शशि थरूर को मिला फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, सोशल मीडिया पर लगा बधाइयों का तांता

By शिवेंद्र राय | Published: August 12, 2022 12:35 PM2022-08-12T12:35:46+5:302022-08-12T12:37:16+5:30

कांग्रेस सांसद शशि थरूर को फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान'शेवेलेयर दी ला लीजन दी ऑनर' से सम्मानित किया गया है। फ्रांस ने उनको ये सम्मान उनके लेखन और भाषणों के कारण दिया है। फ्रांस सरकार की इस घोषणा के बाद सोशल मीडिया पर शशि थरूर को लगातार बधाइयां मिल रही हैं।

France bestows Shashi Tharoor with its highest highest civilian honour for his writings speeches | शशि थरूर को मिला फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, सोशल मीडिया पर लगा बधाइयों का तांता

कांग्रेस सांसद शशि थरूर

Highlightsशशि थरूर को मिला फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान'शेवेलेयर दी ला लीजन दी ऑनर' से सम्मानित किए गए थरूरलेखन और भाषणों के लिए दिया गया है सम्मान

नई दिल्ली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और  तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट से सांसद शशि थरूर को फ्रांस सरकार अपने सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित करेगी। भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनेन ने इस बारे में जानकारी दी है। शशि थरूर को  फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'शेवेलेयर दी ला लीजन दी ऑनर' से सम्मानित किया जाएगा। शशि थरूर को यह पुरस्कार उनके लेखन और भाषणों के लिए दिया जा रहा है। 

फ्रांस सरकार द्वारा सर्वोच्च नागरिक सम्मान के लिए चुने जाने पर शशि थरूर ने ट्वीट कर कहा,  "फ्रांस के साथ रिश्तों को महत्व देने वाले, भाषा से प्यार करने वाले और संस्कृति की प्रशंसा करने वाले व्यक्ति के रूप में मैं इस तरह से सम्मान दिए जाने को लेकर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। मैं उन लोगों का आभार प्रकट करता हूं जिन्होंने मुझे इस सम्मान के लायक समझा।"

फ्रांस सरकार की इस घोषणा के बाद सोशल मीडिया पर शशि थरूर को लगातार बधाइयां मिल रही हैं। लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी ने शशि थरूर को बधाई देते हुए कहा कि  मैं यह जानकर बहुत ही उत्साहित हूं कि थरूर को उनकी असाधारण विद्वता और ज्ञान के लिए फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया जा रहा है।

बता दें कि कांग्रेस नेता शशि थरूर अपनी विद्वता के लिए जाने जाते हैं। इतिहास, दर्शन और अंतरराष्ट्रीय राजनीति पर उनकी पकड़ लाजवाब है। केरल की तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट से सांसद थरूर ने संयुक्त राष्ट्र में 23 साल तक राजनयिक के तौर पर काम किया है। वह कई फिक्शन और नॉन-फिक्शन किताबों के साथ एक प्रसिद्ध लेखक भी हैं। इससे पहले साल 2010 में स्पेनिश सरकार ने थरूर को रॉयल स्पैनिश ऑर्डर ऑफ चार्ल्स III का एनकोमिएन्डा प्रदान किया था। स्पेन सरकार का यह सर्वोच्च नागरिक सम्मान है।

Web Title: France bestows Shashi Tharoor with its highest highest civilian honour for his writings speeches

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे