रूस पर FATF की बड़ी कार्रवाई, फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स ने रूस की सदस्यता को किया निलंबित

By रुस्तम राणा | Published: February 24, 2023 09:44 PM2023-02-24T21:44:17+5:302023-02-24T21:58:31+5:30

एफएटीएफ की ओर एक बयान में कहा गया कि वैश्विक वित्तीय प्रणाली की सुरक्षा और अखंडता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से रूसी संघ की कार्रवाइयां एफएटीएफ के मूल सिद्धांतों के खिलाफ अस्वीकार्य हैं। एफएटीएफ ने उनकी सदस्यता निलंबित करने का फैसला किया है। 

Financial Action Task Force (FATF) suspends membership of Russia | रूस पर FATF की बड़ी कार्रवाई, फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स ने रूस की सदस्यता को किया निलंबित

रूस पर FATF की बड़ी कार्रवाई, फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स ने रूस की सदस्यता को किया निलंबित

Highlightsयूक्रेन के खिलाफ युद्ध के लिए रूस पर हुई एफएटीएफ की कार्रवाई यूक्रेन पर सैन्य आक्रमण के लिए रूस की सदस्यता को निलंबित किया गयाएफएटीएफ ने कहा- पिछले एक साल में रूस ने अपने अमानवीय-क्रूर हमलों को तेज किया

FATF suspends membership of Russia: फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स ने रूस के खिलाफ बड़ी कार्रवाई किया है। शुक्रवार को एफएटीएफ ने रूस की सदस्यता को निलंबित कर दिया है। एफएटीएफ की ओर एक बयान में कहा गया कि वैश्विक वित्तीय प्रणाली की सुरक्षा और अखंडता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से रूसी संघ की कार्रवाइयां एफएटीएफ के मूल सिद्धांतों के खिलाफ अस्वीकार्य हैं। एफएटीएफ ने उनकी सदस्यता निलंबित करने का फैसला किया है। 

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि एफएटीएफ ने शुक्रवार को यूक्रेन के "अवैध, अकारण और अनुचित" पूर्ण पैमाने पर सैन्य आक्रमण के लिए रूस की सदस्यता को निलंबित कर दिया।  पेरिस में आयोजित एफएटीएफ प्लेनरी के बाद जारी बयान में कहा गया है कि रूस के यूक्रेन पर अवैध, अकारण और अनुचित पूर्ण पैमाने पर सैन्य आक्रमण के एक साल बाद, एफएटीएफ यूक्रेन के लोगों के लिए अपनी गहरी सहानुभूति दोहराता है। यूक्रेन पर रूस के चल रहे "क्रूर हमले" के कारण होने वाली भारी हानि और दुर्भावनापूर्ण विनाश को जारी है।

बयान में कहा गया है कि यूक्रेन के खिलाफ अपने "आक्रामकता के युद्ध" की "कड़ी निंदा" करते हुए, एफएटीएफ ने कहा कि पिछले एक साल में रूस ने "अपने अमानवीय और क्रूर हमलों को तेज कर दिया है।" आतंक के वित्तपोषण पर वैश्विक निगरानीकर्ता ने कहा कि यह रूस और संयुक्त राष्ट्र द्वारा स्वीकृत अधिकार क्षेत्रों के बीच हथियारों के व्यापार की रिपोर्ट और रूस से निकलने वाली दुर्भावनापूर्ण साइबर गतिविधियों से भी बहुत चिंतनीय है।

रूसी संघ एफएटीएफ मानकों को लागू करने के अपने दायित्व के लिए जवाबदेह है। बयान में कहा गया है कि रूसी संघ को अपने वित्तीय दायित्वों को पूरा करना जारी रखना चाहिए। रूसी संघ मनी लॉन्ड्रिंग (ईएजी) पर यूरेशियन ग्रुप के एक सक्रिय सदस्य के रूप में ग्लोबल नेटवर्क का सदस्य बना रहेगा और ईएजी सदस्य के रूप में अपने अधिकारों को बरकरार रखेगा।

Web Title: Financial Action Task Force (FATF) suspends membership of Russia

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे