सुविधा, आराम, लागत और कार्बन: यात्रा, पैसे बचाने, उत्सर्जन में कटौती का सर्वश्रेष्ठ तरीका क्या है?

By भाषा | Published: December 26, 2021 02:27 PM2021-12-26T14:27:59+5:302021-12-26T14:27:59+5:30

Convenience, Comfort, Cost and Carbon: What's the Best Way to Travel, Save Money, Cut Emissions? | सुविधा, आराम, लागत और कार्बन: यात्रा, पैसे बचाने, उत्सर्जन में कटौती का सर्वश्रेष्ठ तरीका क्या है?

सुविधा, आराम, लागत और कार्बन: यात्रा, पैसे बचाने, उत्सर्जन में कटौती का सर्वश्रेष्ठ तरीका क्या है?

(राल्फ सिम्स, एमेरिटस प्रोफेसर, एनर्जी एंड क्लाइमेट मिटिगेशन, मैसी यूनिवर्सिटी)

वेलिंगटन, 26 दिसंबर (द कन्वरसेशन) जब लोग छुट्टियों पर घूमने की योजना बना रहे हैं, तो ऐसे में विभिन्न यात्रा विकल्पों और उनकी लागत पर बजट एवं पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए विचार करना उचित है।

मैंने कई यात्रा विकल्पों की तुलना की है, जिनमें आने-जाने की 300 किलोमीटर की यात्रा के लिए एक छोटी डीजल कार, इलेक्ट्रिक कार, बस, ट्रेन या विमान से यात्रा के विकल्प शामिल हैं। इस प्रक्रिया में हर विकल्प की सीमाओं की पहचान की गई, जिससे नीति निर्माताओं को कम कार्बन उत्सर्जन वाली परिवहन प्रणाली विकसित करने में आने वाली चुनौतियों को समझने में मदद मिल सकती है।

परिवहन संबंधी न्यूजीलैंड का वार्षिक उत्सर्जन 1990 के बाद से दोगुना हुआ है और कुल ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के करीब पांचवें हिस्से के लिए यही जिम्मेदार है।

जलवायु परिवर्तन आयोग ने सरकार को सलाह दी है कि उसे कारों (या हल्के वाहनों) पर निर्भरता कम करनी चाहिए और लोगों को पैदल चलने, साइकिल का इस्तेमाल करने और सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाना चाहिए। स्थानीय सरकार को लोगों के यात्रा के माध्यमों में बदलाव करने के लिए अहम भूमिका निभानी चाहिए। लोगों के यात्रा के तरीकों में बदलाव के लिए सूचना मुहैया कराना संभवत: अहम है।

परिवहन की तुलना

लोग लागत, सहजता और सुविधा के साथ-साथ गति और सुरक्षा को ध्यान में रखकर अपने यात्रा के तरीकों का चयन करते हैं, लेकिन न्यूजीलैंड के अधिकतर लोग किसी अन्य विकल्प पर विचार किए बिना आदतन कार का इस्तेमाल करते हैं। वे कार्बन-डाई-ऑक्साइड उत्सर्जन पर बमुश्किल ही गौर करते हैं।

यात्रा से पहले किन चीजों पर विचार किया जाए

कार से यात्रा करना अपेक्षाकृत महंगा हो सकता है, लेकिन इससे यात्रा करना अधिक सुविधाजनक है और यदि यातायात बाधित नहीं हो, तो बस, ट्रेन या विमान की तुलना में इससे गंतव्य तक अधिक शीघ्रता से पहुंचा जा सकता है। कार से यात्रा सुविधाजनक है, लेकिन कार चालक यात्रा के दौरान उस तरह पढ़ नहीं सकता या काम और आराम नहीं कर सकता, जैसा कि वह ट्रेन में कर सकता है।

यदि कार से एक से अधिक लोग यात्रा करें, तो लागत और प्रति यात्री कार्बन उत्सर्जन भी कम होगा। केवल एक व्यक्ति के लिए यात्रा के विकल्प के तौर पर बस या ट्रेन को चुनना तुलनात्मक रूप से अधिक सस्ता होगा।

इलेक्ट्रिक वाहनों से कम कार्बन उत्सर्जन होता है, खासकर अगर उन्हें घरेलू सौर प्रणाली से चार्ज किया जाता है।

सरकार को ‘कीवीरेल’ की सेवाओं में बढ़ोतरी की जानी चाहिए। इसके अलावा कार से यात्रा करने की पूरी लागत, इससे होने वाले कार्बन उत्सर्जन, इससे होने वाली सुविधा के बारे में शिक्षात्मक मुहिम शुरू करनी चाहिए।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Convenience, Comfort, Cost and Carbon: What's the Best Way to Travel, Save Money, Cut Emissions?

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे