जर्मन विदेश मंत्री ने शी जिंगपिंग को बताया 'तानाशाह', बौखलाए चीन ने की शिकायत

By रुस्तम राणा | Published: September 18, 2023 03:10 PM2023-09-18T15:10:33+5:302023-09-18T15:10:33+5:30

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने कहा, "(टिप्पणियां) बेहद बेतुकी हैं और चीन की राजनीतिक गरिमा का गंभीर उल्लंघन और खुला राजनीतिक उकसावा है।"

German minister calls Xi Jinping a 'dictator', China complains | जर्मन विदेश मंत्री ने शी जिंगपिंग को बताया 'तानाशाह', बौखलाए चीन ने की शिकायत

जर्मन विदेश मंत्री ने शी जिंगपिंग को बताया 'तानाशाह', बौखलाए चीन ने की शिकायत

Highlightsजर्मनी की विदेश मंत्री द्वारा शी जिनपिंग को "तानाशाह" कहे जाने के बाद चीन ने जर्मनी से शिकायत की चीन ने टिप्पणी को "बेहद बेतुका" और खुला राजनीतिक 'उकसावे' वाला बतायाअपनी नई चीन नीति के तहत, बर्लिन ने बीजिंग को "साझेदार, प्रतिस्पर्धी, प्रणालीगत प्रतिद्वंद्वी" कहा

बीजिंग: चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि जर्मनी की विदेश मंत्री द्वारा राष्ट्रपति शी जिनपिंग को "तानाशाह" कहे जाने के बाद चीन ने जर्मनी से शिकायत की। चीन ने टिप्पणी को "बेहद बेतुका" और खुला राजनीतिक 'उकसावे' करार देते हुए एनालेना बेयरबॉक की आलोचना की। ऐसा तब हुआ जब जर्मनी ने अपनी रणनीति पर सरकार के भीतर महीनों की बहस के बाद अधिक "मुखर" चीन का प्रबंधन करने के लिए जुलाई में एक नई नीति प्रकाशित की, क्योंकि बीजिंग बर्लिन का शीर्ष व्यापार भागीदार है।

एनालेना बेयरबॉक ने चीन के खिलाफ अधिक आक्रामक रुख अपनाने पर जोर दिया है और संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा के दौरान फॉक्स न्यूज के एक साक्षात्कार में यह टिप्पणी की। यूक्रेन युद्ध के बारे में बात करते हुए, जर्मन विदेश मंत्री ने कहा, "अगर पुतिन इस युद्ध को जीतते, तो यह दुनिया के अन्य तानाशाहों, जैसे शी, चीनी राष्ट्रपति के लिए क्या संकेत होगा? तो इसलिए यूक्रेन को यह युद्ध जीतना होगा।"

एनालेना बेयरबॉक चीन की मुखर आलोचक हैं। इससे पहले अगस्त में, उन्होंने कहा था कि चीन ने "इस दुनिया में हम एक साथ कैसे रहते हैं इसके बुनियादी सिद्धांतों" के लिए एक चुनौती पेश की है। चीन की यात्रा के पहलुओं का वर्णन करते हुए, उन्होंने तब उन्हें "चौंकाने से भी अधिक" कहा था, यह कहते हुए कि बीजिंग तेजी से एक व्यापार भागीदार की तुलना में एक प्रणालीगत प्रतिद्वंद्वी बनता जा रहा है।

चीन ने कहा कि वह "पूरी तरह से असंतुष्ट" है और उसने "राजनयिक चैनलों के माध्यम से जर्मन पक्ष को गंभीर जवाब दिया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने कहा, "(टिप्पणियां) बेहद बेतुकी हैं और चीन की राजनीतिक गरिमा का गंभीर उल्लंघन और खुला राजनीतिक उकसावा है।" अपनी नई चीन नीति के तहत, बर्लिन ने बीजिंग को "साझेदार, प्रतिस्पर्धी, प्रणालीगत प्रतिद्वंद्वी" कहा है।

Web Title: German minister calls Xi Jinping a 'dictator', China complains

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे