कुछ ही दिनों में पाकिस्तान को 2.3 अरब डॉलर का कर्ज देंगे चीनी बैंक, जानिए क्या है मामला

By मनाली रस्तोगी | Published: June 23, 2022 01:21 PM2022-06-23T13:21:00+5:302022-06-23T13:22:25+5:30

पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने ट्वीट करते हुए कहा कि पाकिस्तानी पक्ष द्वारा कल हस्ताक्षर किए जाने के बाद बैंकों के चीनी संघ ने आज आरएमबी 15 अरब (2.3 अरब डॉलर) लोन सुविधा समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके एक-दो दिन में पूरा होने की उम्मीद है।

Chinese banks to loan 2.3 billion dollar to Pakistan within days | कुछ ही दिनों में पाकिस्तान को 2.3 अरब डॉलर का कर्ज देंगे चीनी बैंक, जानिए क्या है मामला

कुछ ही दिनों में पाकिस्तान को 2.3 अरब डॉलर का कर्ज देंगे चीनी बैंक, जानिए क्या है मामला

Next
Highlightsपाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने भी चीन के विदेश मंत्री वांग यी को कर्ज के लिए धन्यवाद दिया।पाकिस्तान और चीनी बैंकों के एक समूह ने एक लोन समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिससे नकदी प्रवाह कुछ ही दिनों में पूरा होने की उम्मीद है।

बीजिंग: चीन में बैंकों का एक संघ इस्लामाबाद को घटते नकदी भंडार से निपटने में मदद करने के लिए कुछ दिनों के भीतर पाकिस्तान को 2.3 अरब डॉलर का लोन देगा। पाकिस्तानी समाचार दैनिक 'द डॉन' की एक रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने कहा कि पाकिस्तान और चीनी बैंकों के एक समूह ने एक लोन समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिससे नकदी प्रवाह कुछ ही दिनों में पूरा होने की उम्मीद है।

वहीं, इस्माइल ने ट्वीट करते हुए कहा, "पाकिस्तानी पक्ष द्वारा कल हस्ताक्षर किए जाने के बाद बैंकों के चीनी संघ ने आज आरएमबी 15 अरब (2.3 अरब डॉलर) लोन सुविधा समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके एक-दो दिन में पूरा होने की उम्मीद है। हम इस लेन-देन को सुविधाजनक बनाने के लिए चीनी सरकार को धन्यवाद देते हैं।" इससे पहले इस्माइल ने कहा कि चीनी सरकार न केवल राशि को रोल ओवर करने के लिए सहमत हुई, बल्कि उसने पहले शिबोर से 2.5 प्रतिशत के बजाय शंघाई इंटरबैंक की पेशकश की दर (शिबोर) से 1.5 प्रतिशत की सस्ती दर पर ऐसा किया।

हालांकि, बुधवार को की गई घोषणा में पाकिस्तान के वित्त मंत्री ने सौदे की शर्तों के बारे में विस्तार से नहीं बताया। इस्माइल ने पहले कहा था कि लचीला सौदा विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी की चीनी समकक्ष के साथ चर्चा और चीनी पीएम ली केकियांग के साथ पीएम शहबाज खान द्वारा अनुवर्ती कार्रवाई के बाद हुआ। पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने भी चीन के विदेश मंत्री वांग यी को कर्ज के लिए धन्यवाद दिया।

जरदारी ने ट्वीट करते हुए लिखा, "राष्ट्रपति शी जिनपिंग, विदेश मंत्री वांग यियान और चीन के लोगों का आभारी हूं। बैंकों के चीनी संघ ने आज आरएमबी 15 अरब लोन सुविधा समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, पाकिस्तान के लोग हमारे सभी मौसम मित्रों के निरंतर समर्थन के लिए आभारी हैं।"

Web Title: Chinese banks to loan 2.3 billion dollar to Pakistan within days

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे