अमेरिका के ओहियो में भारतीय छात्र की मौत, भारतीय दूतावास ने लिया संज्ञान, कही ये बात

By अंजली चौहान | Published: April 6, 2024 08:04 AM2024-04-06T08:04:21+5:302024-04-06T08:06:27+5:30

न्यूयॉर्क दूतावास ने भारतीय छात्र की मौत पर प्रतिक्रिया दी है।

America Death of Indian student in Ohio Indian Embassy took cognizance said this | अमेरिका के ओहियो में भारतीय छात्र की मौत, भारतीय दूतावास ने लिया संज्ञान, कही ये बात

अमेरिका के ओहियो में भारतीय छात्र की मौत, भारतीय दूतावास ने लिया संज्ञान, कही ये बात

न्यूयॉर्क: विदेश में भारतीय छात्रों की मौत का सिलसिला थमता नजर नहीं आ रहा है। अमेरिका में अक्सर भारतीय छात्रों की मौत की खबरें आती रहती है इस बीच, अब एक और छात्र की मौत की खबर आई है। ओहियो में उमा सत्य साईं गड्डे नाम के छात्र की मौत हो गई है जिसकी जांच पुलिस कर रही है।

मौत की खबर सामने आते ही न्यूयॉर्क में भारत के वाणिज्य दूतावास ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी राज्य ओहियो में एक भारतीय छात्र की मौत हो गई है और पुलिस मामले की जांच कर रही है, जो देश में समुदाय को झकझोर देने वाली त्रासदियों की श्रृंखला में नवीनतम है।

न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "ओहियो के क्लीवलैंड में एक भारतीय छात्र उमा सत्य साईं गड्डे के दुर्भाग्यपूर्ण निधन से गहरा दुख हुआ।"

वाणिज्य दूतावास ने कहा कि मौत की पुलिस जांच चल रही है और वह भारत में परिवार के साथ संपर्क में बनी हुई है। वाणिज्य दूतावास ने कहा, “श्री उमा गड्डे के पार्थिव शरीर को जल्द से जल्द भारत पहुंचाने सहित हर संभव सहायता दी जा रही है।” 

2024 की शुरुआत से अब तक अमेरिका में भारतीय और भारतीय मूल के छात्रों की कम से कम आधा दर्जन मौतें हो चुकी हैं। हमलों की संख्या में चिंताजनक वृद्धि ने समुदाय में चिंता पैदा कर दी है।

पिछले महीने, भारत के 34 वर्षीय प्रशिक्षित शास्त्रीय नर्तक अमरनाथ घोष की मिसौरी के सेंट लुइस में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

इससे पहले पर्ड्यू विश्वविद्यालय में 23 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी छात्र समीर कामथ 5 फरवरी को इंडियाना में एक संरक्षित क्षेत्र में मृत पाए गए थे।

2 फरवरी को, 41 वर्षीय भारतीय मूल के आईटी कार्यकारी विवेक तनेजा को वाशिंगटन में एक रेस्तरां के बाहर हमले के दौरान जानलेवा चोटें आईं, जिससे हाल के महीनों में यह किसी भारतीय या भारतीय-अमेरिकी की सातवीं मौत हो गई।

भारतीयों और भारतीय मूल के व्यक्तियों/छात्रों पर हमलों की श्रृंखला ने वाशिंगटन में भारतीय दूतावास और विभिन्न स्थानों पर इसके वाणिज्य दूतावासों के अधिकारियों को अमेरिका भर के भारतीय छात्रों के साथ आभासी बातचीत करने के लिए प्रेरित किया, जिसमें छात्रों की भलाई के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई। चार्ज डी अफेयर्स राजदूत श्रीप्रिया रंगनाथन के नेतृत्व में हुई बातचीत में लगभग 150 भारतीय छात्र संघ के पदाधिकारियों और 90 अमेरिकी विश्वविद्यालयों के छात्रों ने भाग लिया।

इसमें अटलांटा, शिकागो, ह्यूस्टन, न्यूयॉर्क, सैन फ्रांसिस्को और सिएटल में भारत के महावाणिज्य दूत भी शामिल हुए।

Web Title: America Death of Indian student in Ohio Indian Embassy took cognizance said this

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे