चीन में भूकंप से मचा हाहाकार; अब तक 100 से ज्यादा लोगों की मौत, 200 से अधिक घायल

By अंजली चौहान | Published: December 19, 2023 06:55 AM2023-12-19T06:55:56+5:302023-12-19T06:56:03+5:30

चीनी मीडिया ने बताया कि गांसु-किंघई सीमा क्षेत्र में भूकंप के बाद कम से कम 111 लोग मारे गए और 230 से अधिक घायल हो गए।

earthquake of magnitude 6.2 has occurred in China in which more than 100 people died | चीन में भूकंप से मचा हाहाकार; अब तक 100 से ज्यादा लोगों की मौत, 200 से अधिक घायल

फाइल फोटो

चीन में 6.2 की तीव्रता वाले भूकंप ने तबाही मचा दी है जिसकी चपेट में सैकड़ों लोग आ चुके हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मंगलवार को चीन के गांसु-किंघई सीमा क्षेत्र में आए भूकंप के बाद कम से कम 111 लोग मारे गए और 230 से अधिक घायल हो गए। यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने भूकंप की तीव्रता 6.1 आंकी थी। चीन के सरकारी मीडिया ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 6.2 दर्ज की गई।

गौरतलब है कि भूकंप 35 किमी की गहराई पर आया, जिसका केंद्र गांसु की प्रांतीय राजधानी लान्झू से 102 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में था। आधिकारिक रिपोर्टों में यह नहीं बताया गया है कि भूकंप के बाद कोई लापता व्यक्ति है या नहीं। भूकंप का केंद्र दो उत्तर-पश्चिमी प्रांतों के बीच सीमा से 5 किमी दूर था, बताया गया कि किंघई प्रांत के कई हिस्सों में तेज झटके महसूस किए गए।

चीनी सरकारी मीडिया के अनुसार, आपदा रोकथाम, न्यूनीकरण और राहत के लिए चीन के राष्ट्रीय आयोग और आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने स्तर-IV आपदा राहत आपातकाल को सक्रिय कर दिया है। चूंकि आपदा क्षेत्र उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्र में है, जहां मौसम ठंडा है, बचाव प्रयास भूकंप से परे कारकों के कारण होने वाली माध्यमिक आपदाओं को रोकने के लिए काम कर रहे हैं।

लिनक्सिया, गांसु में, जहां भूकंप आया था, मंगलवार सुबह तापमान शून्य से 14 डिग्री सेल्सियस नीचे था। चीन का अधिकांश हिस्सा जमा देने वाली ठंड से जूझ रहा है क्योंकि पिछले सप्ताह शुरू हुई शीत लहर पूरे देश में जारी है।

बता दें कि भूकंप प्रभावित इलाकों में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। प्रभावित लोगों को बचाने का काम किया जा रहा है। हालांकि, चीनी मीडिया की तरफ से अभी तक नुकसान को लेकर कोई तय आकंड़ा नहीं दिया गया है ऐसे में आशंका है कि मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है। 

Web Title: earthquake of magnitude 6.2 has occurred in China in which more than 100 people died

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे