पूर्व ओलंपिक चैंपियन मो फराह का निजी जिंदगी को लेकर बड़ा खुलासा, बताई अपनी असली पहचान

By मनाली रस्तोगी | Published: July 12, 2022 12:01 PM2022-07-12T12:01:12+5:302022-07-12T12:04:57+5:30

पूर्व ओलंपिक चैंपियन मो फराह का असली नाम हुसैन अब्दी कहिन है। एक डॉक्यूमेंट्री में फराह ने कहा, "सच तो यह है कि मैं वह नहीं हूं जो आप सोचते हैं कि मैं हूं। ज्यादातर लोग मुझे मो फराह के नाम से जानते हैं, लेकिन यह मेरा नाम नहीं है या यह वास्तविकता नहीं है। असली कहानी यह है कि मैं सोमालिया के उत्तर में सोमालीलैंड में हुसैन अब्दी कहिन के रूप में पैदा हुआ था।"

Former Olympic champion Mo Farah reveals real identity | पूर्व ओलंपिक चैंपियन मो फराह का निजी जिंदगी को लेकर बड़ा खुलासा, बताई अपनी असली पहचान

पूर्व ओलंपिक चैंपियन मो फराह का निजी जिंदगी को लेकर बड़ा खुलासा, बताई अपनी असली पहचान

Highlights39 वर्षीय फराह के पिता सोमालिया में चार साल की उम्र में मारे गए थे।मो फराह ने कहा कि मुझे मेरी मां से अलग कर दिया गया था और मुझे मोहम्मद फराह नामक एक और बच्चे के नाम से अवैध रूप से यूके में लाया गया था।

लंदन: पूर्व ओलंपिक चैंपियन मो फराह ने सोमवार को प्रकाशित एक लेख में खुलासा किया कि उन्हें घरेलू नौकर के रूप में काम करने के लिए एक और बच्चे के नाम पर अवैध रूप से ब्रिटेन लाया गया था। फराह ने बीबीसी को बताया कि उन्हें मोहम्मद फराह नाम एक महिला ने दिया था, जो उन्हें नौ साल की उम्र में पूर्वी अफ्रीकी देश जिबूती से ब्रिटेन ले गई थी।

39 वर्षीय फराह के पिता सोमालिया में चार साल की उम्र में मारे गए थे। उन्होंने बताया कि उनका असली नाम हुसैन अब्दी कहिन है और दावा किया कि उन्हें ब्रिटेन में एक और परिवार के बच्चों की देखभाल करने के लिए लाया गया था। बता दें कि बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री बुधवार को ऑन-एयर होनी है। इस डॉक्यूमेंट्री में फराह ने कहा, "सच तो यह है कि मैं वह नहीं हूं जो आप सोचते हैं कि मैं हूं।"

उन्होंने कहा, "ज्यादातर लोग मुझे मो फराह के नाम से जानते हैं, लेकिन यह मेरा नाम नहीं है या यह वास्तविकता नहीं है। असली कहानी यह है कि मैं सोमालिया के उत्तर में सोमालीलैंड में हुसैन अब्दी कहिन के रूप में पैदा हुआ था। मैंने अतीत में जो कुछ भी कहा है, उसके बावजूद मेरे माता-पिता कभी यूके में नहीं रहे। जब मैं चार साल का था तो मेरे पिता गृहयुद्ध में मारे गए थे, आप जानते हैं कि एक परिवार के रूप में हम बिखर गए थे।"

अपनी बात को जारी रखते हुए मो फराह ने कहा, "मुझे मेरी मां से अलग कर दिया गया था और मुझे मोहम्मद फराह नामक एक और बच्चे के नाम से अवैध रूप से यूके में लाया गया था। मैं इसे इतने लंबे समय से रख रहा हूं, यह मुश्किल हो गया है क्योंकि आप इसका सामना नहीं करना चाहते हैं और अक्सर मेरे बच्चे सवाल पूछते हैं 'पापा, यह कैसे हुआ?' और आपके पास हमेशा हर चीज का जवाब होता है, लेकिन आप इसका जवाब नहीं मिला है।"

उन्होंने कहा कि मेरी कहानी कहने का यही मुख्य कारण है क्योंकि मैं सामान्य महसूस करना चाहता हूं और ऐसा महसूस नहीं करता कि आप किसी चीज को पकड़ रहे हैं। चार ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले ब्रिटिश ट्रैक और फील्ड एथलीट बने फराह ने कहा कि उनके बच्चों ने उन्हें अपने अतीत के बारे में सच्चा होने के लिए प्रेरित किया है।

टेलीविजन कार्यक्रम के दौरान फराह ने कहा कि उन्हें लगा कि वह रिश्तेदारों के साथ रहने के लिए यूरोप जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मेरे पास अपने रिश्तेदार के लिए सभी संपर्क विवरण थे और एक बार जब हम उनके घर पहुंचे, तो महिला ने उसे मुझसे ले लिया और मेरे ठीक सामने उन्हें चीरकर डस्टबिन में फेंक दिया और उस समय मुझे पता चला कि मैं मुश्किल में हूं।

मो फराह ने अंततः अपने फिजिकल एजुकेशन टीचर एलन वॉटकिंसन को सच बताया, जिसके बाद वो वॉटकिंसन की दोस्त की मां किनसी के साथ रहने के लिए चले गए, जिन्होंने वास्तव में उनका बहुत ख्याल रखा और फराह उनके साथ सात सालों तक रहे। यह वॉटकिंसन ही थे जिन्होंने फराह की ब्रिटिश नागरिकता के लिए आवेदन किया था। 25 जुलाई 2000 को फराह को ब्रिटिश नागरिक के रूप में मान्यता दी गई।

फराह ने कहा, "मैं अक्सर दूसरे मोहम्मद फराह के बारे में सोचता हूं, वह लड़का जिसकी जगह मैंने उस विमान में ली थी और मुझे उम्मीद है कि वह ठीक हो। वह जहां भी हैं, मैं उनका नाम रखता हूं और इससे मेरे और मेरे परिवार के लिए अब समस्या हो सकती है।"

Web Title: Former Olympic champion Mo Farah reveals real identity

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे