बढ़ सकती हैं पाकिस्तान की मुश्किलें, 6 अरब डॉलर के राहत पैकेज की दूसरी समीक्षा IMF ने टाली

By भाषा | Published: April 7, 2020 02:32 PM2020-04-07T14:32:25+5:302020-04-07T14:32:25+5:30

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान बढ़ते आर्थिक संकट के कारण चीन, सऊदी अरब और यूएई से कर्ज लेने के बावजूद आईएमएफ का रुख करना पड़ा।

IMF postpones second review of USD 6 billion bailout package for Pakistan | बढ़ सकती हैं पाकिस्तान की मुश्किलें, 6 अरब डॉलर के राहत पैकेज की दूसरी समीक्षा IMF ने टाली

Imran Khan (File Photo)

Highlightsआईएमएफ ने दूसरी समीक्षा को मंजूरी देने के लिए नई तारीख की घोषणा नहीं की है, लेकिन माना जा रहा है कि इसे अप्रैल में मंजूरी मिल जाएगी।पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या तेजी से बढ़कर 3864 हो गयी है जहां 500 से अधिक मामले नये हैं।

इस्लामाबाद:  अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के लिए छह अरब डॉलर के राहत पैकेज की शुक्रवार को होने वाली दूसरी समीक्षा को यह कहते हुए टाल दिया है कि वह तय कार्रवाइयों को लागू करने में देरी कर रहा है। आईएमएफ के कार्यकारी बोर्ड ने पिछले साल जुलाई में पाकिस्तान को तीन साल में छह अरब डॉलर का कर्ज देने को मंजूरी दी थी। बदले में पाकिस्तान को कुछ बेहद सख्त उपायों को लागू करना था।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सत्ता में आने के बाद एक बेलआउट पैकेज के लिए अगस्त 2018 में आईएमएफ से संपर्क किया था। इमरान खान को बढ़ते आर्थिक संकट के कारण चीन, सऊदी अरब और यूएई से कर्ज लेने के बावजूद आईएमएफ का रुख करना पड़ा। आईएमएफ ने राहत पैकेज की दूसरी समीक्षा को स्थगित किए जाने की पुष्टि की है, लेकिन कहा कि 1.4 अरब डॉलर के त्वरित वित्तपोषण सुविधा के लिए उसकी प्राथमिकताएं अब बदल गई हैं।

आईएमएफ ने दूसरी समीक्षा को मंजूरी देने के लिए नई तारीख की घोषणा नहीं की है

पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय ने द एक्सप्रेस ट्रिब्यून को बताया कि आईएमएफ ने 10 महीने पुराने ऋण कार्यक्रम की दूसरी समीक्षा को मंजूरी देने में किसी देरी के बारे में उसे नहीं बताया है। सूत्रों ने कहा कि आईएमएफ बोर्ड अक्टूबर-दिसंबर 2019 के लिए दूसरी समीक्षा को 10 अप्रैल को मंजूरी देने के पाकिस्तान के अनुरोध को शायद नहीं मानेगा।

पहले इस समीक्षा को मंजूरी देने के लिए छह अप्रैल की तारीख तय थी, जिसे बढ़ाकर आईएमएफ ने 10 अप्रैल कर दिया था। आईएमएफ ने दूसरी समीक्षा को मंजूरी देने के लिए नई तारीख की घोषणा नहीं की है, लेकिन माना जा रहा है कि इसे अप्रैल में मंजूरी मिल जाएगी।

पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़े, कुल रोगियों की संख्या 3864 और मौत के मामले 54 हुए

पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या तेजी से बढ़कर 3864 हो गयी है जहां 500 से अधिक मामले नये हैं और कोरोना वायरस से मृतक संख्या 54 पहुंच गयी है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर सुबह जारी आंकड़ों में बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के चार रोगियों की मृत्यु हो गयी। उसने कहा कि कोविड-19 के कुल 54 रोगियों की मृत्यु हो गयी। 429 रोगी सही हो चुके हैं वहीं 28 की हालत गंभीर है। देश में अब तक 39,183 लोगों की जांच हो चुकी है जिनमें 3088 लोगों की जांच पिछले 24 घंटे में हुई है। 

Web Title: IMF postpones second review of USD 6 billion bailout package for Pakistan

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे