पद्म भूषण से सम्मानित हुए गूगल सीईओ सुंदर पिचाई, कहा- मेरा एक हिस्सा है भारत, जहां जाता हूं इसे अपने साथ ले जाता हूं

By मनाली रस्तोगी | Published: December 3, 2022 07:17 AM2022-12-03T07:17:07+5:302022-12-03T07:18:43+5:30

अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने सैन फ्रांसिस्को में गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई को पद्म भूषण प्रदान किया।

Google CEO Sundar Pichai Awarded With Padma Bhushan in San Francisco | पद्म भूषण से सम्मानित हुए गूगल सीईओ सुंदर पिचाई, कहा- मेरा एक हिस्सा है भारत, जहां जाता हूं इसे अपने साथ ले जाता हूं

पद्म भूषण से सम्मानित हुए गूगल सीईओ सुंदर पिचाई, कहा- मेरा एक हिस्सा है भारत, जहां जाता हूं इसे अपने साथ ले जाता हूं

Highlights 73वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर गृह मंत्रालय ने कहा कि सुंदर पिचाई को पद्म भूषण से सम्मानित किया जाएगा।सम्मानित होने के बाद सुंदर पिचाई ने कहा कि मैं इस अपार सम्मान के लिए भारत सरकार और भारत के लोगों का हृदय से आभारी हूं।पिचाई ने कहा कि भारत मेरा एक हिस्सा है।

सैन फ्रांसिस्को: गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई को व्यापार और उद्योग श्रेणी में भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है। अमेरिका में भारतीय दूत से प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त करते हुए पिचाई ने कहा, "भारत मेरा एक हिस्सा है और मैं जहां भी जाता हूं, इसे अपने साथ ले जाता हूं।" सुंदर पिचाई ने शुक्रवार को सैन फ्रांसिस्को में अपने करीबी परिवार के सदस्यों की उपस्थिति में पद्म भूषण प्राप्त किया।

पिचाई को इस साल की शुरुआत में 17 पुरस्कार विजेताओं में से एक नामित किया गया था। वहीं, भारतीय दूत तरनजीत सिंह संधू ने कहा, "सैन फ्रांसिस्को में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को पद्म भूषण सौंपकर खुशी हुई। मदुरै से माउंटेन व्यू तक की उनकी प्रेरणादायक यात्रा, भारत-अमेरिका आर्थिक और तकनीकी को मजबूत करती है। संबंध, वैश्विक नवाचार में भारतीय प्रतिभा के योगदान की पुष्टि करता है।"

मिंट की रिपोर्ट के अनुसार, सुंदर पिचाई ने कहा, "मैं इस अपार सम्मान के लिए भारत सरकार और भारत के लोगों का हृदय से आभारी हूं। मुझे आकार देने वाले देश द्वारा इस तरह से सम्मानित किया जाना अविश्वसनीय रूप से सार्थक है। भारत मेरा एक हिस्सा है। मैं जहां भी जाता हूं इसे अपने साथ ले जाता हूं। (इस खूबसूरत पुरस्कार के विपरीत जिसे मैं कहीं सुरक्षित रखूंगा)।"

उन्होंने आगे कहा, "मैं सौभाग्यशाली था कि मैं एक ऐसे परिवार में पला-बढ़ा, जिसने सीखने और ज्ञान को संजोया, माता-पिता के साथ, जिन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत त्याग किया कि मुझे अपनी रुचियों का पता लगाने के अवसर मिले।" पिचाई ने कहा कि तकनीकी परिवर्तन की तीव्र गति को देखने के लिए वर्षों में कई बार भारत लौटना आश्चर्यजनक रहा है।

उन्होंने कहा कि भारत में किए गए नवाचार दुनिया भर के लोगों को लाभान्वित कर रहे हैं - डिजिटल भुगतान से लेकर वोइस टेक्नोलॉजी तक। सुंदर पिचाई ने अपनी बात जारी रखते हुए आगे कहा, "मैं गूगल और भारत के बीच महान साझेदारी को जारी रखने की आशा करता हूं, क्योंकि हम प्रौद्योगिकी के लाभों को अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए मिलकर काम करते हैं।"

Web Title: Google CEO Sundar Pichai Awarded With Padma Bhushan in San Francisco

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे