अमेरिका की चेतावनी से भी नहीं रुका हूती विद्रोहियों का हमला, लाल सागर में जहाजों पर हमले के लिए ड्रोन किया लॉन्च

By अंजली चौहान | Published: January 5, 2024 07:51 AM2024-01-05T07:51:19+5:302024-01-05T07:53:18+5:30

गुरुवार को हूती-नियंत्रित यमन से लॉन्च किया गया एक हथियारबंद मानव रहित सतह जहाज लाल सागर में अमेरिकी नौसेना और वाणिज्यिक जहाजों के "कुछ मील" के भीतर आ गया।

Houthi Rebels Even America warning did not stop the attack by Houthi rebels drone launched to attack ships in the Red Sea | अमेरिका की चेतावनी से भी नहीं रुका हूती विद्रोहियों का हमला, लाल सागर में जहाजों पर हमले के लिए ड्रोन किया लॉन्च

अमेरिका की चेतावनी से भी नहीं रुका हूती विद्रोहियों का हमला, लाल सागर में जहाजों पर हमले के लिए ड्रोन किया लॉन्च

वॉशिगंटन: इजरायल और हमास युद्ध के कारण लाल सागर में हूती विद्रोही लगातार इजरायली जहाजों और उसकी तरफ जाने वाले जहाजों पर ड्रोन हमले कर रहा है। हूतियों के नियंत्रण वाले यमन से लाल सागर में अमेरिकी जहाज पर हमला किया गया। गुरुवार को विस्फोट करने से पहले ड्रोन लाल सागर में अमेरिकी नौसेना और वाणिज्यिक जहाजों के कुछ मील के भीतर आ गया।

यह घटना उस वक्त हुई जब अमेरिका और कई साझेदार देशों ने हूतियों को अंतिम चेतावनी दी कि वह लाल सागर में आने वाले जहाजों पर अपने हमले को बंद कर दे।  मध्य पूर्व में अमेरिकी नौसेना के संचालन के प्रमुख, वाइस एडमिरल ब्रैड कूपर ने कहा कि यह पहली बार था जब हूतियों ने एक मानव रहित सतह जहाज या यूएसवी का इस्तेमाल किया था, क्योंकि लाल सागर में वाणिज्यिक जहाजों का उत्पीड़न इजराइल-हमास युद्ध के प्रकोप के बाद शुरू हुआ था। 

हालाँकि, उन्होंने पिछले वर्षों में इनका उपयोग किया है, मिसाइल विशेषज्ञ और इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज के रिसर्च फेलो फैबियन हिंज ने कहा कि यूएसवी हूती समुद्री शस्त्रागार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और सऊदी गठबंधन बलों के खिलाफ पिछली लड़ाई के दौरान इसका इस्तेमाल किया गया था। जिसने यमन के युद्ध में हस्तक्षेप किया। इन्हें नियमित रूप से आत्मघाती ड्रोन नौकाओं के रूप में उपयोग किया जाता है जो प्रभाव पड़ने पर फट जाती हैं।

संयुक्त राष्ट्र में, अमेरिकी उप राजदूत क्रिस्टोफर लू ने बुधवार को एक आपातकालीन सुरक्षा परिषद की बैठक में कहा कि ईरान ने हूतियों को ड्रोन, भूमि पर हमला करने वाली क्रूज मिसाइलों और बैलिस्टिक मिसाइलों सहित धन और उन्नत हथियार प्रणालियों की आपूर्ति की है। उन्होंने कहा कि लाल सागर में वाणिज्यिक जहाजों पर हूतियों के हमलों की योजना बनाने में ईरान गहराई से शामिल रहा है।

उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ईरान के साथ टकराव नहीं चाहता है, लेकिन ईरान के पास एक विकल्प है। लू ने कहा कि यह अपने वर्तमान पाठ्यक्रम को जारी रख सकता है या यह अपना समर्थन वापस ले सकता है जिसके बिना हौथी लाल सागर और अदन की खाड़ी के माध्यम से शिपिंग लेन पर जाने वाले वाणिज्यिक जहाजों को प्रभावी ढंग से ट्रैक करने और उन पर हमला करने के लिए संघर्ष करेंगे।

बुधवार को संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, बहरीन, बेल्जियम, कनाडा, डेनमार्क, जर्मनी, इटली, जापान द्वारा हस्ताक्षरित एक बयान , नीदरलैंड, न्यूज़ीलैंड, सिंगापुर और यूनाइटेड किंगडम ने हूतियों को वही दिया जो बिडेन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने अंतिम चेतावनी के रूप में वर्णित किया। पेंटागन के प्रवक्ता मेजर जनरल पैट राइडर ने यह नहीं बताया कि गुरुवार के समुद्री ड्रोन के प्रक्षेपण के बाद कोई सैन्य कार्रवाई होगी या नहीं।

Web Title: Houthi Rebels Even America warning did not stop the attack by Houthi rebels drone launched to attack ships in the Red Sea

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :USHamasइजराइल