Israel-Hamas War: हमास ने हमले के दौरान लोगों को बांध कर जिंदा जलाया था, फोरेंसिक जांच में सामने आई क्रूरता

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: October 18, 2023 03:19 PM2023-10-18T15:19:51+5:302023-10-18T15:20:51+5:30

नेशनल सेंटर ऑफ फॉरेंसिक मेडिसिन विभाग के निदेशक हेन कुगेल के अनुसार कुछ शवों की जांच के दौरान पता चला कि एक वयस्क ने बच्चे की रक्षा करने की कोशिश की थी। उन्हें बांध दिया गया और फिर जिंदा जला दिया गया।

Hamas had tied Israel people and burnt them alive during the attack, forensic investigation revealed cruelty | Israel-Hamas War: हमास ने हमले के दौरान लोगों को बांध कर जिंदा जलाया था, फोरेंसिक जांच में सामने आई क्रूरता

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlights7 अक्टूबर को इजराइल पर हमास के आतंकियों ने हमला किया थाफोरेंसिक जांच में हमास की क्रूरता सामने आ रही हैलोगों को बांध दिया गया और फिर जिंदा जला दिया गया

Israel-Hamas War: 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमास के आतंकियों द्वारा किए गए बर्बर हमले की जांच जैसे-जैसे आगे बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे हमास की क्रूरता सामने आ रही है। 

इजराइल के नेशनल सेंटर ऑफ फॉरेंसिक मेडिसिन विभाग में विशेषज्ञ हमास के हमलों में मारे गए सैकड़ों लोगों के अवशेषों की पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं। परीक्षण करने वालों का कहना है कि अधिकांश शव गोलियों से छलनी, क्षत-विक्षत या जले हुए हैं जिनकी पहचान करना मुश्किल है।

नेशनल सेंटर ऑफ फॉरेंसिक मेडिसिन विभाग में  चिकित्सा विशेषज्ञ सावधानीपूर्वक अवशेषों का अध्ययन करते हैं। यहां पीड़ितों की पहचान करने की कोशिश करने के लिए डीएनए नमूने, उंगलियों के निशान और दांतो के रिकॉर्ड की मदद ली जा रही है।

सेंटर के निदेशक हेन कुगेल का कहना है कि हमने यह भयावहता दिखाने का फैसला किया क्योंकि ऐसे लोग हैं जो हम पर झूठ बोलने, कहानियां सुनाने और वास्तव में कुत्ते की हड्डियां दिखाने का आरोप लगाते हैं। 

सेंटर के निदेशक हेन कुगेल के अनुसार कुछ शवों की जांच के दौरान पता चला कि एक वयस्क ने बच्चे की रक्षा करने की कोशिश की थी। उन्हें बांध दिया गया और फिर जिंदा जला दिया गया। हेन कुगेल ने एनडीटीवी से बात करते हुए बिजली के एक केबल द्वारा एक साथ बंधी हड्डियों और मांस के टुकड़ों की ओर इशारा करते हुए ये बातें कही। यहीं पर जेनेटिक आइडेंटिफिकेशन यूनिट के प्रमुख नुरिट बाउबिल ने कहा कि 7 अक्टूबर से केंद्र में लाए गए सैकड़ों शवों में से 500 से अधिक शवों की पहचान की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि इस तथ्य से सब कुछ और अधिक कठिन हो गया है कि जिन लोगों पर अत्याचार किया गया था उन्हें एक साथ बांध दिया गया था। कुगेल ने कहा, कि मैं यह काम 31 साल से कर रहा हूं और मैंने ऐसी बर्बरता, ऐसी क्रूरता, ऐसी निर्ममता कभी नहीं देखी। यह बहुत ही नृशंस है।

इस हमले को इजराइल ने अपना 9/11 कहा है और इसकी बर्बरता की तुलना इस्लामिक स्टेट समूह से की है। हमास के हमले के बाद इजराइल ने युद्ध की घोषणा कर दी थी। जब हमास ने इज़राइल पर विनाशकारी हमला किया, तो 1,400 से अधिक लोग मारे गए। इजराइल ने जवाब में अभियान शुरू किया है जिसने गाजा पट्टी के बड़े हिस्से को मलबे में तब्दील कर दिया है और कम से कम 2,700 लोग मारे गए हैं।  

Web Title: Hamas had tied Israel people and burnt them alive during the attack, forensic investigation revealed cruelty

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे