हमास की ओर से किए गए रॉकेट हमले से दहले लोग, इजरायल ने की युद्ध की घोषणा

By अंजली चौहान | Published: October 7, 2023 12:48 PM2023-10-07T12:48:11+5:302023-10-07T16:14:12+5:30

लाखों इज़रायलियों को अपने घरों और अपार्टमेंट इमारतों में बम आश्रयों के पास रहने का निर्देश दिया गया है।

Hamas rocket attack in Israel declares state of readiness for war | हमास की ओर से किए गए रॉकेट हमले से दहले लोग, इजरायल ने की युद्ध की घोषणा

फोटो क्रेडिट- ट्विटर

Highlightsहमास ने इजरायल पर किया हमलाइजरायल ने युद्ध की घोषणा की हमास ने रॉकेट से किया हमला

इजरायल में एक बार फिर से युद्ध की स्थिति पैदा हो गई है क्योंकि हमास में हुए रॉकेट हमले के बाद चारों तरफ तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है। शनिवार को इजरायली सेना ने कहा कि वह गाजा पट्टी में ठिकानों पर हमला कर रही है क्योंकि हमास आतंकवादी समूह द्वारा इजरायल के खिलाफ एक नए अभियान की घोषणा के बाद यरूशलेम में हवाई हमले के सायरन बज रहे थे। सेना का कहना है कि इजरायल के कई क्षेत्रों में आतंकवादियों ने घुसपैठ की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिलिस्तीनी आतंकवादियों द्वारा शनिवार तड़के दर्जनों रॉकेट दागकर इजरायल में अभूतपूर्व घुसपैठ करने के बाद एक महिला की मौत हो गई। इस घटना ने गाजा पट्टी से कई घुसपैठ और रॉकेट हमलों के बाद इज़राइल को 'युद्ध की स्थिति' घोषित करने के लिए प्रेरित किया। इसने अपने लोगों से घर के अंदर रहने का भी आग्रह किया।

सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में दिखाया गया है कि इजरायल के सीमावर्ती शहर सेडरोट के अंदर वर्दीधारी बंदूकधारी दिखाई दे रहे थे। वीडियो में गोलियों की आवाज सुनी जा सकती है, जिसकी प्रामाणिकता की तत्काल पुष्टि नहीं की जा सकी है।

गाजा में हवा में उड़ते हुए रॉकेटों की आवाजें सुनी जा सकती थीं और सुबह-सुबह 30 मिनट से अधिक समय तक चली बमबारी के दौरान उत्तर में लगभग 70 किलोमीटर दूर तेल अवीव तक सायरन की आवाजें सुनी जा सकती थीं।

इजराइल की मैगन डेविड एडोम बचाव एजेंसी ने कहा कि दक्षिणी इज़राइल में एक इमारत पर रॉकेट गिरने से 70 वर्षीय महिला गंभीर रूप से घायल हो गई। अन्यत्र, रॉकेट के छर्रे से एक 20 वर्षीय व्यक्ति मामूली रूप से घायल हो गया।

इस बीच, हमास का कहना है कि इजराइल के खिलाफ 'नया सैन्य अभियान' एक दुर्लभ सार्वजनिक बयान में, इजराइल का विरोध करने वाले समूह, हमास की सैन्य शाखा के मायावी नेता मोहम्मद डेफ ने कहा कि उसने इजराइल के खिलाफ एक नया सैन्य अभियान शुरू किया है।

मोहम्मद डेफ ने कहा कि "ऑपरेशन अल-अक्सा स्टॉर्म" शुरू करने के लिए शनिवार तड़के इजराइल में 5,000 रॉकेट दागे गए थे। डेइफ ने सभी फिलिस्तीनियों से इजरायल का मुकाबला करने का आग्रह करते हुए कहा, "हमने यह कहने का फैसला किया है कि बहुत हो गया।" डेइफ, जो कई इजरायली हत्या के प्रयासों से बच गए हैं, सार्वजनिक रूप से सामने नहीं आते हैं। गाजा के साथ इजराइल की अस्थिर सीमा पर हफ्तों तक बढ़े तनाव और इजराइल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में भारी लड़ाई के बाद रॉकेट लॉन्च किया गया।

Web Title: Hamas rocket attack in Israel declares state of readiness for war

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे