Hamas-Isreal: इजरायल और हमास के बीच हुआ अस्थायी युद्धविराम, हमास नेता ने कहा, "अगले कुछ घंटों में सफलता मिलेगी", जानिए इससे जुड़े अपडेट

By आकाश चौरसिया | Published: November 22, 2023 12:12 PM2023-11-22T12:12:44+5:302023-11-22T12:21:57+5:30

इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने स्पष्ट रूप से कहा है कि जब 5 दिन का अस्थायी संघर्ष विराम समाप्त होगा, तो हमास पर हमला फिर से शुरू होगा। अभी की योजना के हिसाब से युद्धविराम करने के बदले हमास बंदी बनाई गई 50 महिलाओं और बच्चों को रिहाई करने जा रहा है।

Hamas Israel Temporary ceasefire between Israel and Hamas Hamas leader said Success will be achieved in the next few hours | Hamas-Isreal: इजरायल और हमास के बीच हुआ अस्थायी युद्धविराम, हमास नेता ने कहा, "अगले कुछ घंटों में सफलता मिलेगी", जानिए इससे जुड़े अपडेट

फाइल फोटो

Highlightsयोजना के तहत इजरायल पांच दिनों के लिए युद्धविराम युद्धविराम के बदले हमास बंदी बनाई गई 50 महिलाओं और बच्चों को रिहाई करने जा रहाहमास ने कतर द्वारा समझौते की संभावना के बारे में संभावनाएं प्रकट की हैं

नई दिल्ली: इजरायल और हमास युद्ध के बीच अब इजरायली प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक प्लान का समर्थन किया है। इस योजना के तहत इजरायल द्वारा पांच दिनों के लिए युद्धविराम करने के बदले हमास बंदी बनाई गई 50 महिलाओं और बच्चों को रिहाई करने जा रहा है।  

इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने स्पष्ट रूप से कहा है कि जब संघर्ष विराम समाप्त होगा, तो हमास पर हमला फिर से शुरू होगा। दोनों पक्ष शत्रुता में राहत के संभावित लाभों का मूल्यांकन कर रहे हैं, लेकिन स्थिति अभी भी नाजुक बनी हुई है।

हमास ने कतर द्वारा समझौते की संभावना के बारे में संभावनाएं प्रकट की हैं। हमास का मानना ​​है कि जल्द ही कोई इजरायल से मध्यस्थता समझौता हो सकता है। बातचीत एक महत्वपूर्ण चरण में पहुंच गई है और हमास के वरिष्ठ नेता इज्जत रिश्क ने उम्मीद जताई है कि अगले कुछ घंटों में सफलता मिलेगी।

इजरायली सेना और फिलिस्तीनी आतंकवादी गाजा के शहरी हिस्सों, खास तौर पर जबालिया शरणार्थी शिविर में एक दूसरे से लड़ रहे हैं। जैसे-जैसे वे विस्थापित परिवारों को घर देने और मरीजों का इलाज करने का प्रयास कर रहे हैं, क्षेत्र के अस्पताल अत्यधिक जनसंख्या से जूझ रहे हैं। गाजा पट्टी के कई इलाकों में लड़ाई जारी है और स्थिति अभी भी अस्थिर है।

संघर्ष विराम समझौते के विवरण को लेकर अभी भी रहस्य बना हुआ है। रिपोर्ट से पता चलता है कि इजराइल के गाजा हमले में पांच दिन का ब्रेक लग सकता है। बातचीत जारी है, और नतीजा अनिश्चित बना हुआ है।

लगातार हो रहे हमलों के साथ इजरायल और हमास अपनी ओर से इंटेलिजेंस ऑपरेशन जारी रखना रणनीतिक अनिवार्यता है । एक बात सामने ये आ रही है कि अस्थायी तौर पर रोकी गई लड़ाई किसी तरह थम तो गई है, लेकिन इसके बड़े मायने हैं। 

इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध से फिलिस्तीनी लोग काफी परेशान और उनपर इसका प्रभाव पड़ा है। गाजा में मानवीय स्थिति काफी खराब हो गई है।  11,000 फिलिस्तीनियों अब तक जान गंवा चुके हैं, जिसमें महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। वहीं, अस्पताल बढ़ रही मरीजों की संख्या को उचित इलाज देने में भी संघर्ष कर रहे हैं।

Web Title: Hamas Israel Temporary ceasefire between Israel and Hamas Hamas leader said Success will be achieved in the next few hours

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे