SpaceX ने किया सबसे शक्तिशाली रॉकेट ‘फाल्कन हेवी’ (Falcon Heavy) को लॉन्च

By स्वाति सिंह | Published: February 7, 2018 08:42 AM2018-02-07T08:42:19+5:302018-02-07T15:31:37+5:30

फॉल्कन हेवी (Falcon Heavy) रॉकेट को अमरीकी व्यवसायी इलोन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स (SpaceX) ने लॉन्च किया है। इस शक्तिशाली रॉकेट के लॉन्च होने के बाद लोगों में खूब उत्साह देखा गया।

Falcon Heavy: World's Most Powerful Rocket Launched by SpaceX | SpaceX ने किया सबसे शक्तिशाली रॉकेट ‘फाल्कन हेवी’ (Falcon Heavy) को लॉन्च

pic courtesy: Twitter/@Elon Musk

अमेरिका की फ्लोरिडा स्टेट स्तिथ स्पेसएक्स (SpaceX)कंपनी ने बुधवार (7 जनवरी ) को शक्तिशाली रॉकेट फाल्कन हेवी (Falcon Heavy) को लॉन्च किया। इसे दुनिया का शक्तिशाली रॉकेट बताया गया है। फॉल्कन हेवी (Falcon Heavy) रॉकेट को अमरीकी व्यवसायी इलोन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स ने लॉन्च किया है। इस शक्तिशाली रॉकेट के लॉन्च के बाद लोगों में खूब उत्साह देखा गया। इस रॉकेट की खास बात यह है कि लॉन्च के समय अन्य रॉकेट अपने साथ जितना भार ले जा सकते हैं, फॉल्कन हेवी उससे दोगुना भार को ले जाने की क्षमता रखता है। फाल्कन हेवी रॉकेट का वजन लगभग 63.8 टन है। फॉल्कन हेवी 27 मर्लिन इंजन लगे हैं वहीं इसकी लम्बाई 230 फुट है। 

स्पेस एक्स के सीईओ के मुताबिक इस रॉकेट की पहली उड़ान की सफलता 50 प्रतिशत थी लेकिन यह सफलतापूर्वक लॉन्च होने में सफल हो गया। फॉल्कन हेवी की पहली उड़ान से खतरे के लिए सावधानी बरतते हुए रॉकेट के साथ मस्क की पुरानी लाल रंग की टेस्ला स्पोर्ट्स कार को रखा गया था और इसकी ड्राइविंग सीट पर स्पेस सूट पहने व्यक्ति का बुत रखा गया था। कहा जा रहा है कि भविष्य में इस रॉकेट के जरिए लोगों को मंगल और चांद पर भेजा जा सकता है।  



 

लॉन्च से पहले ही रॉकेट के संबंध के मालिक एलन मस्क ने कहा था कि रॉकेट और आतिशबाजी के प्रदर्शन को देखने के लिए दुनियाभर से लोग यहां पहुंच रहे हैं, करीब पचास साल पहले जिस पैड से मानव का चांद पर जाने का सफर शुरू हुआ, मस्क ने ट्वीट जरिए बताया था कि "केप केनेडी स्थित अपोलो लांचपैड 39 ए से छह फरवरी को फाल्कन हैवी की पहली उड़ान का लक्ष्य है। "

Web Title: Falcon Heavy: World's Most Powerful Rocket Launched by SpaceX

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे