इस्लामिक स्टेट को शिकस्त देने का दावा करने के बाद इराक में पहली बार शुरू हुआ चुनाव

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: May 12, 2018 12:49 PM2018-05-12T12:49:54+5:302018-05-12T12:49:54+5:30

इराक में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट को पूरी तरह से नेस्तानाबूद करने की घोषणा के बाद पहली बार हो रहे संसदीय चुनाव के लिए शनिवार को मतदान शुरू हो गया।

Elections for the first time in Iraq after claiming to defeat Islamic State | इस्लामिक स्टेट को शिकस्त देने का दावा करने के बाद इराक में पहली बार शुरू हुआ चुनाव

इस्लामिक स्टेट को शिकस्त देने का दावा करने के बाद इराक में पहली बार शुरू हुआ चुनाव

बगदाद, 12 मई। इराक में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट को पूरी तरह से नेस्तानाबूद करने की घोषणा के बाद पहली बार हो रहे संसदीय चुनाव के लिए शनिवार को मतदान शुरू हो गया। हिंसा प्रभावित इस देश में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान केन्द्रों को खोला गया।

यहां वैसे तो हिंसा की घटनाओं में गिरावट आई है लेकिन जिहादी अभी भी खुरक्षा के लिए बड़ा खतरा बने हुए हैं। निवर्तमान प्रधानमंत्री हैदर अल अब्दी दोबारा सत्ता में आने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं।

2014 में जब उन्होंने देश की बागडोर संभाली थी उस वक्त आईएस पूरी तरह देश में पैर पसार चुका था और इसे शिकस्त देने का लाभ वह इन चुनावों में लेना चाहते हैं। एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि नौ लाख पुलिसकर्मियों तथा सैनिकों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

हवाईअड्डों तथा सीमाओं को एक दिन के लिए बंद किया गया है। मतदान केन्द्र शाम छह बजे तक खुले रहेंगे तथा प्रारंभिक परिणाम तीन दिन में आने की उम्मीद है।

Web Title: Elections for the first time in Iraq after claiming to defeat Islamic State

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे