कोरोना से अमेरिका के बुरे हालात के लिए डोनाल्ड ट्रंप पर भड़के बराक ओबामा, कहा- पूरी तरह अराजक आपदा

By भाषा | Published: May 10, 2020 09:17 AM2020-05-10T09:17:21+5:302020-05-10T09:17:21+5:30

अमेरिका में 13 लाख 21 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। अमेरिका में बीते 24 घंटे में 1568 लोगों की मौत हो गई है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार रात साढ़े आठ बजे तक अमेरिका में कुल संक्रमितों की संख्या 78,746 हो गई थी।

Barac Obama strongly criticizes Donald Trump for not handling Corona virus properly | कोरोना से अमेरिका के बुरे हालात के लिए डोनाल्ड ट्रंप पर भड़के बराक ओबामा, कहा- पूरी तरह अराजक आपदा

कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या दो लाख 76 हजार से ज्यादा हो गई है और संक्रमितों की संख्या 40 लाख 12 हजार से ज्यादा हो गई है। 

Highlightsओबामा ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने के ट्रंप के तरीके को लेकर कड़ी आलोचना की है। अमेरिका में 13 लाख 21 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

वाशिंगटन: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने के देश के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के तरीके को लेकर उनकी कड़ी आलोचना की है।

ओबामा ने अपने पूर्व प्रशासन के सदस्यों के साथ बातचीत के दौरान ट्रम्प के पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन के खिलाफ न्याय मंत्रालय द्वारा आपराधिक मामला समाप्त किए जाने के बारे में भी कहा है कि ‘‘कानून के शासन की मूलभूत समझ को खतरा है’’।

ओबामा ने अपने समर्थकों से राष्ट्रपति पद के चुनाव में पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन का समर्थन करने की अपील की जिनके तीन नवंबर को होने वाले चुनाव में ट्रम्प के खिलाफ मैदान में उतरने की संभावना है।

ओबामा ने कहा, ‘‘हम स्वार्थी होने, विभाजित होने और दूसरों को शत्रु की तरह देखने जैसी लंबे समय से चली आ रही प्रवृत्तियों से लड़ रहे हैं और ये प्रवृत्तियां अमेरिकी जीवन में मजबूती से घर बना चुकी है। हम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी यही देख रहे हैं। यही कारण है कि इस वैश्विक संकट को लेकर प्रतिक्रिया और कार्रवाई इतनी कमजोर और दागदार है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह पूरी तरह अराजकतापूर्ण आपदा है क्योंकि मानसिकता यह है कि ‘इसमें मेरे लिए क्या है।’’’

वैश्विक महामारी कोरोना के कहर से पूरी दुनिया का संघर्ष जारी है। इस वायरस से मरने वालों की संख्या दो लाख 76 हजार से ज्यादा हो गई है और संक्रमितों की संख्या 40 लाख 12 हजार से ज्यादा हो गई है। जबकि 13 लाख 85 हजार से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में मृतकों की संख्या 78 हजार को पार कर गई है। अमेरिका में 13 लाख 21 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। अमेरिका में बीते 24 घंटे में 1568 लोगों की मौत हो गई है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार रात साढ़े आठ बजे तक अमेरिका में कुल संक्रमितों की संख्या 78,746 हो गई थी।

अमेरिका के ओहियो राज्य के नर्सिंग होम में कोविड-19 से मौत के बढ़ते मामले चिंताजनक

ओहियो के नर्सिंग होम में कोरोना वायरस से मौतों का बढ़ता आंकड़ा स्थानीय प्रशासन के लिये बड़ी चिंता बनता जा रहा है। प्रांत द्वारा इस हफ्ते जारी किये गए आकड़ों के मुताबिक, बीते तीन हफ्तों में यहां देखभाल केंद्रों में करीब 500 लोगों की मौत कोविड-19 संक्रमण के कारण हो चुकी है। यह आंकड़ा इससे पहले दो हफ्तों में आए कुल मामलों का दोगुना है। प्रांतीय स्वास्थ्य विभाग की प्रवक्ता मिलेनी अमातो ने कहा कि मरने वालों की संख्या में यह बढ़ोतरी पूर्व के मामलों को पिछले हफ्ते जोड़े जाने की वजह से दिख रही है। मध्य अप्रैल से नर्सिंग होम में रहने वाले और कर्मचारियों के संक्रमण के 4300 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। हालांकि ये आंकड़े वायरस के कारण यहां नर्सिंग होम की बर्बादी की पूरी कहानी बयान नहीं करते क्योंकि ओहियो स्वास्थ्य विभाग ने सिर्फ बीते तीन हफ्तों के ही कुल आंकड़े जारी किये हैं।

ट्रंप ने कोरोना वायरस, वैश्विक अर्थव्यवस्था पर विश्व के नेताओं से की बात

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर जर्मनी एवं सऊदी अरब समेत दुनिया के कई नेताओं से चर्चा की। व्हाइट हाउस ने एक बयान में बताया कि ट्रंप और सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुलअजीज अल-सौद ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी को हराने में हाल की सकारात्मक घटनाओं और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं को फिर से खड़ा करने पर शुक्रवार को चर्चा की। इसमें बताया गया कि दोनों नेता वैश्विक ऊर्जा बाजार में स्थिरता की महत्ता पर राजी हुए और उन्होंने अमेरिका एवं सऊदी अरब की रक्षा साझेदारी को मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताई। ट्रंप और सलमान ने अन्य अहम क्षेत्रीय और द्विपक्षीय मुद्दों तथा जी7 एवं जी20 के नेताओं के तौर पर अपने सहयोग पर भी चर्चा की। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से शुक्रवार को बातचीत में दोनों नेताओं ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी को हराने में सकारात्मक घटनाओं, अनुसंधान प्रयासों और अमेरिका एवं जर्मनी की अर्थव्यवस्थाओं को फिर से खोलने पर चर्चा की।

Web Title: Barac Obama strongly criticizes Donald Trump for not handling Corona virus properly

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे