काबुल मस्जिद में बम विस्फोटः चार लोगों की मौत, कई घायल, किसी ने नहीं ली हमले की जिम्मेदारी

By भाषा | Published: June 12, 2020 06:57 PM2020-06-12T18:57:52+5:302020-06-12T19:42:34+5:30

अफगानिस्तान के काबुल में मस्जिद में बम बिस्फोट में चार लोगों की जान चली गई। कई अन्य लोग इस हादसे में घायल हो गए। मामले की जांच जारी है।

Four Killed In Kabul Mosque Blast health ministry official confirmed the blast and death count | काबुल मस्जिद में बम विस्फोटः चार लोगों की मौत, कई घायल, किसी ने नहीं ली हमले की जिम्मेदारी

अफगानिस्तान में हाल के सप्ताह में हिंसा में बढ़ोतरी हुई है और अधिकतर हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट से जुड़े समूह ने ली है। (file photo)

Highlightsअफगानिस्तान के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता तारिक आरियन ने कहा कि बम मस्जिद के भीतर रखा गया था लेकिन उनके पास इससे अलावा कोई विस्तृत जानकारी नहीं थी। पुलिस ने क्षेत्र की घेराबंदी कर दी और घायलों को एंबुलेंस और पास के अस्पताल ले जाने में मदद की।किसी ने अभी इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन इस महीने के शुरू में एक मस्जिद पर हुए हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट से जुड़े समूह ने ली है।

काबुलः पश्चिम काबुल स्थित एक मस्जिद में शुक्रवार को हुए एक बम विस्फोट में एक इमाम सहित कम से कम चार लोगों की मौत हो गई और आठ अन्य घायल हो गए।

यह जानकारी अफगानिस्तान सरकार के एक अधिकारी ने दी। अफगानिस्तान के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता तारिक आरियन ने कहा कि बम मस्जिद के भीतर रखा गया था । बहरहाल, उनके पास कोई विस्तृत जानकारी नहीं थी। पुलिस ने क्षेत्र की घेराबंदी कर दी और घायलों को एंबुलेंस और पास के अस्पताल ले जाने में मदद की। किसी ने अभी इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन इस महीने के शुरू में एक मस्जिद पर हुए हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट से जुड़े समूह ने ली है।

तालिबान ने एक बयान जारी करके हमले की कड़ी निंदा की और इमाम को मार डालने को एक ‘‘बड़ा अपराध’’ बताया। अजिजुल्ला मोफलेह फ्रोतन शहर के प्रमुख पेश इमामों में से एक थे। अफगानिस्तान में हाल के सप्ताह में हिंसा में बढ़ोतरी हुई है और अधिकतर हमलों की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट से जुड़े समूह ने ली है। इस महीने की शुरुआत में, आईएस ने काबुल के वज़ीर अकबर खान इलाके में स्थित एक मस्जिद में विस्फोटक रखे थे जिससे पेश इमाम की मौत हो गई थी और आठ अन्य घायल हो गए थे।

अमेरिका ने राजधानी स्थित एक प्रसूति अस्पताल पर पिछले महीने हुए एक भयावह हमले के लिए आईएस से जुड़े समूह को दोषी ठहराया था जिसमें दो शिशुओं और कई माताओं सहित 24 लोगों की मौत हो गई थी। आईएस समूह ने देश के अल्पसंख्यक शिया मुस्लिमों के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी है लेकिन साथ ही सुन्नी मस्जिदों पर भी हमले किये हैं।

शुक्रवार को निशाना बनायी गई मस्जिद सुन्नी मस्जिद है। आईएस से जुड़े समूह ने 30 मई को काबुल में उस बस पर हमले की भी जिम्मेदारी ली थी जिसमें पत्रकार सवार थे। उस हमले में दो व्यक्तियों की मौत हो गई थी। वाशिंगटन के शांतिदूत जलमी ख़लीलजाद इस सप्ताह के प्रारंभ में क्षेत्र में थे और उनका प्रयास तालिबान के साथ अमेरिकी शांति समझौते को पुनर्जीवित करना था।

 

Web Title: Four Killed In Kabul Mosque Blast health ministry official confirmed the blast and death count

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे