नतीजे के अनुसार कराची की मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम) को छह सीटें मिली हैं। पीटीआई के वरिष्ठ नेता जहांगीर तरीन ने एमक्यूएम नेताओं को कॉल किये जिसमें बाद पार्टी ने पीएमएल .. एन की ओर से बुलाई गई राजनीतिक पार्टी की बैठक में हिस्सा नहीं लेने का निर्णय किया। विशेषज्ञों के अनुसार महिलाओं के लिए आरक्षित 29 और अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित चार या पांच सीटें हासिल करने के बाद 342 सदस्यीय नेशनल असेंबली में पीटीआई की ताकत 160 हो जाएगी। 

इमरान को इस पार्टी ने दिया भरोसा

खान की सहयोगी पीएमएल - क्यू ने पांच सीटें जीती हैं और उसे महिलाओं के लिए आरक्षित एक सीट भी मिल सकती है। अवामी मुस्लिम लीग के शेख रशीद पहले ही खान का समर्थन कर रहे हैं। पीटीआई एमक्यूएम के साथ सम्पर्क में है जिसने खान को समर्थन का भरोसा दिया है। कबायली क्षेत्र में जीत दर्ज करने वाले कुछ निर्दलीयों की पीटीआई से बातचीत चल रही है और वे खान को समर्थन दे सकते हैं। इससे खान को 173 का सामान्य बहुमत हासिल करने में मदद मिलेगी। कुछ छोटे बलोच दल और एमक्यूएम भी खान का समर्थन कर सकते हैं। 

प्रांतीय विधानसभा की ये है स्थिति

नेशनल असेंबली और चार प्रांतीय विधानसभाओं के लिए चुनाव बुधवार को हुआ था। बहरहाल, नतीजों के मुताबिक प्रांतीय विधानसभाओं में पीएमएल-एन पंजाब में आगे है जहां की 297 सीटों में से 127 सीटें जीतकर वह प्रांत की सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। हालांकि पार्टी बहुमत से दूर है। पीटीआई को 123 सीटें मिली हैं और उसकी निर्दलीयों के साथ बातचीत चल रही है जिसमें से अधिकतर ने चुनाव से पहले पीएमएल .. एन से अलग होकर निर्दलीय चुनाव लड़ा था। निर्दलीय उम्मीदवारों को 29 सीटें मिली हैं जो पंजाब में सरकार बनाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। पंजाब प्रांत में 2008-2018 के बीच दो बार से पीएमएल - एन का शासन है। 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट

Web Title: Imran Khan inching closer to form government in Pakistan

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे