Coronavirus: चीन के बाद दुनिया का ध्यान दक्षिण कोरिया, ईरान और इटली पर, जुमे की नमाज रद्द, मक्का यात्रा पर रोक

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 5, 2020 07:56 PM2020-03-05T19:56:08+5:302020-03-05T19:56:08+5:30

ईरान ने लगातार दूसरे हफ्ते जुमे की नमाज रद्द कर दी है और नेताओं ने अभिवादन के दौरान हाथ मिलाने से परहेज करने को कहा है । इटली की सरकार ने कहा है कि कम से कम तीन अप्रैल तक फुटबॉल या दूसरे खेलों के आयोजन के दौरान दर्शक मौजूद नहीं रहेंगे।

Coronavirus: world's focus on South Korea, Iran and Italy after China, schools and colleges closed | Coronavirus: चीन के बाद दुनिया का ध्यान दक्षिण कोरिया, ईरान और इटली पर, जुमे की नमाज रद्द, मक्का यात्रा पर रोक

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि दुनिया भर में कोविड-19 से संक्रमित करीब 3.4 प्रतिशत लोगों की मौत हो गयी।

Highlightsइटली समेत विभिन्न देशों में कोरोना वायरस का बढ़ा खौफ, सरकार ने उठाए एहतियाती कदम।दुनियाभर में 95,000 लोग संक्रमित हुए हैं और 3,200 से ज्यादा मौतें हो चुकी है। अमेरिका में 11 लोगों की मौत हुई है। ईरान में 3000 मामले सामने आए और 107 लोगों की मौत हो गयी।

रोम/बैंकॉकः कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के प्रयासों के तहत इटली ने अगले कुछ हफ्तों के लिए सभी स्कूलों और विश्वविद्यालयों को बंद कर दिया है । विभिन्न खेल आयोजनों के दौरान दर्शकों के आने पर भी पाबंदी लगा दी गयी है । दुनिया के 80 से ज्यादा देशों में वायरस के प्रसार के बीच, सऊदी अरब ने मुस्लिम श्रद्धालुओं की मक्का यात्रा पर रोक लगा दी है।

 

ईरान ने लगातार दूसरे हफ्ते जुमे की नमाज रद्द कर दी है और नेताओं ने अभिवादन के दौरान हाथ मिलाने से परहेज करने को कहा है । इटली की सरकार ने कहा है कि कम से कम तीन अप्रैल तक फुटबॉल या दूसरे खेलों के आयोजन के दौरान दर्शक मौजूद नहीं रहेंगे। कोरोना वायरस ने यूरोप में सबसे ज्यादा कहर इटली में बरपाया है। यहां पर 3000 से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं और कम से कम 107 लोगों की मौत हो चुकी है। इटली के साथ, जापान, संयुक्त अरब अमीरात, लेबनान और इराक ने भी स्कूल बंद कर दिए हैं।

इटली की शिक्षा मंत्री लुसिया अजोलिना ने कहा, ‘‘मैं जानती हूं इस फैसले का असर पड़ा है। शिक्षा मंत्री के नाते निश्चित तौर पर मैं चाहती हूं कि छात्र जल्द से जल्द स्कूल लौटें। ’’ इटली, ईरान और दक्षिण कोरिया में वायरस के मामले बढ़ते जा रहे है और चीन के बाहर करीब 80 प्रतिशत मामले इन्हीं देशों से आए हैं। दुनियाभर में 95,000 लोग संक्रमित हुए हैं और 3,200 से ज्यादा मौतें हो चुकी है। अमेरिका में 11 लोगों की मौत हुई है। ईरान में 3000 मामले सामने आए और 107 लोगों की मौत हो गयी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि दुनिया भर में कोविड-19 से संक्रमित करीब 3.4 प्रतिशत लोगों की मौत हो गयी। ऐसे में यह आम फ्लू की तुलना में ज्यादा घातक है। दक्षिण कोरिया में 145 नए मामले सामने आने के साथ संक्रमित लोगों की संख्या 5766 हो गयी है। चीन में बृहस्पतिवार को 139 नए मामले सामने आए जबकि 31 नयी मौतों का पता चला। इस तरह देश में कुल 80,409 मामले सामने आ चुके हैं और 3,012 लोगों की मौत हो चुकी है।

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि चीन से बाहर 80 प्रतिशत नए मामले इन्हीं देशों से हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बताया कि वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों में से 3.4 फीसदी लोगों की मौत हुई है। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेडरोस अधारोम घेब्रेयेसस ने कहा, ‘‘ लोग डरे हुए हैं और संदेह में हैं। किसी भी खतरे को लेकर डर जाना एक प्राकृतिक मानवीय प्रतिक्रिया है। इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल कर रहे हैं।’’ डब्ल्यूएचओ ने कहा कि वैश्विक स्तर पर कोविड-19 से संक्रमित लोगों में से 3.4 फीसदी लोगों की मौत हो चुकी है जो कि इसे सामान्य फ्लू की अपेक्षा ज्यादा खतरनाक बनाता है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि कोरोनो वायरस के नए मामले में आंशिक लक्षण ही दिख रहे हैं और उसमें इलाज की भी जरूरत नहीं है। दक्षिण कोरिया का देगु शहर इस वायरस का केंद्र बना हुआ है और यहां मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या कम पड़ रही है जिसकी वजह से 2,300 मरीजों को अन्य जगह रखा गया है। देगु में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों को पृथक रखने के संबंध में रणनीति को लेकर हुई एक बैठक में देश के प्रधानमंत्री चुंग से-क्यून ने देश को आश्वासन देते हुए कहा, ‘‘ हम पूरी तरह से इस स्थिति से उबर सकते हैं। हम कोविड-19 के खिलाफ युद्ध जीतेंगे।’’

ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए अमेरिकी मदद की पेशकश ठुकरा दी। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को कहा था कि अगर ईरान मदद मांगता है तो वह मदद देने के लिए तैयार हैं। इटली में इस वायरस से 79 लोगों की मौत हो चुकी है। यह वायरस ज्यादातर लोम्बार्डी में है लेकिन इस वायरस के वेटिकन तक पहुंचने की आशंका जाहिर की जा रही है।

चेक रिपब्लिक, रूस और जर्मनी ने बुधवार को विभिन्न तरह के बचाव उपकरण और मास्क के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया है। भारत ने इसी बीच मुताबिक 26 सक्रिय औषधि सामग्री (एपीआई) के निर्यात में सख्ती बरतना शुरू कर दिया है क्योंकि यहां इस वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या 29 तक पहुंच चुकी है। बुधवार को चीन में 119 नए मामले सामने आए लेकिन इनमें से सिर्फ पांच मामले ही इस वायरस के केंद्र वुहान से थे। देश में 80,270 मामले सामने आए हैं और 2,981 लोगों की मौत हुई है।

Web Title: Coronavirus: world's focus on South Korea, Iran and Italy after China, schools and colleges closed

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे