चीन में भारतीय दूतावास में योग कार्यक्रम में चीनी नागरिक शामिल हुए

By भाषा | Published: June 20, 2021 03:35 PM2021-06-20T15:35:22+5:302021-06-20T15:35:22+5:30

Chinese nationals participate in yoga program at Indian Embassy in China | चीन में भारतीय दूतावास में योग कार्यक्रम में चीनी नागरिक शामिल हुए

चीन में भारतीय दूतावास में योग कार्यक्रम में चीनी नागरिक शामिल हुए

(के जे एम वर्मा)

बीजिंग, 20 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मद्देजनर इस प्राचीन भारतीय विधा का जश्न मनाने के लिए यहां भारतीय दूतावास द्वारा रविवार को आयोजित एक कार्यक्रम में 100 से अधिक चीनी नागरिकों ने भाग लिया।

चीन में योग काफी लोकप्रिय है। 21 जून को मनाया जाने वाला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आम तौर पर चीन में उत्साह के साथ मनाया जाता है। 2014 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा इसकी घोषणा के बाद से योग के कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिसरी और उपराजदूत डॉ. एक्विनो विमल ने यहां इंडिया हाउस में हुए योग कार्यक्रम में भाग लिया।

मिसरी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि योग कोविड-19 महामारी के दौरान अच्छे स्वास्थ्य का शारीरिक और आध्यात्मिक रास्ता है।

उन्होंने कहा, ‘‘ऐसे वक्त में जब हमारा दिमाग बाहरी चीजों से बहुत ज्यादा दबाव में है तो योग हमें अपने दिमाग को शांत करने, दबाव को कम करने तथा हमारे अस्तित्व को संतुलन प्रदान करता है। निश्चित तौर पर योग के शारीरिक आयामों का मुख्य उद्देश्य अपने दिमाग को ध्यान के लिए तैयार करना है।’’

मिसरी ने कई योग कार्यक्रम आयोजित करने के लिए भारतीय दूतावास के स्वामी विवेकानंद संस्कृति केंद्र की प्रशंसा की।

योगी योग स्कूल के कई चीनी योग शिक्षकों ने एक घंटे तक चले योग सत्र में भाग लिया। चीन में सोमवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जाने की संभावना है।

योग की लोकप्रियता पर विचार करते हुए चीन ने भारत के साथ मिलकर युन्नान प्रांत स्थित कुनमिंग में युन्नान मिन्जू विश्वविद्यालय में एक योग कॉलेज स्थापित किया है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Chinese nationals participate in yoga program at Indian Embassy in China

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे