लाइव न्यूज़ :

मालदीव की ताजा पर्यटन सूची में चीन पहले स्थान पर, जानिए क्या है भारत का स्थान

By रुस्तम राणा | Published: February 12, 2024 9:33 PM

सोमवार को जारी मंत्रालय की नवीनतम रिपोर्ट में 11 फरवरी तक के आंकड़े दिखाए गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, चीन पहले स्थान पर बना हुआ है लेकिन उसकी बाजार हिस्सेदारी मामूली गिरावट के साथ 10.8 प्रतिशत रह गई है।

Open in App
ठळक मुद्देचीन ने फरवरी 2024 में मालदीव पर्यटन चार्ट पर पहला स्थान हासिल करने के लिए रूस और इटली को पीछे छोड़ दियादैनिक रिपोर्ट के अनुसार, चीन "टॉप 10 मार्केट्स 2024" की सूची में तीसरे स्थान से पहले स्थान पर पहुंच गया हैभारत सूची में पांचवें स्थान पर बना हुआ है

माले: चीन ने फरवरी 2024 में मालदीव पर्यटन चार्ट पर पहला स्थान हासिल करने के लिए रूस और इटली को पीछे छोड़ दिया। मालदीव पर्यटन मंत्रालय द्वारा जारी एक दैनिक रिपोर्ट के अनुसार, चीन "टॉप 10 मार्केट्स 2024" की सूची में तीसरे स्थान से पहले स्थान पर पहुंच गया है। 

3 फरवरी को एक रिपोर्ट से पता चला कि चीन 11.2 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ चार्ट में शीर्ष पर है। सोमवार को जारी मंत्रालय की नवीनतम रिपोर्ट में 11 फरवरी तक के आंकड़े दिखाए गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, चीन पहले स्थान पर बना हुआ है लेकिन उसकी बाजार हिस्सेदारी मामूली गिरावट के साथ 10.8 प्रतिशत रह गई है।

नवीनतम आंकड़ों को स्वीकार करते हुए, चीन के राज्य मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने बताया, "चीन एक बार फिर मालदीव में पर्यटकों का सबसे बड़ा स्रोत बन गया है। पिछले फरवरी में, चीन और मालदीव के बीच वीजा छूट समझौता लागू हुआ था। रविवार को, मालदीव ने 2019 में 9,000 की संख्या को पार करते हुए रिकॉर्ड 10,213 पर्यटकों का स्वागत किया।" 

मालदीव के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, शनिवार, 10 फरवरी को मालदीव में एक दिन में 10,213 पर्यटकों का आगमन हुआ। यह इस वर्ष द्वीप राष्ट्र में अब तक का सबसे अधिक पर्यटक आगमन था। पिछले महीने मालदीव में भारत से पर्यटक कम हुए, जबकि चीन से पर्यटक बढ़े। 

31 दिसंबर, 2023: मालदीव में 11.1 प्रतिशत पर्यटन बाजार हिस्सेदारी के साथ भारत पिछले साल 31 दिसंबर तक मालदीव की "शीर्ष 10 बाजार 2023" सूची में पहले स्थान पर था। सूची में चीन तीसरे स्थान पर था।

16 जनवरी, 2024: मालदीव पर्यटन के 'शीर्ष 10 बाजार 2024' दिखाने वाले चार्ट में चीन भारत से पीछे रहा। जहां चीन छठे स्थान पर था, वहीं भारत चौथे स्थान पर था।

21 जनवरी, 2024: मालदीव में पर्यटकों के आगमन की संख्या के मामले में चीन ने 21 जनवरी, 2024 के आसपास भारत पर कब्ज़ा कर लिया। भारत पांचवें स्थान पर खिसक गया, जबकि चीन चौथे स्थान पर पहुंच गया।

30 जनवरी: जनवरी के अंत में जारी एक आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, मालदीव पर्यटन में 9.8 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ चीन 30 जनवरी, 2024 तक तीसरे स्थान पर था। रूस और इटली क्रमशः पहले और दूसरे स्थान पर रहे। भारत इस सूची में पांचवें स्थान पर था।

21 जनवरी, 2024: मालदीव में पर्यटकों के आगमन की संख्या के मामले में चीन ने 21 जनवरी, 2024 के आसपास भारत पर कब्ज़ा कर लिया। भारत पांचवें स्थान पर खिसक गया, जबकि चीन चौथे स्थान पर पहुंच गया।

3 फरवरी: चीन ने 11.2 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ पहला स्थान हासिल किया, जबकि भारत सूची में पांचवें स्थान पर बना हुआ है।

टॅग्स :मालदीवचीनभारतपर्यटन
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबार'हिंदी चीनी भाई-भाई' की नई मिसाल! दोनों देशों के बीच व्यापार में हुई वृद्धि, अमेरिका को छोड़ा पीछे

कारोबारIND-CHI-USA Economic 2023-24: 118.4 अरब डॉलर व्यापार, चीन ने अमेरिका को पीछे छोड़ा, देखें यूएसए के साथ क्या, जानें आंकड़े

विश्वनेपाल के कामी रीता शेरपा ने 29 बार माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई कर रचा इतिहास, तोड़ा अपना रिकॉर्ड

भारतPM Narendra Modi Interview: महाराष्ट्र में कौन सा नया उद्योग क्षेत्र पीएम मोदी की प्राथमिकता में है? प्रधानमंत्री ने दिया ये जवाब

ज़रा हटकेद बिग न्यूड बोट: इस क्रूज से यात्रा पर निकलेंगे बिना कपड़े पहने यात्री, मियामी से शुरू होगी ट्रिप, जानें पूरी डिटेल्स

विश्व अधिक खबरें

विश्वपीओके में पाकिस्तानी सैनिकों को दौड़ाकर पीटा गया, जान बचाकर भागे जवान, वीडियो वायरल, देखें

विश्वकनाडा: खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के आरोप में चौथी गिरफ्तारी

विश्वIsrael–Hamas war: इजरायल ने राफा को खाली करने का नया आदेश जारी किया, सेना उत्तरी गाजा में भी घुस रही है

विश्वPakistan Punjab: 27 आरक्षित सीट गंवायी, पीएमएल-एन की अगुवाई वाले सत्तारूढ़ गठबंधन को बड़ा झटका, उच्चतम न्यायालय ने पलट दी फैसला

विश्वCrown Prince of Saudi Arabia Mohammed bin Salman: पाकिस्तान यात्रा कैंसिल!, सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान ने पीएम शरीफ को दिया झटका