Stand News: हॉन्गकॉन्ग में एक और स्वतंत्र मीडिया आउटलेट पर कार्रवाई, 200 पुलिसकर्मियों ने मारा छापा, 6 कर्मचारी गिरफ्तार

By विनीत कुमार | Published: December 29, 2021 02:52 PM2021-12-29T14:52:54+5:302021-12-29T15:02:04+5:30

हॉन्गकॉन्ग की स्टैंड न्यूज (Stand News) मीडिया आउटलेट पर कार्रवाई करते हुए उससे जुड़े 6 कर्मचारियों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस के अनुसार यह कार्रवाई 'राजद्रोह और उकसावे वाली बातें' छापने के लिए की गई है।

Hong Kong media outlet Stand News raided by 200 police officers, 6 staff arrested | Stand News: हॉन्गकॉन्ग में एक और स्वतंत्र मीडिया आउटलेट पर कार्रवाई, 200 पुलिसकर्मियों ने मारा छापा, 6 कर्मचारी गिरफ्तार

हॉन्गकॉन्ग में मीडिया आउटलेट 'स्टैड न्यूज' पर कार्रवाई (फोटो- ट्विटर)

Highlightsहॉन्गकॉन्ग पुलिस ने बुधवार सुबह मारा 'स्टैड न्यूज' के कार्यालय पर छापा।छापेमारी के दौरान करीब 200 से अधिक पुलिसकर्मी मौजूद थे।ऐपल डेली के बाद स्टैंड न्यूज दूसरी ऐसी हॉन्गकॉन्ग की मीडिया कंपनी है जिसे निशाना बनाया गया है।

हॉन्गकॉन्ग: हॉन्गकॉन्ग पुलिस ने बुधवार को स्थानीय मीडिया आउटलेट 'स्टैड न्यूज' के कार्यालय पर छापा मारा और इससे जुड़े छह लोगों को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार किए गए लोगों में 'स्टैंड न्यूज' के मौजूद और पूर्व दोनों कर्मचारी शामिल हैं। रिपोर्ट के अनुसार प्रशासन ने यह कार्रवाई 'राजद्रोह और उकसावे वाली बातें' छापने के लिए की है। गिरफ्तार किए गए छह में से तीन पुरुष और तीन महिलाएं हैं। इनकी उम्र 34 से 73 साल के बीच है।

स्टैंड न्यूज के ऑफिस पहुंचे थे 200 से अधिक अधिकारी

चीन के खिलाफ और हॉन्गकॉन्ग में लोकतंत्र के समर्थकों के दो साल पहले व्यापक विरोध प्रदर्शन के बाद यहां हाल के महीनों में स्थानीय प्रेस को दबाने की कार्रवाई में काफी तेजी आई है।

पुलिस ने छह गिरफ्तारियों की पुष्टि करते हुए कहा कि स्टैंड न्य़ूज के पत्रकारों से संबंधित सामग्री को जब्त करने के लिए अदालत आदेश के साथ कार्यालय की तलाशी के लिए 200 से अधिक अधिकारियों को तैनात किया गया था।

गिरफ्तार लोगों में स्टैंड न्यूज के पूर्व और कार्यवाहक मुख्य संपादक चुंग पुई-कुएन और पैट्रिक लैम शामिल हैं। साथ ही पॉप स्टार से लोकतंत्र आइकन बने डेनिस हो भी शामिल हैं। डेनिस हो दरअसल  बोर्ड के पूर्व सदस्य हैं। साथ ही बोर्ड के अन्य सदस्य मार्गरेट एनजी, क्रिस्टीन फांग और चाउ टाट-ची को भी गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस के मुख्य सचिव जॉन ली ने बुधवार दोपहर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि उन्होंने न्यूज आउटलेट के खिलाफ पुलिस कार्रवाई का समर्थन किया है और 'राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले व्यवहार के प्रति जीरो टॉलरेंस' की नीति लागू होगी।

स्टैंड न्यूज ने कार्रवाई को किया फेसबुक लाइव 

सुबह होने से कुछ देर पहले ही 'स्टैंड न्यूज' ने अपने फेसबुक पेज पर एक लाइव प्रसारण किया और बताया कि पुलिस डिप्टी असाइनमेंट एडिटर रॉनसन चैन के घर के बाहर दरवाजे पर खड़ी है। इस वीडियो में अधिकारी यह कहते देखे गए कि उनके पास घर की तलाशी का वारंट है।

इसके बाद चान के घर की तलाशी ली गई, लेकिन उन्हें गिरफ्तार नहीं किया गया। चर्चित ऐपल डेली के बाद स्टैंड न्यूज दूसरी ऐसी हॉन्गकॉन्ग की मीडिया कंपनी है जिसे निशाना बनाया गया है। इसी साल जून में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत ऐपल डेली की संपत्ति को फ्रीज कर दिया गया था, जिसके बाद इसे बंद करना पड़ा।

Web Title: Hong Kong media outlet Stand News raided by 200 police officers, 6 staff arrested

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे