Coronavirus: दुनियाभर में पीड़ित लोगों की संख्या बढ़कर एक लाख के पार हुई, चीन में अब तक 3,070 लोगों की मौत

By भाषा | Published: March 8, 2020 05:51 AM2020-03-08T05:51:41+5:302020-03-08T05:51:41+5:30

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने विषाणु का संक्रमण फैलने को ‘‘बेहद चिंता’’ का विषय बताया। कोरोना वायरस के कारण अब तक करीब 3,500 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 92 देशों में एक लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं।

Coronavirus: worldwide Infected people crossed one lakh, 3070 have died in China so far | Coronavirus: दुनियाभर में पीड़ित लोगों की संख्या बढ़कर एक लाख के पार हुई, चीन में अब तक 3,070 लोगों की मौत

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

Highlightsदुनियाभर में कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़कर शनिवार को एक लाख के पार हो गई।आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार चीन से फैले इस घातक वायरस के कारण चीनी निर्यात पर बहुत बुरा असर पड़ा है।

दुनियाभर में कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़कर शनिवार को एक लाख के पार हो गई। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार चीन से फैले इस घातक वायरस के कारण चीनी निर्यात पर बहुत बुरा असर पड़ा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने विषाणु का संक्रमण फैलने को ‘‘बेहद चिंता’’ का विषय बताया। कोरोना वायरस के कारण अब तक करीब 3,500 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 92 देशों में एक लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं।

इस बीच, अमेरिका एक क्रूज जहाज में इस संक्रमण को काबू करने के लिए जद्दोजहद कर रहा है जहां 21 लोगों के नमूनों की जांच के परिणाम सकारात्मक पाए गए हैं।

‘ग्रैंड प्रिन्सेस’ बुधवार से सैन फ्रांसिस्को के पास फंसा हुआ है। बुधवार को पता चला था कि जहाज की पिछली यात्रा में दो लोग कोरोना वायरस से पीड़ित पाए गए हैं और इनमें से एक की बाद में मौत हो गई।

अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने बताया कि जहाज को इस सप्ताहांत गैर-वाणिज्यिक डॉक पर लाया जाएगा, जहां सभी 3,533 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों की जांच की जाएगी। पेंस ने शुक्रवार को कहा, ‘‘जिन लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है, उनमें से 19 चालक दल के सदस्य तथा दो यात्री हैं।’’

‘ग्रैंड प्रिंसेस’ उसी ‘प्रिंसेस क्रूजेज’ कंपनी से संबंधित है जिसके जहाज को पिछले महीने जापान के पास रोक दिया गया था जिसमें 700 से अधिक लोग इस विषाणु से संक्रमित पाए गए थे।

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन में इस वायरस के कारण व्यापार बुरी तरह बाधित हुआ है और वैश्विक आपूर्ति पर बुरा असर पड़ा है।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार साल के पहले दो महीनों में चीन के निर्यात में 17.2 प्रतिशत की गिरावट आई है।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस अधनोम घेब्रेयेसस ने संवाददाताओं से अपील की कि सभी देश इस बीमारी पर काबू पाने को उच्च प्राथमिकता दें।

अमेरिका के एक प्रभावशाली इजराइल समर्थक गुट एआईपीएसी ने शुक्रवार को बताया कि यहां आयोजित इसके वार्षिक सम्मेलन में शामिल हुए दो लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। इस सम्मेलन में अमेरिका के उप राष्ट्रपति माइक पेंस और देश के विदेश मंत्री पाइक पोम्पिओ समेत कई सांसद शामिल हुए थे।

स्लोवाकिया, सर्बिया, वेटिकन, पेरू, कैमरून और टोगो में भी कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आया है जबकि हॉलैंड में शुक्रवार को इसका पहला मामला सामने आया था।

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में एक भारतीय समेत 15 और लोग जानलेवा कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इसके साथ ही यूएई में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 45 हो गई है।

चीन में कोरोना वायरस से शनिवार को 28 और लोगों की मौत हो गई जिससे इस विषाणु से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 3,070 पहुंच गई है। चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

Web Title: Coronavirus: worldwide Infected people crossed one lakh, 3070 have died in China so far

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे