लाइव न्यूज़ :

सूडान में भीषण युद्ध के बीच भारतीय दूतावास ने भारतीयों के लिए जारी की नई एडवाइजरी, जानिए क्या कहा

By रुस्तम राणा | Published: April 18, 2023 3:42 PM

भारतीय दूतावास की एडवाइजरी में कहा गया है कि लूटपाट की कई घटनाएं हमारे सामने आ चुकी हैं। सभी भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि कृपया बाहर न निकलें। अपने राशन पानी की आपूर्ति करें।

Open in App
ठळक मुद्देभारतीय दूतावास ने कहा- सभी भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि कृपया बाहर न निकलेंकहा- अपने राशन पानी की आपूर्ति करें, अभी कुछ दिन और यह स्थिति बनी रह सकती हैआपको बता दें कि सूडान में करीब 4,000 भारतीय रहते हैं

खार्तूम: सूडान में सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच युद्ध जारी है। इस युद्ध के कारण अफ्रीकी देश में हालात बेहद खराब हैं। इस बीच मंगलवार को भारतीय दूतावास ने खार्तूम लूटपाट की कई घटनाओं के मद्देनजर वहां सभी भारतीय नागरिकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें उन्हें घर से बाहर नहीं निकलने और प्रकार की आवश्यक सलाह दी गई है। इस देश में करीब 4,000 भारतीय रहते हैं। 

भारतीय दूतावास की एडवाइजरी में कहा गया है कि लूटपाट की कई घटनाएं हमारे सामने आ चुकी हैं। सभी भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि कृपया बाहर न निकलें। अपने राशन पानी की आपूर्ति करें। अभी कुछ दिन और यह स्थिति बनी रह सकती है। मुसीबत आने पर अपने पड़ोसियों से मदद लेने की कोशिश करें। कृपया घर पर रहें और सुरक्षित रहें। गौरतलब है कि इस संघर्ष में एक भारतीय की मौत भी हो चुकी है।

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने मंगलवार को कहा कि सूडान में अमेरिकी दूतावास का एक काफिला गोलीबारी की चपेट में आ गया। उन्होंने इसकी निंदा की। सूडान पर नियंत्रण के लिए सेना और प्रतिद्वंद्वी बलों के बीच चौथे दिन भी लड़ाई जारी है। ब्लिकंन ने बताया कि सोमवार को दूतावास के वाहनों के काफिले पर हमला किया गया और प्रारंभिक खबरों से हमलावरों के सूडान की सेना के अर्द्धसैन्य बल रैपिड सपोर्ट फोर्सेज से जुड़े होने का पता चला है। 

सूडान पर नियंत्रण के लिए सोमवार को सेना और प्रतिद्वंद्वी बलों के बीच तीसरे दिन लड़ाई जारी रहने की वजह से राजधानी खार्तूम एवं अन्य शहरों में धमाकों तथा गोलीबारी की आवाज गूंजती रही। लड़ाई छिड़ने के बाद से अब तक 185 लोग मारे जा चुके हैं तथा 1800 से अधिक घायल हुए हैं। 

(भाषा इनपुट के साथ)

टॅग्स :Indian EmbassyIndians
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वअमेरिका के ओहियो में भारतीय छात्र की मौत, भारतीय दूतावास ने लिया संज्ञान, कही ये बात

विश्वबाल्टीमोर की ब्रिज पर दुर्घटनाग्रस्त हुए जहाज पर सवार थे चालक दल के 22 भारतीय सदस्य, सभी सुरक्षित

भारतआंतरिक प्रवासन की तुलना में विदेश में 80 फीसदी अधिक कमाते हैं भारतीय, अध्ययन में हुआ खुलासा

विश्वSudan Crisis: 'ऑपरेशन कावेरी' के तहत 278 भारतीयों का पहला जत्था सूडान से हुआ रवाना

विश्वOperation Kaveri: भारत ने सूडान में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए शुरू किया 'ऑपरेशन कावेरी'

विश्व अधिक खबरें

विश्वAfghanistan floods: अफगानिस्तान में विनाशकारी बाढ़ ने ली अब तक 315 लोगों की जान, ऐड एजेंसियों ने भयंकर तबाही की दी चेतावनी

विश्वपाकिस्तान: उत्तरी वजीरिस्तान जिले में हुए दोहरे हमले में 7 सुरक्षाकर्मी ने गंवाई जान

विश्वपीओके में पाकिस्तानी सैनिकों को दौड़ाकर पीटा गया, जान बचाकर भागे जवान, वीडियो वायरल, देखें

विश्वनेपाल के कामी रीता शेरपा ने 29 बार माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई कर रचा इतिहास, तोड़ा अपना रिकॉर्ड

विश्वकनाडा: खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के आरोप में चौथी गिरफ्तारी