इस देश में सामाजिक दूरियां कम होते ही बढ़ गई Condom की बिक्री, सामने आए चौंका देने वाले आंकड़े

By गुणातीत ओझा | Published: April 30, 2021 10:04 PM2021-04-30T22:04:33+5:302021-04-30T22:06:31+5:30

लंबे समय तक लॉकडाउन में रहने के बाद अब लोग एक दूसरे से मिलने लगे हैं। अमेरिका में वैक्सीनेशन के साथ ही पाबंदियों को कम कर दिया गया है और नतीजतन लोग अब एक दूसरे से मिलने लगे हैं। इस दौरान वहां कॉन्डोम की बिक्री में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

Condom sales increased as social distances reduced in this country staggering figures surfaced | इस देश में सामाजिक दूरियां कम होते ही बढ़ गई Condom की बिक्री, सामने आए चौंका देने वाले आंकड़े

इस देश में सामाजिक दूरियां कम होते ही बढ़ गई Condom की बिक्री, सामने आए चौंका देने वाले आंकड़े

Highlightsअमेरिका में कंडोम की बिक्री में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।अमेरिका में कंडोम बनाने वाली कंपनियों की सेल में इजाफा हुआ है।

कोरोना वायरस महामारी के दौरान लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग के चलते कई देशों में लोगों के मिलने जुलने पर लगभग पाबंदी सी लगी हुई थी। अब जब दुनिया के कई देशों में कोरोना का प्रभाव कम हो रहा तो लॉकडाउन की पाबंदियां भी कम हो रही हैं। ऐसे में लंबे समय तक लॉकडाउन में रहने के बाद अब लोग एक दूसरे से मिलने लगे हैं। अमेरिका में वैक्सीनेशन के साथ ही पाबंदियों को कम कर दिया गया है और नतीजतन लोग अब एक दूसरे से मिलने लगे हैं। इस दौरान वहां कंडोम की बिक्री में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। अमेरिका में कंडोम बनाने वाली कंपनियों की सेल में इजाफा हुआ है।

अमेरिका में पुरुषों की बात करें तो इस वर्ग में कंडोम की बिक्री 23.4 फीसदी बढ़ गई है। 18 अप्रैल को समाप्त हुए चार सप्ताह के दौरान आईआरआई के आंकड़ों के अनुसार अमेरिका में 37 मिलियन डॉलर का कंडोम कारोबार हुआ है। यह आंकड़े बिग बॉक्स रिटेलर्स, ग्रॉसरी स्टोर, ड्रग स्टोर और अन्य रिटेल चैनल के हैं। वहीं बीते साल 2020 में इस समय अवधि में आईआरआई के अनुसार इसमें 4.4% की गिरावट देखी गई थी।

Durex कंडोम बनाने वाली कंपनी Reckitt Benckiser (RBGLY) ने बुधवार को कहा कि Durex ने पिछले साल की समान तिमाही की तुलना में कंपनी की नवीनतम तिमाही के दौरान दोहरे अंक प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। कंपनी ने आंकडों को ज्यादा स्पष्ट नहीं किया लेकिन उनकी मानें तो सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों में ढील के कारण उनके कारोबार में बढ़ोतरी हुई है।

ड्यूरेक्स के सीईओ लक्ष्मण नरसिम्हन ने बुधवार को कहा, "सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों में ढील के बाद बाजार में ड्यूरेक्स की सेल में सुधार हुआ है।"

Walgreens (WBA) और CVS (CVS) ने भी कहा कि एक साल पहले की तुलना में हाल के हफ्तों में दुकानों पर कंडोम की बिक्री बढ़ी है। सीवीएस के एक प्रवक्ता ने एक ईमेल में वृद्धि को "पर्याप्त" कहा, लेकिन डेटा प्रदान नहीं किया।

ट्रोजन कंडोम बनाने वाली कंपनी चर्च एंड ड्वाइट (सीएचडी) ने जनवरी में कहा था कि यह साल कंडोम की बिक्री के लिए "आशाजनक" लग रहा है। कंपनी चीफ मार्केटिंग ऑफिसर ब्रिटा बोम्हार्ड ने कहा, "18 से 24 साल के युवा अपनी सोशल लाइव को वापस पाने के लिए इंतजार नहीं कर सकते।"

कंपनी के सीईओ मैट फैरेल ने विश्लेषकों को बताया कि कंडोम के "साल-दर-साल विकास को बढ़ावा देने की उम्मीद है क्योंकि समाज अब बंदिशों में नहीं है और ग्राहकों में अधिक गतिशीलता होती है।" महामारी से पहले भी, कंडोम की बिक्री सुस्त रही थी। IRI के आंकड़ों के मुताबिक, 2017 में बिक्री 2.4% और 2018 में 3.4% और 2019 में घटकर 1.2% रह गई।

Web Title: Condom sales increased as social distances reduced in this country staggering figures surfaced

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे