Coronavirus Lockdown: इस देश के राष्ट्रपति ने दिया लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर गोली मारने का आदेश

By निखिल वर्मा | Published: April 2, 2020 03:14 PM2020-04-02T15:14:02+5:302020-04-02T15:14:45+5:30

कोरोना वायरस संकट से फिलीपीन भी जूझ रहा है. अपने विवादास्पद बयानों के लिए मशहूर फिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने लॉकडाउन तोड़ने वालों को कड़ी चेतावनी दी है.

Coronavirus Lockdown philippine president duterte warns covid19 lockdown violators and says shoot them dead | Coronavirus Lockdown: इस देश के राष्ट्रपति ने दिया लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर गोली मारने का आदेश

लोकमत फाइल फोटो

Highlightsफिलीपीन की राजधानी मनीला भी कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहा है, यहां खाद्य पदार्थों की कमी हो गई है.फिलीपीन में पिछले 24 घंटे में 227 नए मामले आए हैं और 8 लोगों की मौत हुई है.

कोरोना वायरस के संकट के चलते दुनिया के कई देशों ने लॉकडाउन की घोषणा की है। इसमें फिलीपीन भी शामिल हैं। फिलीपीन में कोरोना वायरस 2600 से ज्यादा मामले आ चुके हैं और 100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। कोरोना वायरस महामारी को फिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने लॉकडाउन को लेकर सनसनीखेज बयान दे डाला है। विवादास्पद बयानों के मशहूर दुतेर्ते ने लॉकडाउन को तोड़ने वाले लोगों की चेतावनी दी है कि परेशानी पैदा करने पर गोली मारी जा सकती है। उन्होंने कहा है कि मेडिकल कर्मियों के साथ एक गंभीर अपराध है जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

एक टेलीविजन संदेश में दुतेर्ते ने जनता के संबोधन में कहा कि यह महत्वपूर्ण था कि हर कोई सहयोग करे, क्योंकि स्वास्थ्य अधिकारी संक्रमण धीमा करने और देश की नाजुक स्वास्थ्य हालत को सुधारने में लगे हैं। फिलीपीन में पिछले तीन हफ्तों में कोविड-19 के मामले आने की रफ्तार धीमी थी लेकिन 1 अप्रैल को देश में 227 मामले आए हैं और 8 लोगों की मौत हुई है। राष्ट्रपति ने कहा, हालात बदतर हो रहे हैं। इसलिए मैं एक बार फिर आपको समस्या की गंभीरता बता रहा हूं और अवश्य सुनना चाहिए। उन्होंने कहा, मेरे सेना और पुलिस को आदेश है कि अगर आप परेशानी में है और कोई आपकी जिंदगी खतरे में डाल रहा है तो गोली मार दें।


राष्ट्रपति की यह टिप्पणी मनीला के एक गरीब इलाके में बुधवार को मनीला के आसपास कई लोगों को गिरफ्तार किया गया था, जिसके बाद लोगों ने हंगामा किया। लोग खाद्य पदार्थों की कमी को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे। राष्ट्रपति के बयान पर राष्ट्रीय पुलिस प्रमुख ने गुरुवार (2 अप्रैल) को कहा है कि पुलिस समझ रही है कि दुतेर्ते सार्वजनिक व्यवस्था के बारे में अपनी गंभीरता का प्रदर्शन कर रहे थे और किसी को गोली नहीं मारी जाएगी।

भारत में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन

भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मार्च से 14 अप्रैल तक लॉकडाउन की घोषणा की है। इस दौरान लोगों को घरों में रहने के लिए कहा गया है। आवश्यक सेवाओं को छोड़कर पूरी तरह बंदी लागू है। भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में अब तक कोरोना वायरस के 1965 मामले मिले हैं और 50 लोगों की मौत हुई है। पिछले 12 घंटे में भारत में कोरोना वायरस के 131 नए मरीज मिले हैं। भारत में अभी कोरोना वायरस के 1764 केस एक्टिव है और 150 लोगों का सफल इलाज करके घर वापस भेजा चुका है।

दुनिया भर में करोड़ों लोग घरों में बंद

कुछ दिनों पहले रिपोर्ट आई थी कि दुनिया भर में करीब 300 करोड़ लोग घरों में बंद है। चीन के वुहान शहर से फैला कोविड-19 दुनिया के अब 203 देशों में फैल चुका है। इस वायरस की सबसे ज्यादा मार चीन, ईरान और अमेरिका के बाद यूरोपीय देशों पर पड़ा है। दुनिया भर में कोरोना वायरस से 47000 से ज्यादा मौतें हो चुकी है।

Web Title: Coronavirus Lockdown philippine president duterte warns covid19 lockdown violators and says shoot them dead

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे